*विश्व स्वास्थ्य दिवस पर रांची कैंसर अस्पताल और रिसर्च सेंटर ने स्वस्थ सहिया समागम का आयोजन किया*

*विश्व स्वास्थ्य दिवस पर रांची कैंसर अस्पताल और रिसर्च सेंटर ने स्वस्थ सहिया समागम का आयोजन किया*


झारखंड में सहिया के रूप में जानी जाने वाली 300 से अधिक आशा कार्यकर्त्रियों की कैंसर की स्क्रीनिंग की


रांची, 12

अप्रैल, 2024: विश्व स्वास्थ्य दिवस पर रांची कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (आरसीएचआरसी) ने एक मेगा शैक्षणिक और जांच कार्यक्रम स्वस्थ सहिया समागम का आयोजन शनिवार (6 अप्रैल) को किया. आरसीएचआरसी की कैंसर जागरूकता पहल के तहत हुए इस आयोजन का उद्देश्य झारखंड में आशा कार्यकर्त्रियों (सहिया) को कैंसर के चेतावनी लक्षणों के प्रति जानकारी देना, कैंसर के इलाज के विकल्पों के प्रति शिक्षित करना और समय पर जांच के महत्व को बताना था. 

देखभाल और सहायता के भाव के साथ आरसीएचआरसी ने इस कार्यक्रम के दौरान अपने परिसर में सहिया के लिए कैंसर जांच का आयोजन भी किया. रांची के ओरमांझी और कांके ब्लॉक की 300 से ज्यादा सहिया ने इस आयोजन में हिस्सा लिया और कैंसर जांच के मौके का फायदा उठाया.

आरसीएचआरसी के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. (कर्नल) मदन मोहन पांडेय ने गुणवत्ता पूर्ण सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा और सूचना तक पहुंच पर जोर देते हुए इस साल के विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार के महत्व पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा, स्वस्थ सहिया समागम के माध्यम से हमें सहिया के प्रति उनकी प्रतिबद्ध सेवाओं के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करने और कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने का मौका मिलता है, जिससे वे रेखांकित समुदाय तक सूचना पहुंचा सकें.  

आरसीएचआरसी के मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. रजनीगंधा टुडु ने झारखंड में कैंसर की उच्च दर हर एक लाख लोगों पर 70 में बीमारी पर प्रकाश डाला और संपूर्ण स्वास्थ्य प्रणाली के प्रदर्शन को सुधारने के लिए सहिया की क्षमताओं को बढ़ाने पर जोर दिया. स्वस्थ सहिया समागम जैसे कार्यक्रम कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने में अहम भूमिका निभाते हैं और भ्रम दूर करते हैं.

आयोजन के मुख्य अतिथि रांची के मुख्य चिकित्साधिकारी सिविल सर्जन डॉ. प्रभात कुमार ने कहा, कैंसर की जल्द पहचान बेहद अहम है. इसके लक्षणों को अनदेखा नहीं करना चाहिए. सहिया को चेतावनी लक्षणों की पहचान कर जल्द से जल्द स्पेशलाइज्ड ऑन्कोलॉजिकल फैसिलिटी में इलाज शुरू करा देना चाहिए, जिससे नतीजा सकारात्मक रहे. झारखंड की स्वास्थ्य प्रणाली में रांची कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की स्थापना मील का पत्थर है, जो यहां के लोगों को गुणवत्तायुक्त देखभाल प्रदान करता है.

ओरमांझी और कांके ब्लॉक की सहिया ने आरसीएचआरसी प्रबंधन को सहिया के स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में विचार करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया. आशा कार्यकर्त्रियां दूरस्थ इलाकों खासकर जनजातीय समुदाय के बीच जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने में अहम भूमिका निभा रही है. इन क्षेत्रों में मातृ और नवजात के स्वास्थ्य को ठीक रखने में वे अग्रणी स्वास्थ्य कार्यकर्ता की भूमिका भी निभा रही हैं.

टाटा कैंसर केयर फाउंडेशन (टीसीसीएफ) के अधीन संचालित रांची कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर टाटा ट्रस्ट के डिस्ट्रीब्यूटेड कैंसर केयर मॉडल पर स्थापित अत्याधुनिक कैंसर केयर फैसिलिटी है. यह मॉडल सुनिश्चित करता है कि झारखंड में लोगों को कैंसर का गुणवत्तायुक्त इलाज स्थानीय स्तर पर ही मिले, जिससे देखभाल के लिए दूसरे शहरों की महंगी और कठिन यात्रा न करनी पड़े.

टाटा ट्रस्ट्स के बारे में


1892 में शुरुआत के साथ ही टाटा ट्रस्ट्स भारत का सबसे पुराना परोपकारी संगठन है, जिसने अपने द्वारा सेवित समुदायों के जीवन में बेहतरीन बदलाव लाने में अहम भूमिका अदा की है. संस्थापक जमशेतजी टाटा के परोपकारी विचारों और सिद्धांतों के आधार पर संचालित ट्रस्ट्स का उद्देश्य स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, पानी, सैनिटेशन और हाईजीन, जीवनयापन, डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन, शहरी आवासन, सामाजिक न्याय, पर्यावरण, ऊर्जा, कौशल विकास, खेल, कला और संस्कृति का विकास है.

0 Response to " *विश्व स्वास्थ्य दिवस पर रांची कैंसर अस्पताल और रिसर्च सेंटर ने स्वस्थ सहिया समागम का आयोजन किया*"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article