आधुनिक तकनीक से एडवांस स्टेज में भी कैंसर का इलाज संभव

आधुनिक तकनीक से एडवांस स्टेज में भी कैंसर का इलाज संभव




-कैंसर को लेकर जागरूकता बैठक में सुप्रसिद्ध ओंकोलॉजिस्ट डॉ. अभिषेक आनंद ने दी जानकारी

-60 से अधिक ग्रामीण चिकित्सकों ने बैठक में लिया हिस्सा


पटना। 

इन दिनों कैंसर बीमारी ने समाज में एक बड़े स्तर पर समस्या खड़ी कर दी है। कैंसर से बचाव में जागरूकता और स्वस्थ जीवनशैली की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कैंसर के लक्षण आमतौर पर पहले अवस्थाओं में सामान्य होते हैं, लेकिन ये समय के साथ बढ़ सकते हैं। इसलिए लक्षण दिखते ही मरीज को विशेषज्ञ डॉक्टर के पास भेजना चाहिए ताकि शुरुआती दौर में ही उसका इलाज कर उसे बढ़ने से रोका जा सके। पटना में ग्रामीण चिकित्सकों को प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से आयोजित बैठक में ये बातें सुप्रसिद्ध ओंकोलॉजिस्ट (कैंसर रोग विशेषज्ञ) अभिषेक आनंद ने कहीं। बैठक का आयोजन पटना के राजीवनगर में किया गया था। इसमें विभिन्न जिलों से 60 से ज्यादा ग्रामीण चिकित्साकर्मियों ने हिस्सा लिया। 

इस जागरूकता बैठक में डॉ. अभिषेक आनंद ने कैंसर के इलाज में उपयोग हो रही आधुनिक तकनीकों और उसके फायदों के बार में भी बताया। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक के माध्यम से अब एडवांस स्टेज में भी कैंसर का इलाज संभव है। 

डॉ. अभिषेक ने कहा कि आजकल असंतुलित खानपान और मोटापा कैंसर का सबसे बड़ा कारण बन रहा है। गंगा के किनारे रहने वाले लोगों के द्वारा दूषित पानी का सेवन, तंबाकू और शराब का सेवन कैंसर का कारण बनता है। इसके अलावा और भी कई अन्य कारण हैं जिससे व्यक्ति में कैंसर पनप सकता है।  स्वस्थ आहार खाना, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, नियमित व्यायाम करना, धूम्रपान और शराब छोड़ना और स्वस्थ वजन बनाए रखना कैंसर से बचने में मदद कर सकता है।  उन्होंने कहा कि अब तो वायरस और इंफेक्शन के कारण होने वाले कैंसर से बचाव के लिए उपयुक्त टीके भी आ चुके हैं जिसे लेकर कैंसर को दूर किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि नियमित चिकित्सा जांच और स्क्रीनिंग के माध्यम से कैंसर की पहचान जल्दी हो सकती है, जिससे डॉक्टर के पास उपचार का ज्यादा समय रहता है और मरीज को कम नुकसान पहुंचने की उम्मीद रहती है।



0 Response to "आधुनिक तकनीक से एडवांस स्टेज में भी कैंसर का इलाज संभव "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article