जिलाधिकारी ने की बाल संरक्षण से संबंधित योजनाओं के प्रगति की समीक्षा

जिलाधिकारी ने की बाल संरक्षण से संबंधित योजनाओं के प्रगति की समीक्षा

 

हाजीपुर,  : बाल श्रम उन्मूलन, बाल विवाह, बाल संरक्षण, बाल गृह, बालिका गृह, किशोर श्रम निषेध, विशिष्ट दत्तक गृह, महिला हेल्पलाईन एवं समाजिक सुरक्षा से संबंधित समीक्षात्मक बैठक जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा अपने कार्यालय कक्ष में की गयी। बैठक में उपस्थित श्रम अधीक्षक के द्वारा बताया गया कि अब तक कुल 169 नियोजकों द्वारा बालश्रमिक पुनर्वास सह-कल्याण कोष में 20,000 रूपये की दर से वसूली की कार्रवाई की गयी है। वैशाली जिला अन्तर्गत अबतक कुल 449 बाल श्रमिक विमुक्त किये गये हैं। 80 बाल श्रमिक के लिए 25,000 रूपये की दर से एफडी उनके नाम से कराया गया है। इस वित्तीय वर्ष में 35 नियोजकों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी है एवं 20,000 रूपये की दर से वसूली की कार्रवाई की जा रही है। जिला में नियमित रूप से बाल श्रमिकों को विमुक्त कराने हेतु लगातार धावा दल चलाया जा रहा है।


सामाजिक सुरक्षा योजनान्तर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा में सहायक निदेशक के द्वारा बताया गया कि जिलान्तर्गत कुल पेंशनधारियों की संख्या 383301 है। कबीर अत्येष्टि अनुदान योजनान्तर्गत 1165 लाभुकों को लाभ प्रदान किया गया है। राष्ट्रीय परिवार लाभ योजनान्तर्गत 498 लाभुकों को स्वीकृति प्रदान की गयी है। अन्तर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजनान्तर्गत अबतक कुल 53 लाभुकों को योजना का लाभ प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री निःशक्तजन विवाह योजनान्तर्ग कुल 16 लाभुकों को लाभ प्रदान किया गया है। पेंशनधारियों के समस्याओं के समाधान के लिए दिनांक 16.10. 2023 को पंचायतों में पेंशन शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें नये पेंशन के लिए 1013 आवेदन प्राप्त हुये है। शिविर में 2107 लाभुको के पेंशन में आने वाली समस्याओं का त्वरित निष्पादन किया गया।


जिला बाल संरक्षण इकाई के कार्यों की समीक्षा के दौरान सहायक निदेशक, बाल संरक्षण ईकाई, वैशाली के द्वारा बताया गया कि वैशाली में 0-6 वर्ष के बच्चों के संरक्षण के लिए विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान संचालित है, जिसमें वर्तमान में आठ बालक एवं पाँच बालिकाएँ आवासित हैं। अबतक कुल 29 बच्चों का दत्तक ग्रहण दिया जा चुका है और 47 बच्चों को उनके परिवार में पुनस्थापित किया गया है। परवरिश योजना के संबंध में सहायक निदेशक के द्वारा बताया गया कि वर्तमान में कुल 915 लाभुकों को योजना का लाभ दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में अब तक 50415 आवेदनों का निष्पादन किया जा चुका है। स्पॉन्सरशिप योजना में वर्तमान में लाभुकों की संख्या 32 है। ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों का परिचय पत्र जारी करने से संबंधित समीक्षा में पाया गया कि अब तक चार व्यक्तियों के द्वारा ऑनलाईन आवेदन दिया गया है जिन्हें जिलाधिकारी के स्तर से परिचय पत्र उपलब्ध करा दिया गया है। जिले में अबतक 449 बाल श्रमिक बाल श्रम से मुक्त कराए गए हैं जिसमें 312 लोगों को एनटाइटलमेंट कार्ड उपलब्ध करा दिया गया है।

0 Response to "जिलाधिकारी ने की बाल संरक्षण से संबंधित योजनाओं के प्रगति की समीक्षा"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article