• नारायणा हेल्थ आर एन टैगोर हॉस्पिटल, मुकुंदपुर में एडवांस्ड स्पाइन सर्जरी की गई।

• नारायणा हेल्थ आर एन टैगोर हॉस्पिटल, मुकुंदपुर में एडवांस्ड स्पाइन सर्जरी की गई।


 स्पोंडिलोलिस्थीसिस पर विजय प्राप्त: नारायणा हेल्थ आर एन टैगोर हॉस्पिटल, मुकुंदपुर में एडवांस्ड स्पाइन सर्जरी के बाद एक प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ पेशे में वापस लौटी


डॉ. अमिताभ चंदा ने झारखंड की प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मेघा कुमारी को सामान्य और पेशेवर रूप से सक्रिय जीवन देने के लिए रीढ़ की हड्डी की अभूतपूर्व सर्जरी की।

 

पटना 16 जनवरी 2024: जमशेदपुर की एक प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं डॉ. मेघा कुमारी (40) (बदला हुआ नाम) कई वर्षों से गंभीर पीठ दर्द के कारण दर्दनाक स्थिति में थीं। उनकी समस्या पैरों तक फैल रहा थी जिससे उनके खड़े होने, चलने और सर्जरी करने की क्षमता पर असर पड़ रहा था। उनकी स्थिति का निदान उनकी काठ की रीढ़ (लम्बर स्पाइन) में स्पोंडीलोलिस्थीसिस के रूप में किया गया था, एक ऐसी स्थिति जहां रीढ़ का एक खंड दूसरे पर फिसल जाता है, जिससे पैर की मांसपेशियों और त्वचा की आपूर्ति करने वाली नसें दब जाती हैं। इस बीमारी ने उनके पेशेवर अभ्यास को गंभीर रूप से बाधित कर दिया था, जिसके कारण उन्हें छुट्टी लेनी पड़ी और स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में नैदानिक कार्य बंद करना पड़ा। डॉ. मेघा का संघर्ष बढ़ गया, बिना दर्द के खड़े होने या चलने की उनकी क्षमता केवल कुछ मिनटों तक सिमट कर रह गई। अंततः, उन्होंने यहां नारायणा हेल्थ (एनएच) आर एन टैगोर हॉस्पिटल में एक उन्नत और अग्रणी सर्जरी कराने का फैसला किया। डॉ. मेघा ने नारायणा हेल्थ आर एन टैगोर हॉस्पिटल में न्यूरोसर्जरी (ब्रेन और स्पाइन) के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. अमिताभ चंदा के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया, जिन्होंने उन्हें फिर से सक्रिय व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन देने के लिए रीढ़ की हड्डी की अभूतपूर्व सर्जरी की। 


डॉ. मेघा की स्थिति की गंभीरता को पहचानते हुए, डॉ. अमिताभ चंदा ने अस्थिर रीढ़ की हड्डी को स्थिर करते हुए उसकी नसों पर दबाव को कम करने के लिए एक शल्य चिकित्सा योजना तैयार की। ऑपरेशन में टाइटेनियम पेडिकल स्क्रू, छड़ें (रॉड्स) और एक बोन ग्राफ्ट-फील्ड़ केज का उपयोग शामिल था, जिसने न केवल रीढ़ की हड्डी के फिसले हुए हिस्से को बहाल किया बल्कि दीर्घकालिक स्थिरता भी सुनिश्चित की। डॉ. मेघा ने दो साल तक समाधान खोजने के बाद आखिरकार डॉ. चंदा की विशेषज्ञ देखरेख में राहत पाई।


नारायणा हेल्थ आर एन टैगोर हॉस्पिटल में वरिष्ठ सलाहकार - न्यूरोसर्जरी (ब्रेन और स्पाइन) डॉ. अमिताभ चंदा ने कहा, “डॉ. मेघा का मामला जटिल था, क्योंकि उन्हें नर्व डीकंप्रेसन और स्पाइनल स्थिरीकरण दोनों की आवश्यकता थी। यह उनके लचीलेपन और अपने पेशे के प्रति गहरी प्रतिबद्धता का प्रमाण है कि उन्होंने सक्रिय रूप से इस समाधान को अपनाया। सर्जरी बेहद सफल रही और आज, वह दर्द-मुक्त और पूरी तरह से अपने पैरों पर खड़ी है। हमारे क्षेत्र में रोगी के जीवन की गुणवत्ता को बहाल करने के विशेषाधिकार से बड़ा कोई पुरस्कार नहीं है। यह इस मायने में अधिक फायदेमंद है कि वह एक डॉक्टर हैं और अब पहले की तरह ही जोश के साथ सेवा कर सकेंगी।“


सर्जरी के बाद, डॉ. मेघा ने तुरंत अपनी गतिशीलता वापस पा ली और एक महीने के भीतर, वह अपनी दैनिक दिनचर्या में वापस आ गईं। वह स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में अपने काम पर लौट आईं, सुबह की सैर फिर से शुरू की और बिना किसी दर्द का अनुभव किए व्यायाम करना शुरू कर दिया।


नवप्रवर्तन और रोगी-केंद्रित देखभाल के प्रति हॉस्पिटल की प्रतिबद्धता से समर्थित डॉ. अमिताभ चंदा की अभूतपूर्व सर्जिकल तकनीकों ने न केवल डॉ. मेघा के जीवन की गुणवत्ता को बहाल किया है, बल्कि रीढ़ की सर्जरी में प्रगति का मार्ग भी प्रशस्त किया है।

0 Response to " • नारायणा हेल्थ आर एन टैगोर हॉस्पिटल, मुकुंदपुर में एडवांस्ड स्पाइन सर्जरी की गई।"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article