चैम्बर द्वारा सीडैक के सहयोग से साइबर सिक्योरिटी पर कार्यशाला का आयोजन

चैम्बर द्वारा सीडैक के सहयोग से साइबर सिक्योरिटी पर कार्यशाला का आयोजन

 

आज अपराह्न में बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज द्वारा प्रगत संगणन विकास केन्द्र (सीडैक), इलेक्ट्रोनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की वैज्ञानिक संस्था, भारत सरकार के सहयोग से साइबर सिक्योरिटी के संबंध में व्यवसायियों को विस्तार पूर्वक बताने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया । 

चैम्बर अध्यक्ष पी0 के0 अग्रवाल ने सीडैक के पदाधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि साइबर सिक्योरिटी वर्तमान समय में काफी महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि आज के समय में प्रत्येक कार्य इलेक्ट्रोनिक माध्यम से हो रहा है और उसकी सुरक्षा हमलोग कैसे बनाए रखें इसकी जानकारी बहुत आवश्यक है इसी उद्देश्य से आज के कार्यशाला का आयोजन किया गया है । उन्होंने आगे बताया कि साइबर सिक्योरिटी एक प्रकार की सुरक्षा होती जिसका कार्य इंटरनेट से जुड़े डिजिटल डिवाइस के डाटा को सुरक्षा प्रदान करना होता है । इसके माध्यम से इंटरनेट पर हो रही गलत गतिविधियों को रोका जाता है जिससे कि आपका डाटा सुरक्षित रहे । यह सुरक्षा कंप्यूटर, सर्वर, मोबाइल और नेटवर्क को इंटरनेट पर होनेवाले साइबर हमलों से बचाता है । 

अग्रवाल ने बताया कि कार्यशाला में व्यवसायियों को साइबर सिक्योरिटी के एक्सपर्ट द्वारा विस्तार से बताया गया । साथ ही व्यवसायियों को समझने में आसानी हो इसके लिए पावर प्वाइंट प्रजेंटशन के माध्यम से बताया गया ।

इस अवसर पर सीडैक के वरीय प्रोजेक्ट इंजीनिया साकेत कुमार झा एवं नॉलेज एसोसिएट सोनल प्रिया कमल ने पावर प्वाइंट प्रजेनटेषन के माध्यम से साइबर सिक्योरिटा के संबंध में विस्तार पूर्वक बताते हुए कहा कि अपना आवश्यक डाटा का बैकअप अवश्य बना कर रख लें, अपने-अपने सिस्टम को एंटीवायर्स अवश्यक इंस्टौल करें, अंजान लिंक और एपस को डाउन लोड नहीं करें, यदि कोई अंजान कॉल या अंजन अनसिक्यूरेड मेल आता हो तो उसका वैरिफाइ करने के उपरान्त ही जवाब दें, यदि आपके साथ किसी तरह फिनान्सीयल फरौड होता है तो तुरन्त 1930 पर अपनी शिकायत दर्ज करायें या https//cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट करें, सोशल मीडिया पर अपना व्यक्तिगत फोटो या वीडिया को शेयर करने से बचें । 

कार्यशाला में उपाध्यक्ष एन0 के0 ठाकुर एवं मुकेश कुमार जैन, कोषाध्यक्ष विशाल टेकरीवाल के साथ-साथ सुभाष कुमार पटवारी, ओ0 पी0 टिबड़ेवाल, गणेश कुमार खेतड़ीवाल, राजीव अग्रवाल, आलोक पोद्दार, सुषमा साहु, सुनील सराफ, राजेश माखरिया, अजय गुप्ता, आशीष प्रसाद, पशुपति नाथ पाण्डेय, मुकेश कुमार  एवं काफी संख्या में व्यवसायी कार्यशाला में भाग लिए एवं जानकारी प्राप्त की । 

कोषाध्यक्ष विशाल टेकरीवाल के धन्यवाद ज्ञापन के उपरान्त कार्यशाला का समापन हुआ । 


0 Response to " चैम्बर द्वारा सीडैक के सहयोग से साइबर सिक्योरिटी पर कार्यशाला का आयोजन"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article