माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा आम महोत्सव के उद्घाटन के उपरान्त तीन तकनीकी सत्रों का आयोजन किया गया

माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा आम महोत्सव के उद्घाटन के उपरान्त तीन तकनीकी सत्रों का आयोजन किया गया

माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा आम महोत्सव के उद्घाटन के उपरान्त तीन तकनीकी सत्रों का आयोजन किया गया। इस तकनीकी सत्र में आम उत्पादक किसानों, निर्यातकों, प्रसंस्करणकत्र्ताओं तथा वैज्ञानिकों ने भाग लिया। इस तकनीकी सत्र में बिहार में आम के परिदृश्य, आम के राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विपणन के लिए सप्लाई चेन के सुदृढ़ीकरण आदि विषयों पर परिचर्चा की गयी। 
तकनीकी सत्र को संबोधित करते हुए माननीय कृषि मंत्री ने कहा कि बिहार के आम का इंतजार देश के लोगों को रहता है। उन्होंने विभाग को आम के उत्पादन तथा ब्रांडिंग को बढ़ाने के लिए तीन लक्ष्य निर्धारित किया। माननीय मंत्री ने कहा कि आम का उत्पादन और बढ़ाना है, यह हमारा पहला लक्ष्य है। आम के और प्रभेद जो राज्य में नहीं उत्पादित होते हैं, अनुसंधान के माध्यम से तथा मिट्टी के प्रकार तथा वातावरण के अनुसार वैसे प्रभेदों को बढ़ाना हमारा दूसरा लक्ष्य है। माननीय कृषि मंत्री ने कहा कि हम सब बच्चे थे तो गाँव में बगीचों की संख्या अधिक थी, जो देखते-देखते आज बहुत कम हो गया है। मानव जीवन, पर्यावरण तथा जलवायु के लिए यह ठीक नहीं है। वातावरण को हमे ठीक रखना है तो बगीचा बढ़ाना होगा। आज बिहार का हरित आवरण 15 प्रतिशत है, जिसे 18 प्रतिशत किया जाना है। राज्य में हरित आवरण बढ़ाने के लिए हमें बगीचा बढ़ाना होगा, यह हमारा तीसरा लक्ष्य होगा। बगीचा बढ़ने सेेे न केवल प्राकृतिक को सहयोग होगा बल्कि किसानों की समृद्धि के लिए बगीचा जरूरी है। उन्होंने कहा कि फल तो बहुत होता है पर राजा आम ही होता है।
माननीय कृषि मंत्री ने कहा कि माननीय केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल से राज्य में कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) का कार्यालय खोलने के लिए अनुरोध करूँगा। एपीडा का कार्यालय राज्य में खुलने से आम तथा अन्य बागवानी फसलों के निर्यात में आसानी होगी। 
इस अवसर पर सचिव कृषि नेे अपने सम्बोधन में कहा कि आम उत्पादक किसान, लोगों को धरती एवं बगीचा से जुड़ना होगा, तभी हम आने वाली पीढ़ी को अपनी धरोहर दे सकेंगे। आम की खेती को व्यावसायिक बनाना होगा। आम के बगीचा में अंतरवर्ती खेती के रूप में अदरक, ओल की खेती करने से किसानों की आमदनी बढ़ेगी। राज्य सरकार द्वारा आम के उत्पादन, प्रसंस्करण तथा विपणन पर विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सहायता दी जा रही है।
माननीय कृषि मंत्री, बिहार श्री मंगल पाण्डे एवं सचिव कृषि श्री संजय कुमार अग्रवाल की उपस्थिति में एपीडा के सहयोग से फ्रेस वेजिटेवल एण्ड फ्रूट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन, मुम्बई के साथ राज्य के 05 कृषक उत्पादक कम्पनियों (एफ॰पी॰सी॰) यथा एम॰के॰ पी कृषक उत्पादक कम्पनी, महरोध फार्म फ्रेस कृषक उत्पादक कम्पनी, सिंघवारा आम कृषक उत्पादक कम्पनी, जर्दालू और कतरनी एग्रो कृषक उत्पादक कम्पनी तथा समर्पण जीविका महिला कृषक उत्पादक कम्पनी के साथ समझौता ज्ञापन किया गया। 
इस आम महोत्सव में मुख्य रूप से आम के विभिन्न प्रभेदों के स्टाॅल/आम के पौधे, आम के प्रसंस्कृत उत्पादों के अलावे बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर, भागलपुर आदि के स्टाॅल शामिल हैं। इस महोत्सव में कुल चिह्नित 09 वर्गों के विभिन्न शाखाओं में 5555 प्रादर्श कृषकों द्वारा आॅनलाईन पंजीकृत कराया गया, जिसमें से 4003 प्रादर्श का प्रदर्शन किया जा रहा है। इसके साथ ही आम उत्पादक कृषक समूहों तथा संस्थानों द्वारा कुल 24 स्टाॅल लगाये गये हैं। विशेषज्ञों द्वारा इन प्रादर्शों का मूल्याकन किया जायेगा, जिसके आधार पर विजेता किसानों को कल पुरस्कृत किया जायेगा। कल भी 08 बजे सुबह से 07 बजे संध्या तक आमजन इस महोत्सव का लुफ्त उठा सकते है।

0 Response to "माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा आम महोत्सव के उद्घाटन के उपरान्त तीन तकनीकी सत्रों का आयोजन किया गया"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article