भारतीय मोमिन फ्रंट के तत्वाधान में फ्रंट पटना स्थित कार्यालय ,174 आनंदपुरी पश्चिमी बोरिंग कैनल रोड में संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती धूमधाम से मनाया गई !

भारतीय मोमिन फ्रंट के तत्वाधान में फ्रंट पटना स्थित कार्यालय ,174 आनंदपुरी पश्चिमी बोरिंग कैनल रोड में संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती धूमधाम से मनाया गई !


पटना :- 14.04.2024.


आज भारतीय मोमिन फ्रंट के तत्वाधान में फ्रंट पटना स्थित कार्यालय ,174 आनंदपुरी पश्चिमी बोरिंग कैनल रोड में संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती धूमधाम से मनाया गई !

जयंती समारोह को संबोधित करते हुए फ्रंट के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ महबूब आलम अंसारी ने कहा कि आज पूरा देश संविधान निर्माता बाबासाहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की जंयती मना रहा है , उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम और आजादी के बाद के सुधारों में भी अहम योगदान दिया है , इसके अलावा बाबासाहेब ने भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी , उनके जीवन को जानने पर पता चलता है कि भीमराव अंबेडकर अध्ययनशील और कर्मठ व्यक्ति थे‌,अपनी पढ़ाई के दौरान उन्होंने अर्थशास्त्र, राजनीति, कानून, दर्शनशास्त्र और समाजशास्त्र का अच्छा ज्ञान प्राप्त किया ।

बाबासाहेब डॉ भीमराव की जीवनी की पर जस्टिस डेमोक्रेटिक फोरम के विजयकांत सिन्हा ने कहा कि बाबासाहेब अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को हुआ था, वह अपने माता-पिता की 14वीं और अंतिम संतान थे,इनके पिता सूबेदार रामजी मालोजी सकपाल थे, जोकि ब्रिटिश सेना में थे , बीआर अंबेडकर के पिता संत कबीर के अनुयायी थे,भीमराव रामजी अंबेडकर लगभग दो वर्ष के थे, तब उनके पिता रिटायर हो गये थे, वहीं जब वह केवल छह वर्ष के थे तब उनकी माता की मृत्यु हो गई थी !

आजादी के बाद, 1947 में, उन्हें देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की पहली कैबिनेट में विधि एवं न्याय मंत्री नियुक्त किया गया. लेकिन 1951 में कश्मीर मुद्दे, भारत की विदेश नीति और हिंदू कोड बिल के बारे में प्रधानमंत्री नेहरू की नीति से मतभेद व्यक्त करते हुए उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. 1952 में कोलंबिया यूनिवर्सिटी ने भारत के संविधान का प्रारूप तैयार करने में उनके द्वारा दिए गए योगदान को मान्यता प्रदान करने के लिए उन्हें एलएलडी की उपाधि प्रदान की !

आजादी के बाद, 1947 में, उन्हें देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की पहली कैबिनेट में विधि एवं न्याय मंत्री नियुक्त किया गया,लेकिन 1951 में कश्मीर मुद्दे, भारत की विदेश नीति और हिंदू कोड बिल के बारे में प्रधानमंत्री नेहरू की नीति से मतभेद व्यक्त करते हुए उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया ! 1952 में कोलंबिया यूनिवर्सिटी ने भारत के संविधान का प्रारूप तैयार करने में उनके द्वारा दिए गए योगदान को मान्यता प्रदान करने के लिए उन्हें एलएलडी की उपाधि प्रदान की !

जयंती समारोह की अजय कुमार सदस्य जस्टिस डेमोक्रेटिक फोरम ने की ।

इस अवसर पर राकेश कुमार पटेल राष्ट्रीय कार्यालय सचिव भारतीय मोमिन फ्रंट तथा मोo मुस्तिकम, इंदु देवी सचिव महिला मोर्चा आदि ने संबोधित किया ।

0 Response to " भारतीय मोमिन फ्रंट के तत्वाधान में फ्रंट पटना स्थित कार्यालय ,174 आनंदपुरी पश्चिमी बोरिंग कैनल रोड में संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती धूमधाम से मनाया गई !"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article