बिहार विद्यालय परीक्षा समिति  इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा को राज्य के 1,523 परीक्षा केन्द्रों पर दोनों पालियों में कड़ाई से लागू की गई

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा को राज्य के 1,523 परीक्षा केन्द्रों पर दोनों पालियों में कड़ाई से लागू की गई


इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा को राज्य के 1,523 परीक्षा केन्द्रों पर दोनों पालियों में कड़ाई से लागू की गई 

व्यवस्थाओं यथा- परीक्षार्थियों की दो स्तर पर Frisking पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति, CCTV एवं वीडियोग्राफी की व्यवस्था, परीक्षा प्रारंभ होने से 30 मिनट पूर्व तक ही प्रवेश की अनुमति एवं पूरे राज्य में बनाए गए 152 मॉडल परीक्षा केन्द्रों आदि के बीच स्वच्छ एवं शातिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई। इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 दिनांक-12.02.2024 को समाप्त होगी।


2. दिनांक 01.02.2024 को आयोजित परीक्षा-


आज प्रथम पाली (09:30 बजे पूर्वाह्न से 12:45 बजे अपराह्न तक) में Biology एवं Philosophy विषय की परीक्षा आयोजित की गयी, जिसमें सम्मिलित होने के लिए 4.62,425 परीक्षार्थियों ने ऑनलाईन परीक्षा फॉर्म भरा था।


इसी प्रकार, द्वितीय पाली (02:00 बजे अपराहन से 05:15 बजे अपराह्न तक) में कला संकाय एवं वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों के लिए Economics विषय की परीक्षा आयोजित की गयी, जिसमें सम्मिलित होने के लिए 89,691 परीक्षार्थियों ने ऑनलाईन परीक्षा फॉर्म भरा था।


3. राज्य के सभी जिलों को मिलाकर राज्य में बनाए गए 152 मॉडल परीक्षा केन्द्र-


बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा प्रत्येक जिले में 4 मॉडल परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं- इस प्रकार पूरे राज्य में 152 मॉडल परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं, जहाँ छात्राएँ परीक्षा देती हैं तथा प्रतिनियुक्त वीक्षक, पुलिस बल तथा दण्डाधिकारी सहित सभी कर्मी/पदाधिकारी भी महिलाएँ हैं। इन परीक्षा केन्द्रों पर फूल, गुब्बारों, कार्पेट की व्यवस्था के साथ-साथ छात्राओं के लिए अलग से हेल्प डेस्क की सुविधा भी उपलब्ध रहती है।

4. पटना जिला में बनाए गए 78 परीक्षा केन्द्र -

इस परीक्षा के लिए पटना जिले में 78 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। पटना जिले में प्रथम पाली में Biology एवं Philosophy विषय की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए 24,250 परीक्षार्थियों तथा द्वितीय पाली के Economics विषय की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए 10,745 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा था।

5. श्री आनन्द किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का किया गया औचक निरीक्षण:-


• श्री आनन्द किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा दोनों पालियों में विभिन्न परीक्षा केन्द्रों यथा राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, शास्त्री नगर, के०बी० सहाय उच्च विद्यालय, शेरूल्लहपुर, शेखपुरा, राजकीय बालक +2 उच्च विद्यालय, शास्त्री नगर, जे० डी० वीमेंस कॉलेज, बेली रोड एवं बाँकीपुर गर्ल्स हाई स्कुल का औचक निरीक्षण किया गया।


➤ अध्यक्ष द्वारा इन परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा संचालन के व्यवस्था की समीक्षा की गई।


> अध्यक्ष द्वारा निरीक्षण के क्रम में परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों से परीक्षा में पूछे गये प्रश्नों


के संबंध में जानकारी भी प्राप्त की गयी।


➤ समिति द्वारा जारी निदेश के तहत परीक्षा केन्द्रों की जाँच के लिए आये पदाधिकारियों को Visitor Register पर विवरणी भरते हुए हस्ताक्षर करना होता है। इसी के अनुपालन में अध्यक्ष महोदय द्वारा भी Visitor Register पर हस्ताक्षर किया गया।


6. कल दिनांक 02.02.2024 को आयोजित परीक्षा -


> इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के दूसरे दिन कल प्रथम पाली (09:30 बजे पूर्वाह्न से 12:45 बजे अपराहन तक) में विज्ञान एवं कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए Mathematics विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी।


> इसी प्रकार, कल द्वितीय पाली (02:00 बजे अपराह्न से 05:15 बजे अपराह्न तक) में कला संकाय के विद्यार्थियों के लिए Political Science विषय तथा Vocational Course के परीक्षार्थियों के लिए Foundation Course विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी।


7. समिति द्वारा सभी परीक्षार्थियों को प्रश्नों का उत्तर देने के लिए डाटायुक्त उत्तरपुस्तिका एवं डाटायुक्त ओ०एम०आर० आधारित उत्तर पत्रक संबंधित विद्यार्थी के फोटो, नाम एवं अन्य विवरण के साथ प्रिंट कराकर उपलब्ध कराया गया है। साथ ही, समिति द्वारा विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र 10 सेट यथा A, B, C, D, E, F, G, H, I, J में उपलब्ध कराए गये हैं।


8. समिति द्वारा इस वर्ष भी इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 में छात्र हित में वस्तुनिष्ठ (Objective) एवं विषयनिष्ठ (Subjective) दोनों तरह के प्रश्नों में 100% अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प दिया गया है. अर्थात् जितने प्रश्नों का उत्तर विद्यार्थियों द्वारा दिया जा रहा है, उससे दोगुनी संख्या में प्रश्न प्रश्नपत्र में उपलब्ध हैं।


0 Response to " बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा को राज्य के 1,523 परीक्षा केन्द्रों पर दोनों पालियों में कड़ाई से लागू की गई "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article