बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023*   *फूड प्रोसेसिंग सेक्टर*    *15 प्रमुख उद्योगों के साथ 10,304.91 करोड़ रुपये के MoU हस्ताक्षरित*

बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023* *फूड प्रोसेसिंग सेक्टर* *15 प्रमुख उद्योगों के साथ 10,304.91 करोड़ रुपये के MoU हस्ताक्षरित*

 


*पटना। 13 दिसम्बर 2023।*


बिहार बिजनेस कनेक्ट- 2023 के पहले दिन के दूसरे सत्र में फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में निवेश पर चर्चा हुई। फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में 15 प्रमुख उद्योगों के साथ 10,304.91 करोड़ के MoU पर हस्ताक्षर किए गए। पटेल एग्री इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड ने सबसे बड़ी राशि 5,230 करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है, जबकि देव इंडिया प्रोजेक्ट और स्प्रे इंजीनियरिंग डिवाइसेज लिमिटेड क्रमशः 1,600 करोड़ और 800 करोड़ रुपये के निवेश से इस क्षेत्र में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने जा रहे हैं। इन परियोजनाओं के माध्यम से राज्य के विभिन्न जिलों में आर्थिक विकास और रोजगार की अपार संभावनाएं बनेंगी।

निदेशक खाद्य प्रसंस्करण एवं उद्योग विभाग श्री विवेक रंजन मैत्रेय ने इस सत्र की प्रस्तावना प्रस्तुत की। उन्होंने बिहार में फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में उद्योग लगाने की संभावनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला।


श्री संदीप पौण्डरीक अपर मुख्य सचिव, उद्योग विभाग ने कहा कि हाल के समय में बिहार ने फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में काफी प्रगति की है। नवंबर महीने में दिल्ली के प्रगति मैदान में वर्ल्ड फूड इंडिया-2023 का आयोजन हुआ था। इसमें राज्यों की श्रेणी में बिहार को पहला स्थान प्राप्त हुआ था। बिहार को यह पुरस्कार राष्ट्रपति महोदया के हाथों प्राप्त हुआ था। वर्ल्ड फूड इंडिया-2023 में बिहार की स्टार्ट अप कंपनियां अपने खास उत्पादों को लेकर गयीं थीं। इनमें मखाना और सत्तू से जुड़े उत्पाद प्रमुख थे। हाल ही में मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बिहटा में 250 करोड़ रुपये की लागत वाली ब्रिटैनिया फैक्ट्री का शुभारंभ किया।  

कृषि विभाग से सचिव श्री संजय अग्रवाल ने कहा कि बिहार एक कृषि प्रधान राज्य है। यहां फूड प्रोसेसिंग सेक्टर के लिए प्रचूर रॉ मटेरियल उपलब्ध है। कृषि रोड मैप के कारण बिहार ने कृषि क्षेत्र में तेजी से विकास किया है। धान के उत्पादन में तीन गुनी बढ़ोतरी हुई है। गेहूं और मक्का की उपज अब दोगुनी हो गयी है। बिहार को लगातार कृषि कर्मण पुरस्कार मिल चुके हैं। लीची, मखाना, मशरूप के उत्पादन में बिहार, देश में नंबर-वन है। इसलिए यहां फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में निवेश के अनुकूल स्थिति है। यहां के कृषि उत्पाद कलस्टर में संयोजित हैं, बिखरे हुए नहीं है। यह उद्यम शुरू करने के लिए बहुत फायदेमंद है।


बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 के तहत फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में उल्लेखनीय निवेश के लिए कुल 10,304.91 करोड़ रुपये के 15 समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। इनमें पटेल अग्री इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (5,230 करोड़), देव इंडिया प्रोजेक्ट (1,600 करोड़), स्प्रे इंजीनियरिंग डिवाइसेज लिमिटेड (800 करोड़), वरुण बेवरेजेज लिमिटेड (674.19 करोड़), चंद्रिका पावर प्राइवेट लिमिटेड (307.00 करोड़), गोल्डन ट्यूलिप रिटेल प्राइवेट लिमिटेड (300 करोड़), अरो सुंदरम इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड (250 करोड़), एम/एस एपिक एग्रो प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (246.48 करोड़), अनमोल इंडस्ट्रीज (200 करोड़), एसबीजे फूड्स प्राइवेट लिमिटेड (200 करोड़), वेस्टवेल बायोरेफिनेरीज प्राइवेट लिमिटेड (150 करोड़), सोना बिस्कुट्स लिमिटेड (147.24 करोड़), आर एस इंफ्राटेक लिमिटेड (100 करोड़), एससीआई इंडिया लिमिटेड (100 करोड़), और गोयल इंडस्ट्रीज (90 करोड़) शामिल हैं। ये साझेदारियां बिहार के फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में नवाचार और रोजगार सृजन को बढ़ावा देंगी।


गोदरेज ग्रुप के ग्रुप प्रेसिडेंट राकेश स्वामी ने कहा कि गोदरेज 126 साल पुरानी कंपनी है। उन्होंने बिहार में फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में निवेश पर भरोसा दिलाया।

अनमोल फीड्स के मालिक अमित सरावगी ने कहा कि मेरी औद्योगिक यात्रा बिहार के मुजफ्फपुर में पॉल्ट्री फीड्स की फैक्ट्री से शुरू हुई थी। अब इसकी सात इकाइयां हैं। उद्यमियों को सब्सिडी और प्रोत्साहन देने में बिहार, देश का अग्रणी राज्य है। जिस सुविधा का वायदा करता है उसे समय पर मुहैया भी कराता है।


श्री अहसान खान चौधरी, अध्यक्ष, प्राण आरएफएल ग्रुप, ने कहा कि अब मैं बिहार में भी उद्योग शुरू करने जा रहा हूं। भारत के त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड में पहले से उद्योग चल रहे हैं। ईश्वर ने बिहार को बहुत स्वादिष्ट फल-सब्जियों के उपादन का उपहार दिया है। बिहार में विस्तृत बाजार है। कृषि उक्पाद की अधिकता है। इसलिए यहां फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं। मेरा लक्ष्य बिहार में  अधिक से अधिक रोजगार सृजित करना है।


संयुक्त अरब अमिरात के वरीय आर्थिक सलाहकार श्री अहमद मोहम्मद मुबारक नजीम ने कहा कि बिहार बिजनेस कनेक्ट में आमंत्रित करने के लिए बिहार सरकार का बहुत-बहुत धन्यवाद। हाल ही में भारत और यूएई के बीच एक व्यापिरक समझौता हुआ जिससे द्विपक्षीय व्यापार के लिए एक नया वातावरण बना है। हाल ही में यूएई ने भारत से 2 मिलियन डॉलर का मखाना आयात किया है। मखाना यूएई में एक लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है।


श्री विवेक कुमार सिंह, विकास आयुक्त,  ने कहा कि बिहार सरकार की आकर्षक नीतियों के कारण यहां उद्योग में निवेश के लिए एक बेहतर मौका है। यहां आइए और निवेश कीजिए क्योंकि यही सबसे उपयुक्त मौका है।


बिहार में स्वागत-सत्कार, खान-पान और स्वाद की गौरवमयी परंपरा रही है। आप सभी उद्ममियों से अनुरोध है कि आप भी बिहार की समृद्ध स्वाद परंपरा में शामिल होकर इस सुरुचिपूर्ण यात्रा को और जायकेदार बनाएं।

0 Response to "बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023* *फूड प्रोसेसिंग सेक्टर* *15 प्रमुख उद्योगों के साथ 10,304.91 करोड़ रुपये के MoU हस्ताक्षरित*"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article