मतदाता जागरूकता अभियान में सभी स्टेकहोल्डर्स की अहम भूमिकाः जिलाधिकारी

मतदाता जागरूकता अभियान में सभी स्टेकहोल्डर्स की अहम भूमिकाः जिलाधिकारी


जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में आज समाहरणालय में मतदाता जागरूकता अभियान के संबंध में बैठक आयोजित की गई। इसमें इंडियन मेडिकल एसोसिएसन, पटना; बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एण्ड इन्डस्ट्रीज, पटना; बिहार इन्डस्ट्रीज एसोसिएसन, पटना; बिहार केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएसन, पटना; बिहार टैक्सटाईल्स इन्डस्ट्रीज, पटना, अन्य व्यापार तथा वाणिज्य संघों के अध्यक्ष/सचिव/प्रतिनिधि उपस्थित थे। जिलाधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निदेशों के आलोक में पटना जिला में स्वच्छ, निष्पक्ष, भयमुक्त, पारदर्शी तथा सहभागितापूर्ण वातावरण में चुनाव संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। मतदाता जागरूकता अभियान एक जन अभियान के तौर पर आगे बढ़ रहा है। पटना जिला में मतदान प्रतिशत पूर्व के चुनाव में अपेक्षाकृत कम रहा है। इसमें सार्थक वृद्धि के लिए सभी स्टेकहोल्डर्स की सक्रिय सहभागिता आवश्यक है। हमलोगों का लक्ष्य है कि पटना का वीटीआर कम-से-कम राष्ट्रीय औसत के अनुरूप 68 प्रतिशत हो। इस अभियान में आप सभी अपनी-अपनी भूमिका निभाएं। सभी मॉल, मार्केटिंग कॉम्पलेक्स, शॉप्स, दवा, कपड़ा, किराना सहित अन्य दुकानों एवं सार्वजनिक स्थलों पर सघन तौर पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जाए। मरीजों की पर्चियों, रजिस्ट्रेशन कार्ड तथा सभी निजी एवं सरकारी अस्पतालों के मुख्य स्थलों पर मतदाता जागरूकता संबंधी संदेशों का प्रचार-प्रसार किया जाए। होर्डिग, फ्लैक्स, बैनर, पोस्टर, पैम्फ्लेट, जिंगल आदि माध्यमों से मतदाताओं को 1 जून को अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु प्रेरित किया जाए।

 

उपस्थित प्रतिनिधियों द्वारा बताया गया कि जिला प्रशासन की तरफ से मतदाता जागरूकता हेतु भेजे जा रहे मैसेज सभी को नियमित तौर पर प्राप्त हो रहे हैं। हम सभी निर्वाचन नियमों के तहत मतदाता जागरूकता के लिए हर तरह की कोशिश करेंगे। हम सभी का यह लगातार प्रयास रहेगा कि पटना के वीटीआर में काफी अच्छी प्रगति हो।

जिलाधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव 5 साल पर आया है। मतदान करने में 5 मिनट का समय लगता है। मतदान का दिन समृद्ध लोकतंत्र का उत्सव मनाने का दिन है। 5 साल में 5 मिनट का मतदाताओं का प्रयास हमारे लोकतंत्र की नई दिशा तय करेगा। अतः पटना साहिब एवं पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्रों के सभी मतदाताओं से अपील है कि 1 जून को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।


जिलाधिकारी ने कहा कि जागरूक मतदाता हमारे समृद्ध लोकतंत्र की रीढ़ है। चुनाव में उच्च मतदान प्रतिशत इसे एक नया आयाम देगा। अतः हम सभी पटना जिला में बेहतर वीटीआर के प्रति दृढ़संकल्पित होकर कार्य करें। लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी घटक आपस में सार्थक समन्वय एवं सुदृढ़ संवाद स्थापित कर सतत प्रयत्नशील रहें।

0 Response to " मतदाता जागरूकता अभियान में सभी स्टेकहोल्डर्स की अहम भूमिकाः जिलाधिकारी "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article