बिहार राज्य के उद्योग संघों, चैम्बर्स एवं समीपवर्ती जिले में कार्यरत उद्यमियों के सहयोग से सीपीएसई स्तरीय वेंडर विकास कार्यक्रम सह औद्योगिक प्रदर्शनी का दूसरे दिन का आयोजन किया गया।

बिहार राज्य के उद्योग संघों, चैम्बर्स एवं समीपवर्ती जिले में कार्यरत उद्यमियों के सहयोग से सीपीएसई स्तरीय वेंडर विकास कार्यक्रम सह औद्योगिक प्रदर्शनी का दूसरे दिन का आयोजन किया गया।


आज दिनांक 28.12.2023 को भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के अंतर्गत  एमएसएमई–विकास कार्यालय, पटना द्वारा पावर ग्रिड कॉरपोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड, पूर्वी क्षेत्र-1, मुख्यालय, पटना के संयुक्त रूप से पावर ग्रिड कार्यालय, पटना के सभागार में दिनांक 27.12.2023 से 28.12.2023 तक बिहार राज्य के उद्योग संघों, चैम्बर्स एवं समीपवर्ती जिले में कार्यरत उद्यमियों के सहयोग से सीपीएसई स्तरीय वेंडर विकास कार्यक्रम सह औद्योगिक प्रदर्शनी का दूसरे दिन का आयोजन किया गया।


कार्यक्रम  का मुख्य उद्देश्य एमएसएमई मंत्रालय द्वारा एमएसएमई इकाईयों को नए बाजार सुविधा, नए बाजार श्रृजन, पब्लिक प्रॉक्यूरमेंट पॉलिसी 2012 के बारे मे जागरूकता , विभिन्न सीपीएसई / केंद्र सरकार के कार्यालयों के वेंडर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बारे मे जागरूकता, बेहतर पैकेजिंग, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में नवीनतम चलन,राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी में भाग लेना, जेड सर्टिफिकेशन, स्फूर्ति योजना, क्लस्टर विकास योजना, इत्यादि के बारे में वृहद रुप से जागरुक करना था। कार्यक्रम के आज के द्वितीय दिवस में कार्यक्रम की शुरुआत दिनांक 28.12.2023 को पूर्वाह्न 11:00 बजे पावर ग्रिड कॉरपोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड, पटना के सभागार में किया गया । 


कार्यक्रम के द्वितीय दिवस में दिनांक 28.12.2023 को एमएसएमई उद्यमियों के लिए GEM की प्रक्रिया, सिडबी की एमएसएमई उद्यमियों के सबंधित योजनाये, उद्योग विभाग, बिहार सरकार के योजनाएँ , लीड बैंक की योजनाएँ विषय पर सत्र का आयोजन किया गया।


कार्यक्रम का समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में श्री सुमन कुमार गुप्ता, वैज्ञानिक-ई सह प्रमुख, भारतीय मानक ब्यूरो, पटना सम्मलित हुए I कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यालय के निदेशक श्री प्रदीप कुमार, आई०ई०डी०एस०  द्वारा की गई I


कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पावर ग्रिड कार्पोरेशन, पूर्वी क्षेत्र – 1 मुख्यालय के मुख्य महाप्रबंधक श्री एम क्यू हुदा, मुख्य महाप्रबंधक, श्री आर के गजरेसेन, मुख्य महाप्रबंधक, श्री राजेश वाधवा, डिक्की बिहार चैप्टर के अध्यक्ष कैप. सत्य प्रकाश, भारतीय उद्यमी संघ के फाउंडर, श्री दिनेश पासवान, डब्लूईसीएस, पटना की कोषाध्यक्ष, श्रीमती माला गुप्ता, इंडियन ऑइल कार्पोरेशन लिमिटेड , बरौनी रिफायनरी, पावरग्रिड, पटना, एनटीपीसी, बाढ़, के वरिष्ठ अधिकारिगण, अन्य संबन्धित राज्य सरकार, केंद्र सरकार, बैंक, उद्योग संघो  इत्यादि के वरिष्ठ अधिकारिगण की गरिमामय उपस्थिती व सहभागिता रही I 

कार्यक्रम के समापन समारोह को संबोधित करते हुए श्री सुमन कुमार गुप्ता वैज्ञानिक-ई सह प्रमुख बिहार राज्य के एमएसएमई उद्यमियों के लिए कार्यक्रम को लाभकारी बताया एवं  वर्तमान वैश्विक परिस्थिति में प्रतिस्पर्धा में अपने को सक्षम बनाने हेतु एक कदम बताया। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए एमएसएमई –विकास कार्यालय, पटना के निदेशक श्री प्रदीप कुमार को बधाई एवं सुभकामनाएं ज्ञापित किये।


कार्यक्रम के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कार्यालय के निदेशक श्री प्रदीप कुमार ने कहा कि  एमएसएमई के विपणन के आवश्यकता को देखते हुई पीएमएस योजना बहुत ही लाभकारी साबित होगी जो उनके विनिर्मित अथवा प्रदान की गई सेवा के मार्केटिंग हेतु एक मौका देगा, जिसमे स्टॉल के व्यय को विभाग द्वारा प्रतिपूर्ति की जाएगी। उन्होंने आगे भी हर संभव कार्यालय द्वारा सहायता देने की बात कही। साथ ही उन्होंने इस योजना के अन्य घटको के बारे में भी विस्तार से बताया एवं इस योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 में आयोजित तीन सफल औद्योगिक एक्सपो के सितंबर, दिसंबर 2022 व फ़रवरी 2023 के बारे में बताया। 


कार्यक्रम के समापन समारोह के पश्चात सभी सम्मानित अतिथियों के द्वारा, इस अवसर पर लगाए गए औद्योगिक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया गया, जिसमे केंद्र सरकार के विभिन्न उपक्रमों द्वारा भाग लिया गया एवं उनके द्वारा जरूरी प्रोडक्ट्स को प्रदर्शित किया गया।


कार्यक्रम के आज के द्वितीय दिवस में कार्यक्रम में 130 से अधिक एमएसएमई प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संयोजन, समन्वयन, संचालन एवं पीएमएस योजना के ऊपर प्रस्तुतिकरण कार्यालय के सहायक निदेशक ग्रेड-1, श्री संजीव कुमार वर्मा, आई०ई०डी०एस० द्वारा किया गया। 


0 Response to "बिहार राज्य के उद्योग संघों, चैम्बर्स एवं समीपवर्ती जिले में कार्यरत उद्यमियों के सहयोग से सीपीएसई स्तरीय वेंडर विकास कार्यक्रम सह औद्योगिक प्रदर्शनी का दूसरे दिन का आयोजन किया गया।"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article