पारस एचएमआरआई में लीवर के जटिल कैंसर का हुआ सफल इलाज

पारस एचएमआरआई में लीवर के जटिल कैंसर का हुआ सफल इलाज


80 साल के एक बुजुर्ग का ऑपरेशन कर लीवर का कैंसर निकाला

पटना। 

80 साल के एक बुजुर्ग के लीवर के जटिल कैंसर को ठीक कर पारस एचएमआरआई ने उत्कृष्ट इलाज कर अपने संग्रह में एक और मुकाम जोड़ लिया। दरअसल, पटना के 80 वर्षीय सुरेंद्र प्रसाद यादव को लीवर से जुड़ी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। इसके इलाज के लिए वे पारस एचएमआरआई पहुंचे। यहां जांच में पता चला कि उन्हें लीवर का कैंसर है। इसके बाद आगे की जांच में पता चला कि वे हृदय के भी मरीज हैं। उनका हृदय सिर्फ 35 प्रतिशत ही काम कर रहा था। 

पारस एचएमआरआई के गेस्ट्रो सर्जन डॉ. नितिन कुमार और कैंसर सर्जन डॉ. आकांक्षा वाजपेयी ने पाया कि इस स्थिति में सर्जरी ही एकमात्र विकल्प है। हालांकि यह काफी जटिल ऑपरेशन था। मगर डॉ. नितिन कुमार की देखरेख में यह सर्जरी सफल रही। इसमें मरीज का ज्यादा खून भी नहीं बहा। ऑपरेशन के बाद उन्हें सिर्फ एक यूनिट खून चढ़ाने की जरूरत पड़ी। पांच दिन के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गयी। 

डॉ. नितिन कुमार बताते हैं कि लीवर के कैंसर का ऑपरेशन वैसे ही बहुत मुश्किल काम होता है। उसपर भी मुश्किल बात ये थी कि मरीज की उम्र 80 साल से ज्यादा थी और उनका हृदय भी ठीक से काम नहीं कर रहा था। इतना ही नहीं, मरीज के लीवर के आठ भाग में से सिर्फ दो भाग में कैंसर था, उसे काटकर निकालना था। यह ऑपरेशन इतनी बारिकी से करना होता है कि लीवर के किसी हिस्से को काटते समय कैंसर का फैलाव किसी और भाग में न हो। हालांकि बहुत बारीक ऑपरेशन के बाद उनका कैंसर निकाल लिया गया। अब उन्हें आगे किसी इलाज की जरूरत नहीं है। किसी तरह की थेरेपी लेने की भी जरूरत नहीं है।

पारस एचएमआईआरआई के मेडिकल सुप्रिटेंडेट डॉ. आसिफ परवेज के अनुसार पारस एचएमआरआई में जेनेरल सर्जरी एंव लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के लिए लगभग सभी अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध हैं। इसलिए यहां इस तरह का जटिल ऑपरेशन करना बहुत ही सुलभ हो जाता है। यहां मरीजों की सुरक्षा और किफायती दर में इलाज का पूरा ध्यान रखा जाता है।

पारस अस्पताल के बारे में 

पारस एचएमआरआई, पटना बिहार और झारखंड का पहला कॉर्पोरेट अस्पताल है। 350 बिस्तरों वाले पारस एचएमआरआई में एक ही स्थान पर सभी चिकित्सा सुविधाएं हैं। हमारे पास एक आपातकालीन सुविधा, तृतीयक और चतुर्धातुक देखभाल, उच्च योग्य और अनुभवी डॉक्टरों के साथ अत्याधुनिक चिकित्सा केंद्र है। पारस इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर बिहार में अपनी विशेषज्ञता, बुनियादी ढांचे और व्यापक कैंसर देखभाल प्रदान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल के लिए प्रसिद्ध है।

0 Response to " पारस एचएमआरआई में लीवर के जटिल कैंसर का हुआ सफल इलाज"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article