लालू प्रसाद जी के नेतृत्व में शिक्षा को वंचित तथा गरीबों तक पहुंचाने में अपने पुरखों की विरासत के साथ राजद ने मजबूती प्रदान की: जगदानन्द सिंह

लालू प्रसाद जी के नेतृत्व में शिक्षा को वंचित तथा गरीबों तक पहुंचाने में अपने पुरखों की विरासत के साथ राजद ने मजबूती प्रदान की: जगदानन्द सिंह

 

शिक्षा के लिए शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के बीच परस्पर सहयोग तथा समर्पण का भाव होना आवश्यक है: अब्दुल बारी सिद्दिकी

पटना 03 सितम्बर, 2023

बिहार प्रदेश शिक्षक प्रकोष्ठ की ओर से पूर्व राष्ट्रपति डाॅ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जयंती के पूर्व अवसर पर जननायक कर्पूरी ठाकुर सभागार में शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष श्री कुमर राय की अध्यक्षता में प्रदेश पदाधिकारी, विश्वविद्यालय अध्यक्ष, जिलाध्यक्ष एवं जिला पदाधिकारी को संगठन संबंधी प्रमाण पत्र के साथ शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित किया गया।

इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष श्री जगदानन्द सिंह, राष्ट्रीय प्रधान महासचिव श्री अब्दुलबारी सिद्दिकी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री उदय नारायण चैधरी, राष्ट्रीय महासचिव श्री जयप्रकाश नारायण यादव, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री अशोक कुमार सिंह, श्री वृषिण पटेल, डाॅ0 विनोद कुमार यादवेन्दु, शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष श्री कुमर राय, प्रदेश प्रवक्ता एजाज अहमद, चितरंजन गगन, डाॅ0 उर्मिला ठाकुर, पूर्व विधायक श्री रामाशीष यादव, प्रदेश महासचिव प्रो0 कुमार चन्द्रदीप, मदन शर्मा, खुर्शीद आलम सिद्दिकी अभिषेक सिंह, प्रमोद कुमार राम सहित अन्य गणमान्य नेताओं ने शिक्षा के अलख जगाने वाली नेत्री सावित्री बाई फूले एवं शिक्षाविद् पूर्व राष्ट्रपति डाॅ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर उनके प्रति श्रद्धासुमन अर्पित की गई और उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।

प्रदेश अध्यक्ष श्री जगदानन्द सिंह ने कहा कि महिला शिक्षा की शुरूआत करने वाली सावित्री बाई फूले और पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के तैल चित्र पर माल्यार्पण इसलिए किया जाता है कि उन्होंने चरित्र निर्माण और कार्यों को जो सरजमीन पर अपने विचारों के साथ उतारा उसी कारण उनको हम याद करते हुए उनके विचारों को आगे बढ़ाने का काम करते हैं और उनके प्रति श्रद्धासुमन अर्पित करते हैं। उन महापुरूषों के विचार और व्यक्तित्व को मजबूती प्रदान करने के लिए संवैधानिक अधिकार के प्रति सजग रहते हुए शिक्षित होने और शिक्षा के प्रति संकल्प को मजबूती प्रदान की आवश्यकता है।

इन्होंने आगे कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर ने शिक्षा को निःशुल्क करके तथा बिना अंग्रेजी के शिक्षा को बढ़ावा देकर वंचित और गरीब वर्ग के बच्चों को पढ़ने और आगे बढ़ने का मौका दिया जिसे लालू प्रसाद जी ने समाज में चेतना जागृत करने के लिए न सिर्फ चरवाहा विद्यालय की स्थापना की बल्कि गरीबों के बीच जाकर उन्हें पढ़ो या मरो का याद दिलाया और उच्च शिक्षा तथा तकनीकी शिक्षा के प्रति जो भविष्य निर्माण के लिए काम किया है उससे वंचित वर्ग आगे बढ़ें। आज जमात को दिशा देने वाले लोग यहां पर बैठे हैं उन्हें नफरत और अफवाह फैलाने वालों को रोकना होगा और इसके लिए पूरी सजगता के साथ काम करना होगा।  

कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन प्रदेश अध्यक्ष श्री जगदानन्द सिंह, राष्ट्रीय प्रधान महासचिव श्री अब्दुल बारी सिद्दिकी सहित उपस्थित वरिष्ठ नेताओं ने दीप प्रज्जवलित कर की।

इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए श्री अब्दुलबारी सिद्दिकी ने कहा कि शिक्षा के सेवा में लगे शिक्षक अगर पढ़ाते नहीं तो आज हमलोग यहां तक नहीं पहूंचते मगर इन दिनों स्थिति बदल गई है। शिक्षक और विद्यार्थी का रिश्ता परस्पर पे्रम और सहयोग के साथ-साथ शिक्षा के प्रति समर्पण का होना चाहिए जिससे भविष्य का निर्माण करने में जो धार होनी चाहिए उसमें कमी दिख रही है। आज शिक्षकों को अच्छा वेतन भी मिलता है लेकिन प्रतिस्पद्र्धा और पढ़ाये गये बच्चे बेहतर रूप में कैसे सामने आये इस पर ध्यान नहीं होता है। जबकि पहले जब बच्चे बेहतर करते थे तो उन्हें गौरव और सम्मान के रूप में शिक्षक लोगों के बीच बताने का कार्य करते थे और बच्चे भी अपने अभिभावक के साथ उन शिक्षकों को सम्मान की नजरों से देखते थे। बेहतर तालमेल से हीं बेहतर शिक्षा के वातावरण का निर्माण हो सकता है। इन्होंने शिक्षक प्रकोष्ठ के नेताओं से कहा कि अपने इलाके के शिक्षा और शिक्षकों के समस्याओं को पदाधिकारियों के साथ-साथ प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष समय-समय पर मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री को भी बताने का काम करें जिससे कि बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रति महागठबंधन सरकार का जो संकल्प है उसे मजबूती प्रदान किया जा सके।

इस अवसर पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री उदय नारायण चैधरी, राष्ट्रीय महासचिव श्री जयप्रकाश नारायण यादव, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री अशोक कुमार सिंह, श्री वृषिण पटेल, डाॅ0 विनोद कुमार यादवेन्दु, प्रदेश प्रवक्ता एजाज अहमद, चितरंजन गगन, डाॅ0 उर्मिला ठाकुर, प्रदेश महासचिव प्रो0 कुमार चन्द्रदीप, मदन शर्मा, खुर्शीद आलम सिद्दिकी, संजय यादव, प्रमोद कुमार राम, अभिषेक सिंह, नन्दू यादव, अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष अरविन्द सहनी, शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रधान महासचिव श्री योगेन्द्र यादव, प्रकोष्ठ के पदाधिकारी श्रीमती पुनम मणी शर्मा, प्रो0 डाॅ0 उदय कृष्ण, रीतू कुमारी, मो0 सफी अहमद, मोहन कुमार, डाॅ0 धनंजय कुमार धवन, जेम्स कुमार यादव, उपेन्द्र चन्द्रवंशी, मनोज यादव सहित अन्य गणमान्य नेतागण उपस्थित थे। सभी ने माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित की।

कार्यक्रम का संचालन श्री श्यामनंदन यादव ने की।

0 Response to " लालू प्रसाद जी के नेतृत्व में शिक्षा को वंचित तथा गरीबों तक पहुंचाने में अपने पुरखों की विरासत के साथ राजद ने मजबूती प्रदान की: जगदानन्द सिंह"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article