*यूनिसेफ, युवा और बिहार कौशल विकास मिशन के संयुक्त तत्वावधान में हुआ प्रदेश में कौशल विकास इको सिस्टम को सुदृढ़ करने के लिए चर्चा*

*यूनिसेफ, युवा और बिहार कौशल विकास मिशन के संयुक्त तत्वावधान में हुआ प्रदेश में कौशल विकास इको सिस्टम को सुदृढ़ करने के लिए चर्चा*


पटना, 15 जून 2024 : कौशल विकास इको सिस्टम को सुदृढ़ करने के लिए दिनांक 15 जून 2024 को यूनिसेफ, युवा : जेनरेशन अनलिमिटेड और बिहार कौशल विकास मिशन के संयुक्त तत्वावधान में एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ डॉ. बी. राजेंद्र, प्रधान सचिव, श्रम संसाधन विभाग, बिहार-सह-सीईओ बिहार कौशल विकास मिशन, श्री आर.के. महाजन, वरिष्ठ सलाहकार यूनिसेफ, सुश्री मार्गरेट ग्वाडा, फील्ड प्रमुख, यूनिसेफ बिहार,और श्री राजीव रंजन, एसीईओ, बीएसडीएम द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। उक्त अवसर पर बिहार कौशल विकास मिशन द्वारा कुशल युवा कार्यक्रम के साथ राज्य सरकार द्वारा उठाए गए प्रमुख कदम, जीविका के द्वारा दीन दयाल उपाध्याय ग्राम कुशल योजना और सीआईएमपी के निदेशक डॉ. राणा सिंह के द्वारा स्टार्ट अप स्किल को लेकर प्रजेंटेशन किया गया। इस कार्यक्रम में बीएसडीएम के 16 विभाग के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। 

बिहार के युवाओं को "जीवन को सशक्त बनाने और कौशल निर्माण" हेतु आयोजित कार्यशाला में डॉ. बी. राजेंद्र, प्रधान सचिव, श्रम संसाधन विभाग, बिहार-सह-सीईओ बिहार कौशल विकास मिशन ने अपने संबोधन में बिहार कौशल विकास मिशन द्वारा चलाए जा रहे कुशल युवा कार्यक्रम, बीएस - सीएफए, आर टी डी, डोमेन स्किलिंग और आर. पी. एल. आदि कार्यक्रमों पर विस्तृत चर्चा करते हुए यूनिसेफ और युवा : जेनरेशन अनलिमिटेड से सुझाव मांगा। उन्होंने कहा कि डोमेन स्किलिंग में आई.टी और टूरिज्म को छोड़ कर अन्य दूसरे विभागों की उदासीनता देखने को मिल रही है। उसे किस तरह से एक्टिव किया जाए, इस पर सार्थक प्रयास करना है। उन्होंने कहा कि बिहार अब पहले जैसा नहीं रहा, अब बिहार के युवाओं को भी रोजगार और सम्मान चाहिए। इसके लिए 21वीं सदी के उन्नत कौशल स्किल उनके जीवन में बदलाव लाया जा सकता है। 

इससे पूर्व श्री आर.के. महाजन, वरिष्ठ सलाहकार यूनिसेफ द्वारा डॉ. बी. राजेंद्र, प्रधान सचिव, श्रम संसाधन विभाग, बिहार-सह-सीईओ बिहार कौशल विकास मिशन का परिचय दिया गया। वहीं, श्री राजीव रंजन, एसीईओ, बीएसडीएम द्वारा कार्यशाला का विषय प्रवेश और KYP का प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया गया। इस दौरान 21 वीं सदी के स्किल सेट्स, स्किलिंग में जरूरत और गैप को समझने के प्रयास, रोजगार के अवसर और उन्नत कौशल को लेकर ओपन डिस्कशन किया गया।

0 Response to "*यूनिसेफ, युवा और बिहार कौशल विकास मिशन के संयुक्त तत्वावधान में हुआ प्रदेश में कौशल विकास इको सिस्टम को सुदृढ़ करने के लिए चर्चा*"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article