जय प्रभा मैदान सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया    लोगों को हृदय रोग, कैंसर, किडनी और हड्डी रोग के बारे में शिक्षित किया।

जय प्रभा मैदान सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया लोगों को हृदय रोग, कैंसर, किडनी और हड्डी रोग के बारे में शिक्षित किया।


  , , 23 दिसंबर, लखीसराय...

  जय प्रभा मैदान्ता सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल द्वारा लिखित सराय से तीन कार्यक्रम आयोजित किए गए। पहला निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया जिसमें 100 से अधिक लोगों ने भाग लिया।  इस दौरान लोगों को हृदय रोग, कैंसर, किडनी और हड्डी रोग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली. यह स्वास्थ्य शिविर जिला स्वास्थ्य समिति लखी सराय के सहयोग से आयोजित किया गया.  इसके बाद लायन क्लब द्वारा लखीसराय के होटल संगम में सीपीआर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मेदांता हार्ट इंस्टीट्यूट के क्लिनिकल एंड प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी के निदेशक डॉ. अजय कुमार सिन्हा ने कहा कि सीपीआर को वास्तव में कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन कहा जाता है। मेडिकल इमरजेंसी में इसे देने से बचा जा सकता है श्वसन रुकने या हृदय गति रुकने की स्थिति में किसी व्यक्ति की जान चली जाती है। यह हृदय के रुकने के बाद उसे फिर से शुरू करने की प्रक्रिया है। प्रति मिनट 100 सीपीआर और हर 3 मिनट में एक सांस।  डॉ. अजय कुमार सिन्हा ने कहा कि आज के इतिहास में स्वास्थ्य में बदलाव आया है।  दिल का दौरा किसी को और किसी भी उम्र में कब पड़ सकता है, इसकी कोई सीमा नहीं है।  वर्तमान परिवेश में दिल के दौरे की संख्या में वृद्धि हुई है, इसलिए हर किसी के लिए यह जानना जरूरी है कि कैसे सीपीआर देकर दिल के दौरे की संभावना को कुछ हद तक रोका जा सकता है।  सीपीआर की तकनीक कोई भी सीख सकता है और इससे जान बचाई जा सकती है. डॉ. चंद्र मोहन, डॉ. जेपी शर्मा और डॉ. मनीष कुमार ने अधिक जानकारी दी.

  अंत में आईबीएम अलखेसराय के सहयोग से सीएमई इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया गया। होटल संगम में मैदान्ता इंस्टीट्यूट ऑफ किडनी एंड यूरोलॉजी के निदेशक डॉ. प्रभात रंजन ने रेट्रोग्रेड इंटरनल सर्जरी के बारे में जानकारी दी।  इस मौके पर चेयरपर्सन डॉ. दिलीप कुमार, डॉ. केके नैन और डॉ. अशोक कुमार सिंह मौजूद थे। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए डॉ. अमित कुमार, सीनियर कंसल्टेंट, पीडियाट्रिक हेमेटोलॉजी ऑन्कोलॉजी, मैदान कैंसर इंस्टीट्यूट ने बच्चों में कैंसर का संदेह कब किया जाए। चर्चा की गई.  अध्यक्ष डाॅ रामानुज प्रसाद सिंह, डाॅ.  सुरेश शरण, डॉ. श्याम सुंदर सिंह उपस्थित थे। मैदांता इंस्टीट्यूट ऑफ मस्कुलोस्केलेटल डिसऑर्डर एंड ऑर्थोपेडिक्स के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. (एलटी कर्नल) संतोष कुमार सिंह ने मैदांता में बाल रोग से लेकर वृद्धावस्था तक फास्ट ट्रैक ऑर्थोपेडिक देखभाल पर बात की।  जिसमें अध्यक्ष के रूप में आईएमए लखीसराय के डॉ. आलोक कुमार, डॉ. जेपी शर्मा, डॉ. परवीन कुमार सिन्हा और आईएमए लखीसराय के सचिव डॉ. आलोक कुमार उपस्थित थे।

0 Response to " जय प्रभा मैदान सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया लोगों को हृदय रोग, कैंसर, किडनी और हड्डी रोग के बारे में शिक्षित किया।"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article