•  *सचिव, कृषि विभाग द्वारा समस्तीपुर जिला का किया गया भ्रमण तथा नवाचार गतिविधियों का किया अवलोकन*

• *सचिव, कृषि विभाग द्वारा समस्तीपुर जिला का किया गया भ्रमण तथा नवाचार गतिविधियों का किया अवलोकन*


*उन्होंने भ्रमण के क्रम में किसानों की समस्याओं से अवगत हुए एवं समाधान हेतु अधिकारियों को दिया निदेश* 

*कृषकों को फसल विविधीकरण के प्रति जागरूक करने का दिया निदेश* 

(दिनांक 05.10.2023)

कृषि विभाग, बिहार के सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल द्वारा आज समस्तीपुर जिला के भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम कृषि विज्ञान केन्द, हरिहरपुर, वैशाली में जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम के अंतर्गत शून्य जुताई से धान की खड़ी फसल का अवलोकन किया गया। साथ ही, वहाँ मौजूद किसानों से पारम्परिक विधि से धान की रोपनी तथा शून्य जुताई से रोपनी करने से धान की उपज में अंतर एवं रोपनी करने में आ रही कठिनाईयों की जानकारी ली, ताकि अगले खरीफ मौसम में अधिक संख्या में शून्य जुताई विधि से धान की रोपनी के प्रत्यक्षण कार्यक्रमों में किसानों के सुझाव के अनुसार योजना के प्रारूप में संशोधन किया जा सके। इसके बाद सचिव, कृषि ने विभाग द्वारा समस्तीपुर जिला के पूसा प्रखण्ड के दिघरा से प्रगतिशील किसान श्री सौरभ कुणाल और ताजपुर प्रखण्ड के कोठिया पंचायत के प्रगतिशील किसान श्री संजय कुमार के द्वारा बागवानी फसलों में किये जा रहे नवाचार गतिविधियों का अवलोकन किया। उनके द्वारा प्रगतिशील किसानों द्वारा अपने खेतों में बागवानी के विविध क्रियाओं यथा सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली से केला की खेती तथा अमरूद, बेर, नींबू और हाईटेक अभिसंरचना के अंदर सब्जी उत्पादन का अवलोकन किया गया। 

उन्होंने कहा कि इस भ्रमण का मुख्य उद्देश्य आगामी रबी महाभियान के मद्देनजर कृषि पदाधिकारियों एवं कृषकों को संवेदनशील करना है। उन्होंने जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम के अंतर्गत चयनित गाँवों के किसानों के साथ बैठक की एवं उनकी समस्याओं को सुना। विद्युत की अनियमित आपूर्त्ति के किसानों की शिकायत पर समस्तीपुर के जिला कृषि पदाधिकारी को जिला के टास्क फोर्स की बैठक में इस समस्या को हल कराने में उन्हें सहयोग करने का निदेश दिया।

सचिव द्वारा इसके बाद समस्तीपुर जिला के कृषि पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की गई तथा बिहान ऐप पर फसलवार आँकड़े की प्रविष्टि शुद्ध रूप से एवं ग्रामवार/पंचायतवार कृषि तथा उद्यानिक फसलों के आँकड़े वास्तविक रूप से प्राप्त करने एवं इसे विश्लेषित करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि आँकड़ों के विश्लेषण के बाद कृषकों को फसल विविधीकरण के प्रति जागरूक किया जाये। दहलन, तेलहन, मोटे अनाज, मक्का, फल, सब्जी की खेती से होने वाले आय की जानकारी देगे। साथ ही, प्रखण्ड/पंचायत के प्रगतिशील कृषकों को अन्य कृषकों के बीच आदर्श एवं उदाहरणस्वरूप पेश करें तथा प्रोत्साहित करें। उन्होंने निदेशित किया कि खरीफ मौसम में परती रह गये भूमि की पहचान करें एवं उसमें उपयुक्त फसल लगाने हेतु कृषकों को सलाह दें। जमीन की प्रकृत्ति जैसे नीचली भूमि, ऊपरी भूमि, परती भूमि के अनुसार फसल चयन में कृषकों को मार्गदर्शन देगे। रबी अभियान के तहत् समय पर फसलों की बुआई, उर्वरक एवं कीटनाशी की उचित मात्रा में उपयोग हेतु किसानों को प्रशिक्षित करें। उन्होंने जिला के फर्टिलिटी मैप तैयार करने, फसल कटनी प्रयोग सही तरीके से करने का निदेश दिया। केला के क्षेत्र का विस्तार किया जाये। 

उन्होंने कहा कि समस्तीपुर जिला के कृषक कृषि के क्षेत्र में अच्छा काम कर रहे हैं और बेहतर करने की जरूरत है।

अतः में, सचिव द्वारा समस्तीपुर अवस्थित बोरलॉग इंस्टीच्यूट फॉर साऊथ एशिया (बीसा) में जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों तथा ड्रोन के माध्यम से फसल प्रबंधन के बारे में जानकारी ली। साथ ही, डॉ॰ राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के द्वारा स्टार्ट अप के माध्यम से मोटे/पोषक अनाज को बढ़ावा देने तथा इससे तैयार उत्पादों के बारे में जानकारी ली। साथ ही, उन्होंने इस विश्वविद्यालय में श्री विधि एवं अन्य नवाचार फार्मिंग का भ्रमण किया। 

विश्वविद्यालय भ्रमण के दौरान कुलपति डॉ॰ पी॰एस॰ पाण्डे, बीसा के डॉ॰ राज कुमार जाट, विश्वविद्यालय के वरीय वैज्ञानिकगण तथा कृषि निदेशक डॉ॰ आलोक रंजन घोष, दरभंगा के प्रमण्डलीय संयुक्त निदेशक (शष्य) श्री राम प्रकाश सहनी मौजूद थे।

0 Response to " • *सचिव, कृषि विभाग द्वारा समस्तीपुर जिला का किया गया भ्रमण तथा नवाचार गतिविधियों का किया अवलोकन*"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article