अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर संपूर्ण पटना में मतदान सभा का आयोजन; लाखों निर्वाचकों ने लिया भाग

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर संपूर्ण पटना में मतदान सभा का आयोजन; लाखों निर्वाचकों ने लिया भाग


मतदान भारत के समृद्ध लोकतंत्र का उत्सव मनाने का दिन:  जिलाधिकारी

======================


1 जून को अपने मताधिकार का प्रयोग कर इस उत्सव में शामिल हों: ज़िलाधिकारी ने किया सभी मतदाताओं से आह्वान 

=======================


जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक के निदेश पर लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरे ज़िला में सघन मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। हर कार्यक्रम को मतदाता जागरूकता थीम पर संचालित किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर संपूर्ण पटना में मतदान सभा का आयोजन किया गया। सभी 4,881 बूथ के संपर्क क्षेत्रों में  * मतदान सभा, मार्च टू बूथ (March to booth) कार्यक्रम तथा सेल्फी विद बूथ कार्यक्रम* बड़े पैमाने पर आयोजित किया गया। इन कार्यक्रमों में लाखों निर्वाचकों ने भाग लिया एवं मतदान करने तथा दूसरों को भी प्रेरित करने का संकल्प लिया।


मतदाता जागरूकता अभियान अब जन-अभियान का रूप ले चुका है। लोग स्व-प्रेरित होकर निर्वाचन प्रक्रिया में सक्रिय तौर पर शामिल हो रहे हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएसन; बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एण्ड इन्डस्ट्रीज; बिहार इन्डस्ट्रीज एसोसिएसन; बिहार केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएसन; बिहार टैक्सटाईल्स इन्डस्ट्रीज, अन्य व्यापार तथा वाणिज्य संघों द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभायी जा रही है।


*जिलाधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव 5 साल पर आया है। मतदान करने में 5 मिनट का समय लगता है। 5 साल में 5 मिनट का आपका प्रयास हमारे लोकतंत्र की नई दिशा तय करेगा एवं उसकी आधारशिला को मजबूत करेगा। जिलाधिकारी ने मतदाताओं से अपील किया है कि आप सभी मतदाता 1 जून को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।*


ज़िला प्रशासन, पटना द्वारा अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर आज पटना जिला के सभी 14 विधानसभा क्षेत्रों में सहायक निर्वाची पदाधिकारियों के पर्यवेक्षण में मतदान केंद्रवार मतदान सभा का आयोजन किया गया। प्रखंडों के गाँवों, पंचायतों एवं वार्ड्स तथा नगर क्षेत्रों-शहरों में यह आयोजित हुआ । इसका उद्देश्य लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 में वीटीआर में सार्थक वृद्धि के लिए हरसंभव प्रयास करना था।


जिलाधिकारी के निदेश पर लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 के परिप्रेक्ष्य में स्वच्छ, निष्पक्ष एवं सहभागितापूर्ण ढंग से सफलतापूर्वक निर्वाचन की प्रक्रिया को सम्पन्न कराने एवं स्वीप गतिविधियों के तहत दिनांक 01.05.2024 के साथ ही दिनांक 05.05.2024, दिनांक 12.05.2024 एवं दिनांक 19.05.2024 को भी सभी नगर निकायों एवं ग्राम पंचायतों के प्रत्येक वार्ड में *मतदान सभा/ March to Booth एवं Selfie With Booth* कराने का निर्णय लिया गया है ताकि इसबार जनभागीदारी सुनिश्चित करते हुए पहले के चुनावों के मुकाबले मतदान प्रतिशत में काफी वृद्धि हो सके।


आज के मतदान सभा के दौरान प्रतिनियुक्त अधिकारियों ने सभी मतदाताओं को निम्नलिखित जानकारियों से अवगत कराया:


मतदान की तिथि

मतदान केन्द्र लोकेशन: मतदाता सूची में मतदाताओं  का नाम एवं उनका मतदान केन्द्र कहां अवस्थित है। मतदाताओं को वोटिंग का मौक़ा तभी मिलेगा जब उनका नाम मतदाता सूची में होगा। अतः इस सभा में उन्हें यह जानकारी दी गई कि वे मतदाता सूची में अपना नाम एवं मतदान केन्द्र कहाँ है, की जानकारी अवश्य कर लें।

