संत जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

संत जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम


फर्स्ट टाइम वोटर्स ने कहा: 1 जून को पहले मतदान करेंगे, फिर घर जाकर जलपान करेंगे

=====================


नथिंग लाइक वोटिंग, वोट फ़ॉर श्योर: डीपीआरओ, पटना

=====================


जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक के निदेश पर लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरे ज़िला में सघन मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में आज संत जेवियर्स कॉलेज आफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, दीघा के विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं कर्मचारियों के मध्य मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डीपीआरओ, पटना श्री लोकेश कुमार झा उपस्थित थे। उन्होंने इसके माध्यम से पटना साहिब एवं पाटलिपुत्र के सभी निर्वाचकों से एक जून को मतदान करने का आह्वान किया। पटना ज़िला स्वीप आइकॉन डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने अपील की कि चुनाव के दिन सभी लोग अपने परिवार के साथ मतदान जरूर करें।।


डीपीआरओ श्री झा ने बिहार को जनतंत्र की जननी बताते हुए कहा कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना के मार्ग-दर्शन में पूरे जिले में मतदान जागरूकता का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बूथ पर सुविधाओं, टॉलफ़्री नंबर, पहचान के लिए वैकल्पिक दस्तावेजों, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गयी अन्य सुविधाओं के बारे में संबोधन के माध्यम से सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं स्टाफ से संवाद स्थापित किया। मतदान से संबंधित जितनी भी भ्रांतियां थी,उनके मन में उठने वाले अनगिनत प्रश्नों के जवाब डीपीआरओ श्री झा ने दिए और फ़ोटो पहचान पत्र से लेकर कैसे मतदान किया जाए तक की विस्तृत जानकारी उपस्थित सभी लोगों को दिया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और हम सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग कर इसे नया आयाम देने के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए।

कार्यक्रम में स्वीप आइकॉन डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने सभी को मतदान हेतु शपथ दिलाई। उन्होंने अपनी जिंगल गीत एवं जागरूकता गीत के माध्यम से सभी को मतदान के लिए प्रेरित किया। लोकगायिका डॉ० नीतू कुमारी नवगीत ने कई राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से अपनी विशिष्ट पहचान बनायी है। इस कार्यक्रम में मतदान जागरूकता पर आधारित अपनी सुरमई गीतों के माध्यम से सभा में उपस्थित लोगों को मतदान हेतु जागरूक किया। उनके द्वारा गाये गए एक गीत के बोल थे- 

लोकतंत्र एक महापर्व है, मिलकर इसे मनाते हैं,

देश की खातिर चलिए हम सब अपना वोट गिराते हैं। 


इस अवसर पर संत जेवियर इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट के विद्यार्थियों ने भी लोकतंत्र के संबंध में अपने विचार रखे। डीपीआरओ श्री झा ने युवा मतदाताओं से कहा कि *नथिंग इज लाइक वोटिंग*। वोट देने का अधिकार लोकतंत्र के सबसे बड़े अधिकारों में से एक है। इसलिए अपने इस अधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि लोकसभा का चुनाव महा त्योहार की तरह है इस त्यौहार को सब मिलकर सेलिब्रेट करें, मतदान करें।

डॉ. नीतू ने कहा कि मतदान हमारा अधिकार है। हमें मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए।


पटना की स्वीप आइकॉन- बिहार की प्रसिद्ध लोकगायिका डाॅ. नीतू कुमारी नवगीत द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन के दौरान मतदाताओं को मतदान करने हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से लगातार कार्यक्रम किया जा रहा है।

0 Response to " संत जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article