मतदान भारत के समृद्ध लोकतंत्र का उत्सव मनाने का दिन:  जिलाधिकारी

मतदान भारत के समृद्ध लोकतंत्र का उत्सव मनाने का दिन: जिलाधिकारी


1 जून को अपने मताधिकार का प्रयोग कर इस उत्सव में शामिल हों: ज़िलाधिकारी ने किया सभी मतदाताओं से आह्वान 

====================


जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक के निदेश पर लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरे ज़िला में सघन मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। वीटीआर में वृद्धि के लिए ज़िला प्रशासन द्वारा *टारगेटेड इंटरवेंशन तथा मल्टीडाइमेन्शनल एप्रोच* अपनाया गया है।  स्वीप कार्यक्रम के तहत हर क्षेत्र में *नॉक-द-डोर, नो-योर-बूथ तथा कास्ट-योर-वोट* अभियान चलाया जा रहा है। आज भी सम्पूर्ण ज़िला में यह चलाया गया। विद्यालयों में *खत अभियान* चलाया जा रहा है। नौनिहालों द्वारा अपने माता-पिता एवं अभिभावकों को ख़त लिखकर उनसे मतदान के लिए अपील किया जा रहा है। मतदान केन्द्रों के आस-पास पदाधिकारियों द्वारा विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। *पटना नगर निगम एवं अन्य नगर निकायों के सफाई एक्सप्रेस पर मतदान के लिए नए जिंगल के माध्यम से आमजन को जागरूक किया जा रहा है।* इन सभी कार्यक्रमों का ध्येय लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 में मतदान प्रतिशत को कम-से-कम राष्ट्रीय औसत के अनुरूप अर्थात 68 प्रतिशत करना है।


*जिलाधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव 5 साल पर आया है। मतदान करने में 5 मिनट का समय लगता है। जिलाधिकारी ने मतदाताओं से अपील किया है कि 5 साल में 5 मिनट का आपका प्रयास हमारे लोकतंत्र की नई दिशा तय करेगा एवं उसकी आधारशिला को मजबूत करेगा। अतः आप सभी मतदाता 1 जून को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।*


विदित हो कि जिलाधिकारी के निदेश पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु जिला प्रशासन के सभी विभाग यथा कल्याण विभाग, आईसीडीएस, जीविका, शिक्षा विभाग, सहायक निर्वाची पदाधिकारी, नगर निकाय के कर्मी घर-घर दस्तक देकर मतदाताओं को चुनाव के दिन अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु प्रेरित कर रहे हैं। लोगों को उनके बूथ, एएमएफ, मतदान के लिए वैकल्पिक दस्तावेज़ों, टोल फ्री नंबर 1950 से संबंधित जानकारी दी जा रही है। ज़िलाधिकारी ने कहा कि *मतदाता सूची में शामिल कोई भी मतदाता मतदान के अपने अधिकार से वंचित न हों।* ऐसे निर्वाचक जो अपना एपिक प्रस्तुत नहीं कर पाते हैं उन्हें अपनी पहचान स्थापित करने के लिए 12 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में से कोई एक प्रस्तुत करना होगा। कोई भी व्यक्ति टॉलफ़्री वोटर हेल्पलाइन 1950 पर कॉल कर निर्वाचन संबंधी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। निर्वाचन के बारे में किसी भी तरह की सूचना, फीडबैक या सुझाव दी जा सकती है। अगर कोई समस्या हो तो इसपर कॉल करें। हर तरह की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।


आज स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत जिला प्रशासन के विभागों द्वारा "Knock-the-door" अभियान एवं अन्य माध्यमों से मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित किया गया। नगर निकायों के द्वारा शहरी क्षेत्रों में अपार्टमेंट में जाकर *वोटर्स मीट* का आयोजन किया गया तथा जिलाधिकारी के द्वारा मतदाताओं एवं अभिभावकों के नाम जारी अपील पत्र सौंप कर उन्हें *मतदान के दिन स्वयं तथा अपने सगे संबंधियों के साथ वोट डालने के लिए प्रेरित* किया गया। 


जिलाधिकारी के निदेशानुसार सहायक निर्वाची पदाधिकारियों की अध्यक्षता में मोहल्ले, सोसायटी एवं अपार्टमेंट में जाकर मतदाताओं को जागरूक करने हेतु कैंप लगाया जा रहा है तथा उनको उनके बूथ एवं मतदाता सूची के बारे में जानकारी दी जा रही है और अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अभिप्रेरित भी किया जा रहा है।


जिला के सभी प्रखंडों में जीविका दीदियों के द्वारा आयोजित स्वयं-सहायता समूहों की साप्ताहिक बैठकों में लोकतंत्र में मतदान की उपयोगिता पर भी चर्चा की जा रही है। आज जीविका के द्वारा कम वोटर्स टर्न-आउट वाले बूथ के नजदीक पद-यात्रा/ रैली के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया गया। जीविका दीदियों द्वारा मतदाता शपथ के द्वारा भी लोगों को चुनाव हेतु अभिप्रेरित किया जा रहा है। जीविका कर्मियों के द्वारा "Knock-the-Door" अभियान में भी हिस्सा लिया गया। साथ ही साथ मेहंदी प्रतियोगिता एवं रंगोली के माध्यम से भी जीविका स्वयं सहायता समूह की सदस्य दीदियाँ मतदाताओं को जागरूक कर रही हैं।