हेल्पलाईन 1950 पर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी

मतदाताओं के पहचान के लिए एपिक के अतिरिक्त 12 वैकल्पिक दस्तावेज़ों की जानकारी यथा


      1. आधार कार्ड;


2. मनरेगा जॉब कार्ड


3. बैंक/डाकघरों द्वारा जारी की गयी फोटोयुक्त पासबुक


4. श्रम मन्त्रालय योजना अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड


5. ड्राईविंग लाईसेंस


6. पैन कार्ड


7. राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) अन्तर्गत भारत के महारजिस्ट्रार (आरजीआई) द्वारा निर्गत स्मार्ट कार्ड


8. भारतीय पासपोर्ट


9. फोटोयुक्त पेन्शन दस्तावेज 


10. केन्द्रीय/राज्य सरकार/ पीएसयू/ पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किया गया फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र


11. सांसदों/विधायकों/विधान पार्षदों को जारी किये गये आधिकारिक पहचान पत्र

 

12. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा निर्गत विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र-यूनिक डिसेबिलिटी आईडी (यूडीआईडी)।


इसके साथ ही मतदाताओं को मतदान सभा में अन्य जानकारियों से भी अवगत कराया गया। जैसे: 


1. ईवीएम–वीवीपैट से मतदान प्रक्रिया के बारे में

2. मतदाता सूची में अपना नाम पंजीकरण प्रक्रिया

3. मतदाताओं को होने वाली मतदान संबंधित किसी भी तरह के शिकायत समाधान हेतु हेल्प लाइन नंबर 1950 एवं C-Vigil ऐप की जानकारी

4. अधिक जानकारी हेतु *Voter Helpline App* और https://electoralsearch.eci.gov.in/ का प्रयोग किया जा सकता है। यहां पर वे अपना नाम खोजने एवं मतदान केन्द्र के बारे में जानकारी लेने के कई तरीके के बारे में जान सकेंगे। इसमें वोटर आईडी कार्ड में दर्ज EPIC नम्बर/मोबाइल नम्बर/अपनी पर्सनल डिटेल के माध्यम से भी खोज सकते हैं।

5. इसके अलावा उन्हें यह भी बताया जा रहा है कि वे हेल्पलाईन 1950 या Voter Helpline ऐप से भी मतदाता सूची में अपना नाम एवं मतदान केन्द्र का पता लगा सकते हैं। Voter Helpline ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। इसे प्ले स्टोर/एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

6. मतदान सभा में मतदाताओं को इस बात से भी जागरूक किया जा रहा है कि मतदान के दिन मतदान केंद्र पर प्रशासन के द्वारा निम्न सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। जैसे:


सभी मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर Assured Minimum Facilities अंतर्गत रैम्प, पेयजल, बिजली, फर्निचर, शौचालय आदि की उपलब्धता सुनिश्चित रहेगी।

गर्मी से राहत के लिए प्रतीक्षालय कक्ष की भी  व्यवस्था रहेगी ।

गर्मी से बचाव हेतु छादन (Shed) की भी व्यवस्था रहेगी।

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर शुद्ध पेयजल की उत्तम व्यवस्था रहेगी।

मतदान केंद्रों पर गर्मी/लू को देखते हुए चिकित्सीय उपचार की भी उत्तम व्यवस्था रहेगी।

दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष सुविधाएं की गई है। जैसे:


> रैम्प एवं व्हीलचेयर


> ब्रेल लिपि युक्त ई०वी०एम०


> विशेष सहायक


> वोट डालने में प्राथमिकता


> सांकेतिक भाषा


> दिव्यांगजनों के लिए परिवहन सुविधा


ज़िलाधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र के महापर्व के रूप में लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 पूरे देश में मनाया जा रहा है। जनता ही सभी शक्तियों का स्रोत है। जनता के पास संविधान द्वारा प्रदत अमूल्य वयस्क मताधिकार है। लोकसभा चुनाव में इसका रिकॉर्ड संख्या में प्रयोग करके अपने समृद्ध लोकतंत्र को नया आयाम दें।


*ज़िलाधिकारी ने कहा कि मतदान भारत के समृद्ध लोकतंत्र का उत्सव मनाने का दिन है। सभी मतदाता 1 जून को अपने मताधिकार का प्रयोग कर इस उत्सव में शामिल हों।*

0 Response to " अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर संपूर्ण पटना में मतदान सभा का आयोजन; लाखों निर्वाचकों ने लिया भाग"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article