एम.एस.एम.ई- विकास कार्यालय, पटना, एम.एस.एम.ई मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पटना में दिनांक 26.04.2023  को  आम्रपाली  होटल, सोन  भवन, आर. ब्लॉक, पटना  में  एक दिवसीय विश्व बौद्धिक संपदा दिवस पर संगोष्ठी   का आयोजन किया गया।

एम.एस.एम.ई- विकास कार्यालय, पटना, एम.एस.एम.ई मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पटना में दिनांक 26.04.2023 को आम्रपाली होटल, सोन भवन, आर. ब्लॉक, पटना में एक दिवसीय विश्व बौद्धिक संपदा दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।


कार्यक्रम  का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय द्वारा इस वर्ष  विश्व बौद्धिक संपदा 2023 का दिन  'महिला और आईपी: त्वरित नवाचार और रचनात्मकता' विषय पर केंद्रित होगा, जो "कर सकते हैं" का जश्न मना रहे हैं जो दुनिया भर की महिला अन्वेषकों, रचनाकारों, और उद्यमियों का रवैया और उनका ग्राउंड-ब्रेकिंग काम पर था। बुद्धिजीवियों की भूमिका के बारे में जानकारी देने वाले दिवस को चिह्नित करने के लिए विषयगत कार्यक्रम आयोजित किए गये, जिसमे MSMEs में नवाचार और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने में संपत्ति अधिकार। यह कार्यक्रम विशेषकर महिला उधमी के त्वरित नवाचार और रचनात्मकता कार्यो पर फोकस किया गया था। कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय सदस्य, विधान सभा , बिहार , श्री राकेश कुमार रौशन के द्वारा किया गया। उद्घाटन करते हुए माननीय सदस्य, विधान सभा , बिहार महोदय ने एम.एस.एम.ई- विकास कार्यालय, पटना के इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई दी एवं बिहार में एम.एस.एम.ई उद्यमों के लिए प्रचुर संभवनाओं पर बल दिया। उन्होने भारत सरकार के एम.एस.एम.ई इन्नोवेटिव योजना का लाभ उठाने हेतु  भी आह्वान किया। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यालय के निदेशक, श्री प्रदीप कुमार, IEDS ने की। उन्होने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उद्यमियों को भारत सरकार के एम.एस.एम.ई इन्नोवेटिव योजना पर परकास डाला एवं इसके विभिन्न कोम्पोनेंट्स के बारे मे प्रतिभागियों को बताया। उन्होने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बने रहने के लिए आज एम.एस.एम.ई को आधुनिकीकरण करने की आवश्यकता है। 

इस अवसर पर श्री दिलीप कुमार, विशेष सचिव , उद्योग विभाग , बिहार सरकार  विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे एवं उन्होंने अपने उद्बोधन में उद्योग विभाग , बिहार सरकार  की योजनाओ का विवरण दिया।

कार्यक्रम में भारतीय मानक ब्यूरो , पटना के प्रमुख , श्री सुमन कुमार गुप्ता, सीआईएमपी, पटना के निदेशक , श्री राणा सिंह , बिहार उद्योग संघ , पटना के अद्यक्ष श्री अरुण अग्रवाल ,बिहार महिला उद्योग संघ , पटना के प्रतिनिधि, अन्य उद्योग संघों के प्रतिनिधि , आईपीआर अटॉर्नी श्री अजित कुमार  एवं एवं बड़े संहया मे महिया उद्यमिगण  उपस्थित रहे एवं उन्होंने अपने-अपने विचार रखें। कार्यक्रम के तकनीकी सत्र में आईपीआर अटॉर्नी श्री अजित कुमार  ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से आईपीआर के विभिन्न कंपोनेंट एवं इसके प्रोसेस के बारे में विस्तार से बताया  । कार्यक्रम का संचालन एवं समन्वयन  कार्यालय के सहायक निदेशक, श्री गोपाल कुमार सिन्हा ने किया। कार्यक्रम में कार्यालय के सहायक निदेशक, श्री रवि कान्त ने पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से एमएसएमई मंत्रालय के विभिन्न योजनाओ पर विस्तृत विवरण दिया। कार्यालय के सहायक निदेशक श्री संजीव आज़ाद ने भी कार्यक्रम के सफल आयोजन मे आफ्ना योगदान दिये I कार्यालय के सहायक निदेशक, श्री सम्राट एम. झा ने एम.एस.एम.ई मंत्रालय के PMS योजना पर जानकारी दी एवं धन्यवाद ज्ञापन भी पारित किया 

0 Response to "एम.एस.एम.ई- विकास कार्यालय, पटना, एम.एस.एम.ई मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पटना में दिनांक 26.04.2023 को आम्रपाली होटल, सोन भवन, आर. ब्लॉक, पटना में एक दिवसीय विश्व बौद्धिक संपदा दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article