विभिन्न प्रखंडों में विकास मित्रों द्वारा भेद्य टोलों/ वार्ड्स में जाकर मतदाताओं को मत के प्रयोग हेतु जागरूक किया जा रहा है। 


*कृषि विभाग के द्वारा भी ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकारियों के द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दौरान मतदाताओं के मध्य जिलाधिकारी के अपील-पत्र का भी वितरण किया गया। साथ ही साथ मतदाता शपथ भी दिलाई गई।*


*घोसवरी प्रखंड के कुम्हड़ा पंचायत के कुम्हड़ा ग्राम में एसडीएम श्री शुभम कुमार की उपस्थिति में मतदाता जागरूकता हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें प्रखंड विकास पदाधिकारी एवम प्रखंड स्तर के अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित हुए। मतदाताओं को जागरूक करने हेतु पैदल मार्च का आयोजन एवं अन्य मनोरंजक गतिविधियों का आयोजन किया गया।  साथ ही साथ मतदाताओं को शपथ ग्रहण भी दिलाया गया।*

*पुनपुन नगर पंचायत में मतदाता जागरूकता संबंधित रैली का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न विभागों के कर्मी मौजूद रहे। फुलवारीशरीफ विधानसभा क्षेत्र में रैली के द्वारा मतदाताओं को जागरूक किया गया।* पूरे जिला में स्वीप गतिविधि चलायी गई।


Knock-the-door अभियान के रेगुलर मॉनिटरिंग के लिए हिन्दी भवन में *ऑल-वीमेन डेडिकेटेड स्वीप नियंत्रण कक्ष* क्रियाशील है। *अवकाश के दिनों में भी यह खुला रहता है।* आज रविवार को भी यह फंक्शनल था। नियंत्रण कक्ष से "Knock-the-door" अभियान में संलग्न पदाधिकारियों एवं कर्मियों से रिपोर्ट ली जाती है तथा उनसे गृह-भ्रमण के बारे में विस्तृत सूचना ली जाती है l नियंत्रण कक्ष से मतदाताओं से भी संपर्क किया जाता है तथा उनसे फीडबैक लिया जाता है। साथ ही मतदाताओं को पोलिंग स्टेशन का लोकेशन, बूथ पर एएमएफ की उपलब्धता, हेल्पलाइन नं 1950,  सिविजिल, सक्षम एप, वोटर हेल्पलाइन एप एवं अन्य तथ्यों की जानकारी दी जाती है l


जिलाधिकारी के निदेशन में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मतदान केन्द्रों पर मतदान केन्द्र-स्तरीय पदाधिकारियों के द्वारा विशेष शिविर आयोजित किया जा रहा है। निर्वाचकों को निर्वाचक सूची में उनके विवरण के बारे में बताया जा रहा है तथा मतदाताओं से मतदान की तिथि (1 जून) को अपने मताधिकार का उपयोग करने की अपील की जा रही है। मतदाताओं तक मतदाता जागरूकता संदेश प्रसारित किया जा रहा है।

*ज़िलाधिकारी ने कहा कि मतदान भारत के समृद्ध लोकतंत्र का उत्सव मनाने का दिन है। सभी मतदाता 1 जून को अपने मताधिकार का प्रयोग कर इस उत्सव में शामिल हों।*


ज़िलाधिकारी ने कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान की सफलता के लिए बीएलओ तथा सहायक निर्वाची पदाधिकारियों की सक्रिय भागीदारी महत्वपूर्ण है। सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में बूथ पर बीएलओ के माध्यम से नियमित कैंप लगाने का निदेश दिया गया है। इसमें मतदाता सूची में नाम, बूथ, बूथ पर एएमएफ की उपलब्धता, मतदान के लिए 12 वैकल्पिक दस्तावेज़ों, टोल फ्री नंबर 1950 आदि के बारे में मतदाताओं को जानकारी दी जाए तथा उन्हें वोट देने के लिए अभिप्रेरित किया जाए। सभी मतदान केन्द्र स्तरीय पदाधिकारी अपने मतदान केन्द्र के मतदाता सूची में वर्णित सभी निर्वाचकों से  व्यक्तिगत सम्पर्क स्थापित कर उन्हें मतदान के लिए जागरूक करेंगे। 


ज़िलाधिकारी ने कहा कि *मतदाताओं को उनके मत का महत्व बताएँ तथा मतदान करने के लिए प्रेरित करें*। प्रत्येक *मतदाता को बूथ, एएमएफ एवं मतदान से संबंधित सूचनाओं से सशक्त करना हमारी प्राथमिक जिम्मेदारी* है। हमसब अपने संयुक्त प्रयास से पटना जिले में वीटीआर बढ़ाने के अभियान में महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।


ज़िलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में शत-प्रतिशत नागरिकों की सक्रिय भागीदारी हमारे समृद्ध लोकतंत्र को एक नया आयाम देगा।


=========================

मतदान का दिन कर्तव्य का दिन है। यह मतदाताओं के सशक्तिकरण का दिन है। हमारे प्यारे जिलावासी गर्व से वोट डालें: जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक की मतदाताओं से अपील

=========================

0 Response to " मतदान भारत के समृद्ध लोकतंत्र का उत्सव मनाने का दिन: जिलाधिकारी"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article