जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, पटना ने इंडियन काउंसिल ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन, पटना चैप्टर के सहयोग से, 13 अप्रैल, 2024 को प्वाइंट ऑफ केयर अल्ट्रासोनोग्राफी पर अपनी दूसरी वार्षिक कार्यशाला का सफलतापूर्वक आयोजन किया

जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, पटना ने इंडियन काउंसिल ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन, पटना चैप्टर के सहयोग से, 13 अप्रैल, 2024 को प्वाइंट ऑफ केयर अल्ट्रासोनोग्राफी पर अपनी दूसरी वार्षिक कार्यशाला का सफलतापूर्वक आयोजन किया


 पटना, 13 अप्रैल, 2024 - जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, पटना ने इंडियन काउंसिल ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन, पटना चैप्टर के सहयोग से, 13 अप्रैल, 2024 को प्वाइंट ऑफ केयर अल्ट्रासोनोग्राफी पर अपनी दूसरी वार्षिक कार्यशाला का सफलतापूर्वक आयोजन किया। इस कार्यशाला का उद्देश्य  क्रिटिकल केयर मेडिसिन एवं इमरजेंसी  चिकित्सकों को उन्नत डायग्नोस्टिक अल्ट्रासोनोग्राफी तकनीकों में प्रशिक्षित करना है, जिससे बेहतर रोगी देखभाल के लिए तेजी से और सटीक बेडसाइड निदान सक्षम हो सके।


प्वाइंट-ऑफ-केयर अल्ट्रासोनोग्राफी (POCUS) आधुनिक चिकित्सा में एक आवश्यक उपकरण बन गया है, जो चिकित्सकों को रोगी के स्वास्थ्य जानकारी का तत्काल मूल्यांकन करने की क्षमता प्रदान करता है। कार्यशाला बुनियादी सोनोग्राफी, निम्न ऑक्सीजन स्तर निदान, द्रव प्रशासन और POCUS के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं में डॉक्टरों को प्रशिक्षण देने पर केंद्रित थी।



इस कार्यक्रम में पटना एवं  आस  पास  के विभिन्न हिस्सों से 90 से अधिक डॉक्टरों ने भाग लिया और क्लिनिकल प्रैक्टिस में POCUS के बढ़ते महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यशाला में डॉ. किशोर झुनझुनवाला, डॉ. ई हक, डॉ. रंजन कुमार, डॉ. प्रभात कुमार, डॉ. शुभलेश कुमार, डॉ. शशिकांत कुमार, डॉ. रितु सिंह और डॉ. श्रद्धा सिंह जैसे प्रतिष्ठित विशेषज्ञों द्वारा शिक्षण सत्र आयोजित किए गए। . यूएसजी-निर्देशित प्रक्रियाओं, ई-फास्ट, यूएसजी फेफड़े और इकोकार्डियोग्राफी पर व्यावहारिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया, जिससे पॉइंट-ऑफ-केयर अल्ट्रासोनोग्राफी में प्रतिभागियों के कौशल को बढ़ाया गया। इसके साथ ही जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर  डॉ. रविशंकर सिंह, इंडियन सोसाइटी ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन, पटना के अध्यक्ष डॉ. ई हक और पूर्वी क्षेत्र के सदस्य डॉ. संजीव कुमार सहित स्वास्थ्य सेवा उद्योग की प्रतिष्ठित हस्तियां , इंडियन सोसाइटी ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन, पटना ने कार्यक्रम में भाग लिया और जानकारी साझा की। 


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में क्रिटिकल केयर मेडिसिन के निदेशक डॉ. किशोर झुनझुनवाला ने कहा, “हम अपने गंभीर रूप से बीमार रोगियों को समझने के लिए अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। हमारा लक्ष्य  पॉइंट-ऑफ-केयर अल्ट्रासोनोग्राफी में नवीनतम प्रगति के प्रति  जानकारी को साझा  करना है ताकि   स्वास्थ्य देखभाल मानकों को ऊंचा कर सके । हमारा मानना है कि यह कार्यशाला हमारे विभाग  में मरीजों के स्वास्थ्य सम्बंधित परिणामों को बेहतर बनाने और चिकित्सा पद्धति को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देगी।'' कार्यक्रम के महत्व पर जोर देते हुए अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर  डॉ. रविशंकर सिंह ने कहा, ''हम डॉक्टरों के लिए वर्कशॉप, ट्रेनिंग और सेमिनार का आयोजन करते रहते हैं ताकि इसका फायदा इमरजेंसी और आई.सी.यू. में भर्ती मरीजों को मिल सके। हम बिहार-झारखंड के लोगों को बेहतर से बेहतर इलाज देने को कटिबद्ध हैं।.''


कार्यशाला के माध्यम से प्रतिभागियों ने पॉइंट-ऑफ-केयर अल्ट्रासोनोग्राफी (POCUS) में उन्नत कौशल हासिल किया, जिससे वे रोगी के बिस्तर पर तेजी से और सटीक निदान मूल्यांकन करने में सक्षम हो सके ।इससे रोगी देखभाल परिणामों में सुधार होगा, समय पर हस्तक्षेप होगा और तात्कालिक  निर्णय लेने की क्षमता में वृद्धि होगी। प्वाइंट ऑफ केयर अल्ट्रासोनोग्राफी पर दूसरी वार्षिक कार्यशाला का सफल समापन जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की रोगी देखभाल और निरंतर चिकित्सा शिक्षा में उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

0 Response to "जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, पटना ने इंडियन काउंसिल ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन, पटना चैप्टर के सहयोग से, 13 अप्रैल, 2024 को प्वाइंट ऑफ केयर अल्ट्रासोनोग्राफी पर अपनी दूसरी वार्षिक कार्यशाला का सफलतापूर्वक आयोजन किया"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article