• प्रत्येक जिला के साइबर थाना अपने जिले में साइबर अपराधों के हॉटस्पॉट स्थानों को चिन्हित  करते हुऐ व्यापक रूप से इस पर कार्रवाई करेगें।

• प्रत्येक जिला के साइबर थाना अपने जिले में साइबर अपराधों के हॉटस्पॉट स्थानों को चिन्हित करते हुऐ व्यापक रूप से इस पर कार्रवाई करेगें।


आर्थिक अपराध इकाई, बिहार, पटना साइबर अपराधों के रोकथाम, अनुसंधान एवं अनुश्रवण हेतु बिहार राज्य की नोडल एजेन्सी एवं एक विशिष्ट इकाई है। इकाई के द्वारा समय-समय पर राज्य की विभिन्न थानों में साइबर संबंधित मामलों का अनुश्रवण किया जाता है इसी क्रम में राज्य में हॉट स्पॉट जिले में नवस्थापित साइबर थानों यथा पटना, गया, नालंदा नवादा, जमुई एवं शेखपुरा साइबर थानों के पुलिस उपाधीक्षक सह थानाध्यक्ष का आर्थिक अपराध इकाई, बिहार, पटना के कार्यालय में दिनांक 02.11.2023 को अपर पुलिस महानिदेशक के अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें पुलिस अधीक्षक, आर्थिक अपराध इकाई के साथ-साथ साइबर के सभी वरीय पुलिस उपाधीक्षक एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी भाग लिये। उक्त साइबर थानों के पुलिस उपाधीक्षक सह थानाध्यक्ष के साथ हुये समीक्षा बैठक के दौरान - निम्नांकित बिन्दुओं पर चर्चा की गयी एवं विभिन्न आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये:-


जिला के साइबर थानों में अबतक दर्ज प्राथमिकी, गिरफ्तारी बरामदगी कांड का निष्पादन आदि बिन्दुओं पर विस्तृत रूप से समीक्षा किया गया।


• National Cyber Crime Reporting Portal (NCRP) से संबंधित दर्ज हो रहे शिकायतों के बारे में जानकारी ली गयी, साथ ही होने वाले कठिनाईयों / चुनौतियों के बारे में भी चर्चा किया गया।


• समीक्षा के दौरान साइबर थानों के पुलिस उपाधीक्षक सह थानाध्यक्ष को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया कि साइबर संबंधित प्राप्त सभी प्रकार की शिकायतों में शत-प्रतिशत काड दर्ज किया जायेगा।


• साइबर से संबंधित जाँचों को त्वरित रूप से जाँच कर अधिकतम एक सप्ताह के अंदर उचित कार्रवाई किये जायेंगें।


• साइबर संबंधित वित्तीय (Financial) मामलों में त्वरित गति से कार्रवाई करते हुए प्राथमिकी दर्ज करने के साथ-साथ पीड़ित व्यक्ति की राशि को होल्ड कराने हेतु संबंधित बैंक / वित्तीय कम्पनियों को तुरंत ई०मेल के माध्यम से मैसेज भेजकर राशि को होल्ड कराने की प्रक्रिया करेंगें।


वैसे साइबर वित्तीय (Financial) मामले में जिसमें किसी बैंक अकाउन्ट पैसा ट्रांसफर होने की बात


• पायी गयी हो तो जाँचोपरान्त उक्त बैंक अकाउन्ट का Partial Amount को होल्ड कराने की प्रक्रिया किया जाय 

साइबर अपराधों के रोकथाम हेतु आमजनों के बीच व्यापक रूप से साइबर जागरूकता अभियान चलाया जाय। इस क्रम में मुख्य रूप से विभिन्न स्कूलों / शैक्षणिक संस्थानों में साइबर जागरूकता कार्यक्रम का संचालन कराना तथा खुले Public Place में बैनेर / पोस्टर लगवाना।


प्रखण्ड स्तर पर चल रहे जनसंवाद के माध्यम से भी साइबर सुरक्षा से संबंधित विभिन्न


उपायों / युक्तियों के बारे में लोगों तक पहुँचाया जाय।


अगर साइबर अपराधी किसी दुसरे थाना क्षेत्रान्तर्गत आते हों तो उन थानों में से आपसी समन्वय


स्थापित कर अपराधी के विरूद्ध ठोस कार्रवाई की जाय।


• प्रत्येक जिला के साइबर थाना अपने जिले में साइबर अपराधों के हॉटस्पॉट स्थानों को चिन्हित

करते हुऐ व्यापक रूप से इस पर कार्रवाई करेगें।


साइबर थानों में मानव बल की बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए प्राप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारियों / कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कराने हेतु विमर्श किया गया। साथ ही थानों के पर्याप्त आधारभूत संरचना / आवश्यक तकनीकी उपकरणों को बढ़ाने हेतु आवश्यक कार्रवाई की जाय। •


प्रत्येक साइबर थानों के उपलब्धियों के बारे में प्रत्येक सोमवार को आर्थिक अपराध इकाई को उपलब्ध कराया जाय।


कई थानों एक मिलकर एक simultaneous raid चलाकर साइबर अपराधियों के विरुद्ध Mass

level पर ठोस कार्रवाई किया जाए 

0 Response to " • प्रत्येक जिला के साइबर थाना अपने जिले में साइबर अपराधों के हॉटस्पॉट स्थानों को चिन्हित करते हुऐ व्यापक रूप से इस पर कार्रवाई करेगें।"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article