सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी ने "सामाजिक एकीकरण और मीडिया: भूमिका, प्रभाव और चुनौतियां" विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया

सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी ने "सामाजिक एकीकरण और मीडिया: भूमिका, प्रभाव और चुनौतियां" विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया


पटना, 17 फरवरी, 2024: सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी (एसएक्ससीएमटी), पटना में पत्रकारिता और जनसंचार विभाग ने "सामाजिक एकता और मीडिया: भूमिका, प्रभाव, और चुनौतियां " विषय पर एक विचारोत्तेजक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया शनिवार को।

सेमिनार का उद्देश्य आज के डिजिटल युग में सामाजिक एकीकरण और मीडिया के बीच जटिल संबंधों पर चर्चा करना था। विद्वानों, विशेषज्ञों और छात्रों के विविध दर्शकों को संबोधित करते हुए, एसएक्ससीएमटी के प्रिंसिपल फादर (डॉ.) मार्टिन पोरस एसजे ने वैश्विक सोशल मीडिया उपयोग के चौंका देने वाले आंकड़ों पर प्रकाश डालते हुए सामाजिक एकीकरण और मीडिया की सहजीवी प्रकृति पर जोर दिया, जो वर्तमान में 3.8 बिलियन उपयोगकर्ताओं पर है। फादर पोरस ने इस रिश्ते की जटिलताओं को प्रभावी ढंग से सुलझाने के लिए सामूहिक दृष्टिकोण की आवश्यकता पर जोर दिया।

एसएक्ससीएमटी के उप-प्रिंसिपल फादर सुशील बिलुंग एसजे ने पत्रकारिता की अखंडता और निष्पक्षता के महत्व पर जोर देते हुए इस बात पर जोर दिया कि पत्रकारों को पूर्वाग्रहों से मुक्त रहना चाहिए और सच्चाई और निष्पक्षता के सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्ध रहना चाहिए।

सेमिनार में ज्ञानवर्धक प्रस्तुतियों की एक श्रृंखला प्रस्तुत की गई, जिसमें सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार के डॉ. सुजीत कुमार का मुख्य भाषण भी शामिल था, जिन्होंने गलत सूचना और फर्जी खबरें फैलाने में सोशल मीडिया की भूमिका पर प्रकाश डाला।

तकनीकी सत्रों के दौरान, विद्वानों और विशेषज्ञों ने विविध विषयों पर 18 पेपर प्रस्तुत किए। सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता के प्रोफेसर सायंतन घोष ने भारत में समकालीन राजनीतिक संचार में नए मीडिया के अनुप्रयोगों पर चर्चा की, जबकि आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी की डॉ. मनीषा प्रकाश ने आपदाओं के दौरान गलत सूचना से निपटने में मीडिया की भूमिका का पता लगाया।

एसएक्ससीएमटी के प्रोफेसर अभिषेक आनंद ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और पत्रकारों की सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला, जबकि प्रोफेसर प्रिया मनीष कुमार ने दहेज, लड़कियों के लिए शिक्षा और लिंग पूर्वाग्रह जैसे मुद्दों को संबोधित करने सहित सामाजिक एकीकरण को बढ़ावा देने में विज्ञापन की भूमिका पर चर्चा की।

समापन सत्र में, वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट-इंडिया के संचार प्रबंधक, पीयूष त्रिपाठी ने दर्शकों को संबोधित किया और सामाजिक रूप से एकीकृत कहानियों को बढ़ावा देने में मीडिया पेशेवरों के सामने आने वाली चुनौतियों पर चर्चा की।

सेमिनार का समापन पत्रकारिता और जनसंचार विभाग, एसएक्ससीएमटी के संयोजकों की रिपोर्ट के साथ हुआ, जो पूरे कार्यक्रम के दौरान साझा की गई उपयोगी चर्चाओं और अंतर्दृष्टि को दर्शाता है।

"सामाजिक एकीकरण और मीडिया" पर राष्ट्रीय संगोष्ठी ने सार्थक संवाद और विचारों के आदान-प्रदान के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया, जो मीडिया और संचार के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सोच और अकादमिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए एसएक्ससीएमटी की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

0 Response to " सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी ने "सामाजिक एकीकरण और मीडिया: भूमिका, प्रभाव और चुनौतियां" विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article