एडवांस लेप्रोस्कोपिक सर्जरी ने इलाज को बनाया आसान: डॉ. राजेश रंजन

एडवांस लेप्रोस्कोपिक सर्जरी ने इलाज को बनाया आसान: डॉ. राजेश रंजन

 

-किडनी ट्रांसप्लांट व मूत्र संबंधी रोगों के इलाज में आया है साकारात्मक बदलाव

पटना। 

एडवांस लेप्रोस्कोपिक सर्जरी ने मुश्किल ऑपरेशन को आसान और मरीजों के लिए आरामदायक बना दिया है। इस सर्जरी ने मरीज के शरीर को बिना चीर-फाड़ के बेहद कम नुकसान पहुंचाए, कम खर्च में स्वस्थ्य होने का विकल्प दिया है। आज के समय में एडवांस लेप्रोस्कोपिक सर्जरी एक वरदान है मगर इसके लिए एक बेहतर एक्सपर्ट होना बहुत जरूरी है। सफल सर्जरी में अनुभव बहुत मायने रखता है।

एडवांस लेप्रोस्कोपिक सर्जरी (दूरबीन)के फायदों के बारे में बात करते हुए सत्यदेव सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल (आशियाना - दीघा रोड)के मूत्र एवं किडनी प्रत्यारोपण विशेषज्ञ डॉ. कुमार राजेश रंजन ने ये बातें कहीं। पत्रकारों से बात करते हुए डा राजेश ने कहा कि किडनी ट्रांसप्लांट व मूत्र संबंधी रोगों के इलाज में लेप्रोस्कोपिक सर्जरी ने एक बेहद साकारात्मक बदलाव लाया है। 

वह कहते हैं कि लेप्रोस्कोपिक सर्जरी से गॉल ब्लैडर (पित्त की थैली), किडनी कैंसर सर्जरी, प्रोस्टेट कैंसर सर्जरी एवं किडनी में रूकावट की सर्जरी जो कि चीरा लगाकर किया जाता था अब यह दूरबीन के माध्यम से संभव है। लेप्रोस्कोप से ऑपरेशन में मरीज की रिकवरी जल्द होती है। ये सर्जरी ओपन सर्जरी की तुलना में बहुत अच्छा है और मरीज को लंबे समय तक बेड-रेस्ट में नहीं रहना पड़ता है। साथ ही इस सर्जरी में मरीजों को दर्द का अहसास नहीं होता है। रोगी ऑपरेशन के 24 घंटे के भीतर चलने-फिरने की स्थिति में आ जाते हैं और अपना काम भी कर सकते हैं। 

डॉ. राजेश रंजन बताते हैं कि एडवांस्ड लेप्रोस्कोपिक सर्जरी एक मिनिमली इनवेसिव सर्जरी का एक प्रकार है जिसमें चिकित्सक छोटे छेदों के माध्यम से रोगी के शरीर के अंदर देखने और उपचार करने के लिए खास इंस्ट्रुमेंट्स और एक लेप्रोस्कोप (दूरबीन) का उपयोग करते हैं। यह सर्जरी विभिन्न मेडिकल क्षेत्रों में उपयोग की जाती है।

गौरतलब है कि पटना में सत्यदेव सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल ने एडवांस लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के क्षेत्र में अपना विशेष स्थान बनाया है। किडनी कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर या अन्य तरह की पथरी से संबंधित रोगों का दूरबीन के जरिए इलाज कर यह अस्पताल मरीजों का भरोसा जीतने में कामयाब रहा है। किडनी प्रत्यारोपण विशेषज्ञ डॉ. कुमार राजेश रंजन यहां यूरोलॉजी से जुड़ी जटिल रोगों का इलाज सफलतापूर्वक कर रहे हैं। यहां किसी भी तरह के यौन रोग, सेक्स या बांझपन, शुक्रनली, अंडाशय संबंधी विकार, लिंग संबंधी परेशानी, हर्निया, हाइड्रोसिल, अपेंडिक्स, गॉल ब्लाडर समेत अन्य रोगों का इलाज भी होता है। यहां स्मार्ट आईसीयू विशेषज्ञों के नेतृत्व में चलने वाला आईसीयू है, जहां अत्याधुनिक तकनीक के जरिए 24 घंटे मरीज की देखभाल की जाती है। 



0 Response to " एडवांस लेप्रोस्कोपिक सर्जरी ने इलाज को बनाया आसान: डॉ. राजेश रंजन"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article