बागवानी महोत्सव 2024 के दूसरे दिन मधु निर्यात एवं बाजार हेतु गुणवत्तापूर्ण मधु उत्पादन पर कार्यशाला का आयोजन।

बागवानी महोत्सव 2024 के दूसरे दिन मधु निर्यात एवं बाजार हेतु गुणवत्तापूर्ण मधु उत्पादन पर कार्यशाला का आयोजन।


हर जिले में 10-10 नवयुवक मधुपालकों को मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण दिया जायेगा, जो मधुमक्खी पालन के वैज्ञानिक तरीकों से कृषकों को अवगत करायेगा।

सचिव, कृषि, बिहार

बागवानी महोत्सव, 2024 के दूसरे दिन निर्यात एवं बाजार हेतु गुणवत्तापूर्ण मधु उत्पादन विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए श्री संजय कुमार अग्रवाल, सचिव, कृषि विभाग, बिहार ने बताया कि मधु उत्पादन में देश स्तर पर बिहार एक अग्रणी राज्य है। राज्य में मधुमक्खी पालन एक महत्त्वपूर्ण व्यवसाय के रूप में विकसित हो रहा है। मधुमक्खी पालन से न केवल शहद प्राप्त होती है, बल्कि फसल की परागण क्रिया में सहयोग प्रदान कर पैदावार में बढ़ोत्तरी करती है।

कृषि विभाग राज्य में मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने का हर सम्भव सहयोग प्रदान कर रही है।

सचिव, कृषि ने बताया कि राज्य में 20620 मे.टन मधु उत्पादन के बावजूद भी मधु निर्यात के आँकड़ों में बिहार की स्थिति अच्छी नहीं है। अन्य राज्यों के व्यापारी बिहार से मधु खरीद कर ले जाते हैं और अपने ब्रांड से बेचते हैं।

आवश्यकता है कृषि विश्वविद्यालय, कृषि विभाग एवं राज्य के मधु व्यवसायियों को मिलकर गुणवत्तापूर्ण मधु उत्पादन पर कार्य करने की।

मधु निर्यात एवं बाजार के लिए निर्धारित मापदंड के अनुरूप हमें मधु उत्पादन करना होगा। सचिव, कृषि, बिहार ने सभी मधुपालकों से आग्रह किया कि परिपक्व मधु का ही निष्कासन करें एवं रासायनिक दवा के प्रयोग से बचें।

सचिव, कृषि ने विभागीय पदाधिकारियों को निदेश दिया कि हर जिले में 10-10 नवयुवक मधुपालकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित करें ताकि मधुमक्खीपालन की वैज्ञानिक तरीकों से कृषकों को अवगत करा सकें। यह भी निदेश दिया कि राज्य के मधुमक्खीपालकों को राज्य के बाहर मधुमक्खीपालन को देखने के लिए परिभ्रमण पर भेजें।

मधु व्यवसायियों के अनुरोध पर सचिव, कृषि ने बताया कि राज्य के कृषि विश्वविद्यालय में स्थापित प्रयोगशाला में मधु की जाँच की व्यवस्था की जायेगी ताकि कृषक अपनी मधु की गुणवत्ता से आश्वस्त होकर ही उसे बेचें।

उक्त कार्यशाला में निदेशक उद्यान, बिहार श्री अभिषेक कुमार, पैशन फूड उद्योग, औरंगाबाद के श्री योगेन्द्र कुमार, भारती मधु, सुपौल के श्री प्रदीप कुमार भारती, एमब्रोसिया नेचुरल प्रोडक्ट्स के श्री जयदेव सिंह, बालाजी फूड्स के श्री गिरीराज किशोर डालमिया, कृषि विज्ञान केन्द्र, वैशाली के डा॰ सुनिता कुशवाहा, राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय से डा॰ नागेन्द्र कुमार उपस्थित थे।


बागवानी महोत्सव, 2024 की दूसरे दिन की महत्त्वपूर्ण झलकियाँ

निर्यात एवं बाजार हेतु गुणवत्तापूर्ण शहद उत्पादन विषय पर कार्यशाला का आयोजन।

फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता

पुष्प प्रेमियों के लिए खास है बागवानी महोत्सव। एक जगह मनपसंद गमला, फूल के पौधे, बीज, शोभाकारी पौधे की कर रहे खरीददारी।

महोत्सव में लोगों ने की करीब एक लाख रूप्ये की फूल एवं शोभाकारी पौधे तथा रंग-बिरंगे गमले की खरीददारी।

कृषकों के लिए तकनीकी सत्र जिसमें एक्जोटिक फल, ड्रैगन फ्रूटर, स्ट्रॉबेरी के उत्पादन की जानकारी दी गयी।

अँचार, मखाना, मधु एवं सब्जी बीज की भी हुई जमकर खरीददारी।

0 Response to " बागवानी महोत्सव 2024 के दूसरे दिन मधु निर्यात एवं बाजार हेतु गुणवत्तापूर्ण मधु उत्पादन पर कार्यशाला का आयोजन।"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article