*नई दिल्ली में 14वीं एग्रीकल्चर लीडरशिप अवार्ड्स, 2023 के दौरान बिहार फसल उत्पादन में सर्वश्रेष्ठ राज्य के पुरस्कार से सम्मानित*

*नई दिल्ली में 14वीं एग्रीकल्चर लीडरशिप अवार्ड्स, 2023 के दौरान बिहार फसल उत्पादन में सर्वश्रेष्ठ राज्य के पुरस्कार से सम्मानित*


o   *यह पुरस्कार राज्य के किसानों के अटूट समर्पण और कड़ी मेहनत का परिणाम* 


o   *बिहार ने कृषि रोडमैप के माध्यम से वर्ष 2008 से बहुक्षेत्रीय दृष्टिकोण अपनाया* 


o   *यह कृषि क्षेत्र के समग्र, व्यापक और बहुक्षेत्रीय विकास के लिए बिहार की प्रतिबद्धता का प्रतीक* 


(दिनांक 21.12.2023)


 


नई दिल्ली में आयोजित प्रतिष्ठित एग्रीकल्चर लीडरशिप अवार्ड्स, 2023 (14वीं एग्रीकल्चर लीडरशिप अवार्ड्स, 2023) के अवसर पर आज बिहार को फसल उत्पादन में सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में मान्यता एवं पुरस्कार प्रदान किया गया। यह पुरस्कार कृषि में बिहार की असाधारण उपलब्धियों को उजागर करता है और टिकाऊ कृषि पद्धतियों और खाद्य सुरक्षा के प्रति इसकी अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

  भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और केरल के राज्यपाल न्यायमूर्ति श्री पी सदाशिवम की अध्यक्षता में प्रतिष्ठित जूरी पैनल ने फसल उत्पादन में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बिहार को यह पुरस्कार दिया।

 

नई दिल्ली में समारोह के दौरान बिहार के कृषि विभाग के सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री अर्जुन मुंडा से पुरस्कार प्राप्त किया ।


 श्री अग्रवाल ने पुरस्कार के लिए जूरी तथा आयोजकों का आभार व्यक्त किया और पुरस्कार का श्रेय राज्य के किसानों को उनके अटूट समर्पण और कड़ी मेहनत के लिए दिया और मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में किसानों को समृद्ध बनाने के लिए सरकार के निरंतर प्रयासों पर जोर दिया।


श्री अग्रवाल ने कहा कि फसल उत्पादन में बिहार की सफलता का श्रेय एक व्यापक दृष्टिकोण को दिया जाता है जो प्रौद्योगिकी, अनुसंधान और सामुदायिक सहभागिता को एकीकृत करता है। राज्य की कृषि नीतियों ने संधारणीय प्रथाओं को बढ़ावा देने, बढ़ी हुई पैदावार सुनिश्चित करने और ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है ।

उन्होंने राज्य सरकार के द्वारा किसानों को उन्नत कृषि तकनीक, गुणवत्तापूर्ण बीज और कुशल सिंचाई प्रणाली सहित आवश्यक सहायता प्रदान किये जाने की दिशा में उठाये गए क़दमों पर जोर दिया।

कृषि में उच्च और सतत् विकास हासिल करने के उद्देश्य से बिहार ने ‘‘इंद्रधनुष क्रांति’की अवधारणा पेश की है। राज्य ने कृषि रोडमैप के माध्यम से वर्ष 2008 से बहुक्षेत्रीय दृष्टिकोण अपनाया है जिससे कृषि तथा संबद्ध क्षेत्र पर विविध सकारात्मक प्रभाव पड़े हैं। ज्ञातव्य हो कि 1.62 लाख करोड़ रुपये के चौथे कृषि रोड मैप (2023-28) का शुभारंभ भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु द्वारा हाल में ही किया गया, जो कृषि क्षेत्र के समग्र, व्यापक और बहुक्षेत्रीय विकास के लिए बिहार की प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

एग्रीकल्चर लीडरशिप अवार्ड्स, एग्रीकल्चर टुडे ग्रुप द्वारा स्थापित एक प्रतिष्ठित मंच, कृषि क्षेत्र में उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है, जो देश भर के प्रमुख हितधारकों, नीति निर्माताओं और उद्योग के नेताओं को एक साथ लाता है।

0 Response to " *नई दिल्ली में 14वीं एग्रीकल्चर लीडरशिप अवार्ड्स, 2023 के दौरान बिहार फसल उत्पादन में सर्वश्रेष्ठ राज्य के पुरस्कार से सम्मानित* "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article