बिहार सरकार सुखाड़ की स्थिति से निपटने के लिए चापाकल तथा उनकी मरम्मती के लिए 16 करोड़ की राशि जारी की: ललित यादव

बिहार सरकार सुखाड़ की स्थिति से निपटने के लिए चापाकल तथा उनकी मरम्मती के लिए 16 करोड़ की राशि जारी की: ललित यादव


राघोपुर एवं गरखा में दो नये आईटीआई काॅलेज की स्थापना का राज्य सरकार ने निर्णय लिया: सुरेन्द्र राम
पटना 08 अगस्त, 2023
बिहार प्रदेश राष्ट्रीय जनता दल के राज्य कार्यालय में उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव जी के विचारोनुरूप लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री श्री ललित कुमार यादव एवं श्रम संसाधन मंत्री श्री सुरेन्द्र राम ने सुनवाई कार्यक्रम में प्राप्त प्रतिवेदन के आलोक में संबंधित विभाग एवं विभिन्न जिला के पदाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई हेतू दिशा-निर्देश दिये।
      इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री श्री ललित कुमार यादव ने कहा कि पूरे बिहार में बारिश कम होने के कारण पानी का लेयर नीचे 10 से 20 फीट चला गया है। इसके लिए राज्य सरकार ने दो तरह की योजना चलायी है। पहला नये चापाकल की योजना जो दक्षिण बिहार में चलाया जा रहा है, इसके लिए राज्य सरकार की ओर से 9 करोड़ रूपया आवंटित किये गये हैं। और दूसरा जहां लेयर 10 से 20 फीट नीचे चला गया है वहां वैज्ञानिक तरीके से पानी को उपर लाने के लिए पाईप जोड़ने के साथ-साथ मरम्मती का कार्य भी किया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से 7 करोड़ रूपये आवंटित किये गये हैं।
इन्होंने आगे कहा कि हर घर नल जल योजना के प्रति राज्य सरकार संकल्पित है और इसके लिए लगातार न सिर्फ इसकी देखरेख तथा निगरानी की व्यवस्था की गई है बल्कि हर स्तर पर लोगों के घर नल का जल पहूंचे इसके लिए सरकार पूरी तरह से सजग है।
श्रम संसाधन मंत्री श्री सुरेन्द्र राम ने कहा कि इस साल एक लाख से ज्यादा लोगों को विभिन्न कम्पनियों के माध्यम से समायोजित कराने के लिए कैम्प, शिविर एवं रोजगार मेला लगाये जा रहे हैं जिसके माध्यम से लोगों को विभिन्न कम्पनियों के माध्यम से नौकरियां दी जायेगी।
इन्होंने आगे कहा कि बिहार में दो नये आईटीआई काॅलेज पहला राघोपुर (वैशाली) एवं दूसरा गरखा (सारण) जिला में स्थापित किया जायेगा। साथ ही प्रवासी मजदूरों के दुर्घटना होने की स्थिति में पहले जहां मुआवजा राशि एक लाख रूपये दी जाती थी, वहां अब दो लाख रूपये की राशि दी जायेगी।
इन्होंने कहा कि श्रमिकों के द्वार कार्यक्रम के तहत विशेष अभियान चलाकर श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है जिसमें श्रम मंत्री की भी उपस्थिति होती है। और उनकी उपस्थिति में लगातार प्रखंड और पंचायत स्तर पर भी कैम्प लगाकर रजिस्ट्रेशन कराये जा रहे हैं। महागठबंधन सरकार का संकल्प है कि मजदूरों को हर स्तर पर लाभान्वित किया जाय जिससे कि उनके कार्य कुशलता में बेहतरी हो।  
         प्रदेश राजद प्रवक्ता एजाज अहमद ने बताया कि लोगों ने अपनी समस्याओं से संबंधित प्रतिवेदन दोनों मंत्री के समक्ष रखा। जिसे सुनकर कार्रवाई हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित विभाग और जिला के पदाधिकारियों को दी गई।
      इस अवसर पर राजद प्रदेश प्रधान महासचिव श्री रणविजय साहू, प्रदेश प्रवक्ता एजाज अहमद, प्रदेश महासचिव मो0 फैयाज आलम कमाल एवं श्री प्रमोद कुमार राम भी मंत्री द्वय साथ सुनवाई कार्यक्रम में शामिल रहे।

0 Response to "बिहार सरकार सुखाड़ की स्थिति से निपटने के लिए चापाकल तथा उनकी मरम्मती के लिए 16 करोड़ की राशि जारी की: ललित यादव"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article