डीएम की अध्यक्षता में पूजा समितियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक; छठ महापर्व की तैयारियों के संबंध में लिया फीडबैक

डीएम की अध्यक्षता में पूजा समितियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक; छठ महापर्व की तैयारियों के संबंध में लिया फीडबैक


घाटों पर रहेगी सभी बुनियादी सुविधा; 21 टीम है लगातार सक्रिय: डीएम

-----------------------------------


सभी एसडीओ एवं एसडीपीओ घाटों का संयुक्त निरीक्षण करेंगेः डीएम

-----------------------------------


टीम भावना एवं अन्तर्विभागीय समन्वय की आवश्यकता पर डीएम ने दिया बल

-----------------------------------


विधि-व्यवस्था संधारण सर्वाेच्च प्राथमिकता; उत्कृष्ट भीड़-प्रबंधन, सुदृढ़ सुरक्षा-व्यवस्था एवं सुचारू यातायात-प्रबंधन के लिए सभी पदाधिकारी सजग एवं तत्पर रहेंः डीएम

-----------------------------------


पटना, शुक्रवार, दिनांक 10.11.2023ः जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह द्वारा आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में छठ पूजा समितियों के अध्यक्षों/सचिवों/प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई। छठ महापर्व, 2023 के अवसर पर विभिन्न घाटों पर की जा रही प्रशासनिक तैयारियों, सुविधाओं एवं सुरक्षा सहित अन्य सभी बिन्दुओं पर फीडबैक लिया गया तथा पदाधिकारियों को आवश्यक निदेश दिया गया। इस बैठक में सभी 21 सेक्टर्स के सेक्टर पदाधिकारी एवं अन्य सदस्य, नगर कार्यपालक पदाधिकारीगण, तकनीकी विभागों के कार्यपालक अभियंतागण, अपर नगर आयुक्त, छठ कोषांग के नोडल पदाधिकारी, अनुमण्डल पदाधिकारी पटना सदर/दानापुर/पटना सिटी एवं अन्य भी उपस्थित थे। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि छठ पूजा के सफलतापूर्वक आयोजन में पूजा समितियों की काफी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। स्थानीय स्थितियों से पूरी तरह अवगत होने के कारण भीड़-नियंत्रण सहित अनेक कार्यों में इनके द्वारा सहयोग प्रदान किया जाता है। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सेक्टर पदाधिकारी पूजा समितियों से नियमित समन्वय बनाए रखें। उनसे सुझाव एवं फीडबैक लेते रहें। छठव्रतियों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए घाटों पर सभी सुविधा सुनिश्चित रहनी चाहिए। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि नगर निगम तथा अन्य एजेंसियों द्वारा तेजी से कार्य किया जा रहा है। एप्रोच रोड़, घाटों पर प्रकाश की व्यवस्था, शौचालय, पेयजल सहित सभी तैयारी तीव्र गति से चल रही है। बैरिकेडिंग भी शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा। खतरनाक घाटों एवं अनुपयुक्त घाटों की सूची जारी की गई है। वॉच टावर, नियंत्रण कक्ष, चेंजिंग रूम एवं अन्य सभी जन सुविधाओं का नम्बरिंग रहेगा। बड़े-बड़े अक्षरों में घाटों का नाम, साइनेज एवं अन्य सूचनाओं को प्रदर्शित किया जाएगा। पब्लिक एड्रेस सिस्टम से लगातार उदघोषणा किया जाएगा। स्थायी एवं अस्थायी सीसीटीवी से मॉनिटरिंग की जाएगी। बडे़-बड़े घाटों पर ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी। एनडीआरएफ तथा एसडीआरएफ का टीम तैनात रहेगा। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि श्रद्धालुओं एवं छठव्रतियों की सुविधा के लिए सभी पदाधिकारी पूजा समितियों के सदस्यों के सम्पर्क नम्बर सहित उत्कृष्ट कॉम्युनिकेशन प्लान के साथ मुस्तैद रहेंगे।

आज की इस बैठक में आगामी छठ महापर्व, 2023 के आयोजन हेतु एजेंडा के अनुसार घाटवार तथा अनुमण्डलवार एक-एक कर विस्तृत समीक्षा की गई। सभी सेक्टर पदाधिकारियों तथा अनुमण्डल पदाधिकारियों से प्राप्त प्रतिवेदन की उन्होंने विस्तार से जायजा लिया। छठ घाटों की तैयारी, स्वच्छता, यातायात व्यवस्था, घाटों पर नियंत्रण कक्ष एवं वाचटावर की स्थापना, आपदा प्रबंधन, चिकित्सा व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था, ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरा का अधिष्ठापन, शौचालय, चापाकल एवं यूरिनल की व्यवस्था, विधि-व्यवस्था संधारण सहित विभिन्न बिन्दुओं पर एक-एक कर विस्तार से चर्चा की गई एवं आवश्यक निदेश दिया गया। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि इस बार गंगा नदी का जल-स्तर अपेक्षाकृत कम है। आज शुक्रवार को प्रातः 8ः00 बजे गाँधी घाट पर जल-स्तर 43.88 मीटर था। छठ पूजा के दिन पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष जल-स्तर लगभग तीन मीटर कम रहने की संभावना है। काफी अच्छे एवं बड़े-बड़े घाट निकले हैं । घाटों के बड़े होने के कारण पार्किंग की भी अच्छी सुविधा रहेगी। यथासंभव घाटों के नजदीक पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। जेपी गंगा पथ पर कम-से-कम पार्किंग रहेगी। निकटतम अंडरपास से घाटों पर जाने के लिए बेहतर व्यवस्था रहेगी। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि छठ महापर्व के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। उत्कृष्ट भीड़-प्रबंधन, सुदृढ़ सुरक्षा-व्यवस्था एवं सुचारू यातायात-प्रबंधन के लिए सभी पदाधिकारी सजग, सक्रिय एवं तत्पर रहें। उन्होंने कहा कि छठपर्व लोक आस्था का महापर्व है। बाहर रहने वाले बिहार के निवासी भी बड़ी संख्या में अपने घर आते हैं। श्रद्धालुओं एवं छठव्रतियों की सुविधा के लिए सम्पूर्ण प्रशासनिक तंत्र सक्रिय तथा प्रतिबद्ध है।


 डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि सभी पदाधिकारियों को टीम भावना से काम करना होगा। नगर निकाय, जल संसाधन विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग, पुलिस, प्रशासन, विद्युत, भवन निर्माण विभाग, पथ निर्माण, पुल निर्माण, अग्निशमन सहित सभी विभागों के पदाधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए तत्परता एवं कुशलतापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करना होगा। उन्होंने कहा कि पक्के घाटों पर सीढ़ी पर बालू एकदम नहीं रहनी चाहिए। संबंधित सेक्टर पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पदाधिकारी इसका अनुश्रवण करें। जो भी संवेदक निदेशों का अनुपालन करने में लापरवाही बरतेंगे उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। 


विदित हो कि छठ महापर्व, 2023 के अवसर पर सम्यक तैयारी हेतु घाटों का निरीक्षण, खतरनाक घाटों की पहचान एवं अन्य आवश्यक सुविधाओं को सुनिश्चित करने हेतु डीएम डॉ. सिंह द्वारा पूर्व में पदाधिकारियों के 21 टीम का गठन किया गया है। इन पदाधिकारियों द्वारा 108 घाटों पर नियमित तौर पर कैम्प किया जा रहा है एवं तैयारियाँ सुनिश्चित की जा रही है।  


डीएम डॉ. सिंह द्वारा छठ महापर्व के आयोजन हेतु उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में त्रि-सदस्यीय छठ पर्व कोषांग का भी गठन किया गया है। यह कोषांग छठ पर्व के अवसर पर छठव्रतियों की सुविधा हेतु घाटों/पहंुच पथों पर किए जाने वाले आवश्यक तैयारियों से सम्बद्ध विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए अपेक्षित कार्यों को ससमय सम्पन्न करा रही है। 


डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि पदाधिकारियों द्वारा जिला अन्तर्गत सभी घाटों का सम्यक निरीक्षण किया जा रहा है। घाटों पर बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध रहेगी। पुरूष एवं महिला के लिए अलग-अलग शौचालय, स्वच्छ पेयजल की सुविधा, पर्याप्त संख्या में चेंजिंग रूम, छठव्रतियों के ठहरने हेतु यात्री शेड, घाटों के नज़दीक वाहन पार्किंग की सुविधा रहेगी। घाटों की बैरिकेडिंग की जाएगी। घाटों पर जाने के लिए सम्पर्क पथ की अच्छी स्थिति रहेगी। वाच टावर, नियंत्रण कक्ष, ध्वनि विस्तारक यंत्र एवं सीसीटीवी कैमरा का अधिष्ठापन किया जा रहा है।


डीएम डॉ. सिंह कहा कि घाटों पर सफाई की उतम सुविधा रहेगी। प्रकाश की उत्कृष्ट व्यवस्था रहेगी। पार्किंग स्थल पर बैरिकेडिंग/ड्रॉप गेट की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने विद्युत कार्यपालक अभियंताओं को घाटों के आस-पास एवं सम्पर्क पथ में अवस्थित विद्युत तारों को व्यवस्थित करने का निदेश दिया।  


डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि पटना स्मार्ट सिटी लि. द्वारा विभिन्न स्थानों पर स्थायी सीसीटीवी कैमरा का अधिष्ठापन किया गया है। साथ ही पटना नगर निगम द्वारा सभी घाटों एवं रिवरफ्रंट पर अस्थायी सीसीटीवी लगाया जा रहा है। इससे भीड़ पर निगरानी रखी जाएगी तथा अचूक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विभिन्न स्थानों पर साईनेज लगा रहेगा। विद्युत विभाग द्वारा घाटों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था की जाएगी। सिविल सर्जन द्वारा पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस, पारा मेडिकल स्टाफ तथा चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। आपदा प्रबंधन कोषांग द्वारा एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। यातायात पुलिस अधीक्षक द्वारा समाचार पत्रों में यातायात प्रबंधन से संबंधित सूचना प्रकाशित की जाएगी। 


डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि इस अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण हेतु दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। सिविल डिफेंस के कर्मी भी समुचित ड्रेस में मुस्तैद रहेंगे। 


डीएम डॉ. सिंह ने सभी निर्माण एजेंसियों को निदेश दिया है कि छठ पूजा से तीन दिन पहले सभी सड़कों को मोटरेबुल करना सुनिश्चित करें।  


0 Response to " डीएम की अध्यक्षता में पूजा समितियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक; छठ महापर्व की तैयारियों के संबंध में लिया फीडबैक"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article