सर्वोदय हॉस्पिटल, फरीदाबाद ने लॉन्च की विक्टोरियस हार्टस पहल; बंचित बच्चों के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी 100 मुफ्त हार्ट सर्जरियां

सर्वोदय हॉस्पिटल, फरीदाबाद ने लॉन्च की विक्टोरियस हार्टस पहल; बंचित बच्चों के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी 100 मुफ्त हार्ट सर्जरियां

फरीदाबाद के सेक्टर 8 स्थित सर्वोदय हॉस्पिटल ने एक नए प्रोग्राम 'विक्टोरियस हार्टस की घोषणा की है, जिसके तहत जन्मजात हृदय रोगों से पीड़ित जरूरतमंद बच्चों की 100 मुक्त हार्ट सर्जरियों की जाएंगी। 

इस नए सीएसआर प्रोग्राम में न सिर्फ हार्ट सर्जरियां शामिल होंगी, बल्कि हृदय रोगों से पीडित बच्चों की जांच के लिए एक स्क्रीनिंग प्रोग्राम भी संचालित किया जाएगा। इस स्क्रीनिंग प्रोग्राम में बच्चों में मौजूद हृदय रोगों के लक्षणों की जांच की जाएगी, जो आगे चलकर जटिलताओं का कारण बन सकते हैं। सर्वोदय हॉस्पिटल ने स्क्रीनिंग को लम्बे समय तक जारी रखने की योजना बनाई है और जरूरत पड़ने पर अधिक सर्जरियां भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

सर्वोदय हेल्थककेयर के चेयरमैन डॉ राकेश गुप्ता ने इस पहल के बारे में बात करते हुए कहा, 'हम बच्चों में जन्मजात हृदय रोगों, इनके संभावी उपचार तथा समय पर इलाज के महत्व के बारे में जागरुकता बढ़ाना चाहते हैं। इससे पहले भी हम अन्य संगठनों एवं लोगों के सहयोग से जरूरतमंद बच्चों के लिए कई मुफ्त कार्डियक सर्जरियां कर चुके हैं। हम इन प्रयासों को जारी रखना चाहते हैं, ताकि ये बच्चे आगे चलकर स्वस्थ जीवन जी सकें। मैं सभी से अनुरोध करूंगा कि इस पहल में शामिल हों और अगर आप किसी ऐसे बच्चे को जानते हैं जिसे मदद की जरूरत है तो हमसे 9355258181 पर संपर्क करें।

अस्पताल में शहर और देश की सबसे प्रतिष्ठित पीडिएट्रिक कार्डियक यूनिट्स में से एक यूनिट है जहां कई अनुभवी पीडिएट्रिक कार्डियक विशेषज्ञ एवं सर्जन हैं। आधुनिक कैथ लैब में सभी ज़रूरी सुविधाएं हैं ताकि हृदय रोगों से पीड़ित मरीजों खासतौर पर बच्चों में समय पर निदान कर उन्हें उचित उपचार और पुनर्वास सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें।

डॉ वीरेश महाजन, डायरेक्टर, पीडिएट्रिक कार्डियक साइंस, सर्वोदय हॉस्पिटल ने इस पहल के महत्व पर बात करते हुए कहा, "जन्मजात हृदय रोगों का बच्चों के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है, इसके कई लक्षण हो सकते हैं जैसे हार्टबीट बढ़ना, खाने-पीने में परेशानी, रेस्पीरेटरी समस्याएं, कमज़ोरी, ठीक से विकास न होना, दिल में छेद, हार्ट अटैक आदि।

इस प्रोग्राम के माध्यम से हम बच्चों का समय पर निदान और उपचार करेंगे, इससे पहले कि ये रोग बच्चों के लिए जानलेवा बन जाएं।" डॉ महाजन ने कहा। विक्टोरियस हार्ट्स इनीशिएटिव सर्वोदय हेल्थकेयर की नई पहल है। इससे पहले भी हॉस्पिटल भारत, अफगानिस्तान और गुयाना के बच्चों के लिए मुफ्त कार्डियक सर्जरियां उपलब्ध करा चुका है। टीम हर साल 1000 से अधिक पीडिएट्रिक कार्डियक सर्जरियां करती है।

इसके अलावा हॉस्पिटल  ने सरकार की एडीआईपी योजना के सहयोग से 250 से अधिक बच्चों की मुफ्त कॉक्लियर इम्प्लान्ट सर्जरिया भी की हैं और उन्हें इम्प्लान्ट के बाद व्यापक सपोर्ट प्रोग्राम भी उपलब्ध कराया है। विक्टोरियस हार्टस इनीशिएटिव की तरह 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ पहल के तहत अस्पताल ने ने 25 बच्चियों की डिलीवरी बिल्कुल मुफ्त की है साथ ही सर्वोदय हॉस्पिटल पहले भी 150 से अधिक निशुल्क बाल हृदय सर्जरी कर चुका है।

देखभाल के अलावा सर्वोदय हेल्थकेयर आस-पास के क्षेत्रों में बच्चों एवं व्यस्कों के लिए हर सप्ताह निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर, स्वास्थ्य चर्चा एवं स्वास्थ्य जागरुकता गतिविधियों का आयोजन भी करता है। साथ ही स्तन कैंसर के बारे में जागरुकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम के लिए निःशुल्क मैमोग्राफी स्क्रीनिंग प्रोग्राम भी चलाता है।


सर्वोदय हॉस्पिटल आम जनता के स्वास्थ्य के लिए प्रतिबद्ध है और इस तरह की पहलों के माध्यम से पूरे देश  के वंचित समुदायों को आधुनिक स्वास्थ्य समाधान उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है।

About Sarvodaya Healthcare

Sarvodaya Healthcare has been serving people with affordable and top-class medical facilities and compassionate care for the last 32 years. The 800-bedded group has established a legacy of clinical excellence by setting up tertiary & secondary care hospitals, nursing & paramedic institutes, health clinics, diagnostic & imaging centres and dialysis centres across Faridabad, Greater Noida, Delhi-NCR and Mathura.

The units leverage cutting-edge technology along with a team of skilled specialists to provide advanced treatment under super specialities like Cancer Care & Bone Marrow transplants, Nuclear Medicine and Theranostics, Radiotherapy, Orthopaedics & Robotic Joint Replacement, Adult to Paediatric Cardiology and Cardiac Surgery, Kidney Transplant etc. They are renowned for housing one of India's most Comprehensive Cancer Centres, World's First Centre for CR Robotic Joint Replacement, the leading Neurosurgery Department for all complex & trauma cases for brain and spine, high-risk & advanced ABO Incompatible Kidney Transplant program, a dedicated Centre for Paediatric Cardiac Surgeries and more.

To know more, call +91 90502 00183.

0 Response to " सर्वोदय हॉस्पिटल, फरीदाबाद ने लॉन्च की विक्टोरियस हार्टस पहल; बंचित बच्चों के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी 100 मुफ्त हार्ट सर्जरियां"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article