मेदांता के एक छत के नीचे कैंसर के इलाज की सभी सुविधाएं:  डॉ राजीव रंजन प्रसाद

मेदांता के एक छत के नीचे कैंसर के इलाज की सभी सुविधाएं: डॉ राजीव रंजन प्रसाद


 मेदांता हॉस्पिटल में लेप्रोस्कॉपी विधि से कैंसर की सर्जरी


बड़ी आँत. गॉलब्लैडर, पेनक्रियाज, अंडाशय  के जटिल कैंसर की लेप्रोस्कोपिक विधि से सर्जरी


70 से 80 वर्ष के कई  सीनियर सिटीजन भी  कैंसर का ऑपरेशन कराकर सामान्य जीवन जी रहे हैं : डॉक्टर संदीप कुमार


मेदांता के एक छत के नीचे कैंसर के इलाज की सभी सुविधाएं:  डॉ राजीव रंजन प्रसाद


मेदांता में डॉक्टरों की टीम बनाकर कैंसर मरीजों का इलाज होता है जिससे वह स्वस्थ होकर घर लौटते हैं : डॉ अमरेन्द्र अमर


कैंसर विभाग के डायरेक्टर डॉ राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि  एक छत के नीचे मेदांता में कैंसर के इलाज की उत्कृष्ट  सुविधाएं उपलब्ध है।

कैंसर मरीजों के सटीक और प्रभावी चिकित्सा हेतु ट्यूमर बोर्ड भी है जिसमें मेडिकल, सर्जिकल, रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट डॉक्टर्स के अलावा न्यूक्लियर मेडिसिन, पैथोलॉजिस्ट एवं रेडियोलॉजिस्ट की टीम द्वारा सबसे सटीक और प्रभावी चिकित्सा तरीकों पर सुझाव दिया जाता है। इसके साथ ही अगर सम्पूर्ण  चिकित्सा सेवाओं में हमारे पास कैंसर की हर विधाओं के विशेषज्ञ चिकित्सक, डायग्नोस्टिक्स के लिए अति उन्नत मशीन और पैथोलॉजी उपलब्ध है।  अगर सरल भाषा में कहें तो निदान से लेकर प्रशामक देखभाल तक की सुविधाएं मेदांता कैंसर इंस्टिट्यूट में उपलब्ध हैं।   उन्होंने यह भी बताया  कि अस्पताल में एक चौथाई बेड बिहार सरकार के रेफरल प्रोग्राम के लिए रिजर्व है जिस पर सरकारी अस्पतालों से अनुशंसित मरीजों का इलाज किया जाता है। उन्होंने कहा कि हम लोग बिहार झारखंड के लोगों को कैंसर का समुचित और अत्यधिक इलाज देने के लिए कटिबद्ध है ताकि यहां के लोगों को बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़े।



इसी क्रम में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के एसोसिएट डायरेक्टर संदीप कुमार ने बताया की जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पटना में लेप्रोस्कोपिक विधि से जटिल से जटिल कैंसर का ऑपरेशन किया जाता है। यह ऑपरेशन कैंसर के शुरुआती चरण में बड़ी आँत के कैंसर, गर्भाशय एवं अंडाशय के कैंसर के लिए किये गए हैं। पिछले एक वर्ष के दौरान 300 से अधिक कैंसर के मरीजों की जटिल सर्जरी सफलतापूर्वक की गयी है।  यह जानकारी कैंसर विभाग के एसोसिएट डायरेक्टर संदीप कुमार ने कैंसर जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम के दौरान दी।  उंन्होने बताया की ज्यादातर मरीजों की सर्जरी मुँह के कैंसर, गॉल ब्लैडर का कैंसर, अमाशय एवं पैंक्रिया कैंसर, स्तन कैंसर, अंडाशय एवं गर्भाशय के कैंसर के लिए की गयी है।   उन्होंने कहा कि लेप्रोस्कोपिक ऑपरेशन कैंसर के शुरुआती चरण में सफल होता है।  एडवांस्ड स्टेज में ओपन सर्जरी से ही बीमारी का इलाज संभव हो पता है। उन्होंने कहा कि चुकी हमारे हॉस्पिटल के कैंसर के इलाज के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है इसलिए मरीज ऑपरेशन के बाद स्वस्थ होकर पूर्णतः ठीक हो जाते हैं। लेप्रोस्कोपिक सर्जरी से मरीज 2 से 3 दिन में स्वस्थ हो जाते हैं और उसे पर खर्च भी काम ही आता है। अधिकांश मरीज स्वस्थ होकर घर पर सामान्य जीवन जी रहे हैं। 


विभाग के सीनियर कंसलटेंट डॉक्टर अमरेन्द्र अमर ने कहा कि मेदांता के डॉक्टरों की टीम बनाकर कैंसर मरीजों का इलाज किया जाता है, इसलिए यहां आये मरीजों में इलाज का प्रतिफल उत्तम है।  यहाँ हर प्रकार की उन्नत एवं विश्वस्तरीय अत्याधुनिक चिकित्सा प्रदान की जा रही है जिससे न केवल शुरुआती स्टेज के कैंसर अपितु एडवांस स्टेज के मरीजों में भी अच्छा उपचार संभव हो पा रहा है।

0 Response to " मेदांता के एक छत के नीचे कैंसर के इलाज की सभी सुविधाएं: डॉ राजीव रंजन प्रसाद"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article