एयर इंडिया ने शुरू की एआई-संचालित ईजी बुकिंग, रिजर्वेशन प्रक्रिया होगी आसान और तेज

एयर इंडिया ने शुरू की एआई-संचालित ईजी बुकिंग, रिजर्वेशन प्रक्रिया होगी आसान और तेज

पटना: भारत की अग्रणी वैश्विक एयरलाइन, एयर इंडिया ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस संचालित सुविधा इजी बुकिंग शुरू की है, जिससे  ग्राहक वेबसाइट पर मौजूदा समय की तुलना में कम स्टेप्स में अपना टिकट आरक्षण काम पूरा कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें बस एआई  एजेंट को मैसेज करना होगा या अपनी विस्तृत यात्रा कार्यक्रम के बारे में बात करनी होगी। 

यह नवाचार, वर्तमान में एयर इंडिया के लॉयल्टी प्रोग्राम, महाराजा क्लब के सदस्यों के लिए विशेष रूप से उपलब्ध है। ग्राहकों को कई कमांड खत्म करके, कई स्क्रीन पर जाए बिना एयर इंडिया की वेबसाइट एयर इंडिया डाॅट काॅम पर अपना टिकट बुक करने में मदद करता है। इजी बुकिंग, एयर इंडिया द्वारा अपने ग्राहकों को बेहतर और सहज अनुभव देने के प्रयास में एक और कदम है। 

इजी बुकिंग ‘एजेंटिक एआई’ टूल द्वारा संचालित है और ग्राहक आवश्यकता को सुनकर और एक अनुकूलित यात्रा कार्यक्रम तैयार करके ट्रैवल एजेंट की भूमिका निभाता है। ‘एजेंटिक एआई’ यूजर्स को मशीन लर्निंग, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और स्वचालन तकनीकों का उपयोग करके निर्णायक कार्रवाई करने के लिए न्यूनतम मानवीय हस्तक्षेप के साथ जटिल कार्यों को पूरा करने में मदद करता है।

एयरलाइन ग्राहकों के लिए डिजिटल चैनलों पर आरक्षण यात्रा में भुगतान करने और टिकट प्राप्त करने से पहले यात्रा विवरण दर्ज करने, उपलब्ध विकल्पों में से चयन करने, यात्रियों के बारे में जानकारी दर्ज करने आदि के लिए कई स्क्रीन के माध्यम से नेविगेशन शामिल है। इजी बुकिंग का मकसद वेबसाइट पर बहु-चरणीय नेविगेशन को समाप्त करके प्रक्रिया को कम क्लिक और पेजेज तक सुव्यवस्थित करना है।

इजी बुकिंग कैसे काम करती है:

• सरल और न्यूनतम चरण: ग्राहक अपनी यात्रा आवश्यकताओं को सरल भाषा में व्यक्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे कह सकते हैं ‘मुझे कल दिल्ली से मुंबई के लिए पहली उड़ान दीजिए’ या ‘मुझे अगले गुरुवार को मुंबई से चेन्नई जाना है और शुक्रवार को वापस आना है’, ठीक वैसे ही जैसे वे अपनी यात्रा संबंधी ज़रूरतों को किसी ट्रैवल एजेंट को बताते हैं। इजी बुकिंग तुरंत एक पूरा यात्रा कार्यक्रम प्रदान करेगा जिसे उपयोगकर्ता आवश्यकता पड़ने पर स्वीकार या संशोधित कर सकता है और टिकट प्राप्त करने के लिए बस भुगतान कर सकता है।

• वॉयस इनपुट: मेहमान टेक्स्ट दर्ज करने के बजाय इजी बुकिंग से बात भी कर सकते हैं। यह यात्रा के इरादे को बताने के लिए आवश्यक प्रयास को और सरल बनाता है और लगभग इसे मानवीय बातचीत बनाता है।

• न्यूनतम कमांड के साथ परिवर्तन या विकल्प: अगर गेस्ट प्रदान किए गए यात्रा कार्यक्रम से संतुष्ट नहीं हैं, तो वे टेक्स्ट या वॉयस कमांड के माध्यम से अतिरिक्त इनपुट के साथ इसे आसानी से बदल सकते हैं। विजुअल प्रजेंटेशन और टेक्स्ट या वॉयस संचालित परिवर्तनों का यह संयोजन पूरी आरक्षण प्रक्रिया को गति देता है जिससे ग्राहक को पहले चुने गए विकल्पों को बदलने और फिर से दर्ज करने के लिए कई स्क्रीन पर आगे-पीछे नेविगेट करने की परेशानी से बचा जाता है।

एयर इंडिया के मुख्य डिजिटल और प्रौद्योगिकी अधिकारी डॉ. सत्य रामास्वामी ने कहा, "ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने और उन्हें एक सहज और बुद्धिमान डिजिटल इंटरफ़ेस प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करने की हमारी खोज में, हमने अपनी वेबसाइट पर इजी बुकिंग शुरू की है, जो शुरू में हमारे लॉयल्टी प्रोग्राम सदस्यों के लिए है। यह एक उद्योग-अग्रणी पहल है और हम अपने सभी डिजिटल फुटप्रिंट में उभरती हुई 'एजेंटिक एआई' क्षमताओं को तैनात करने के लिए शुरुआती कदम उठा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि हमारे मेहमान इजी बुकिंग की उपयोग में आसानी, गति और सुविधा का आनंद लेंगे, जो हमारे मजबूत डिजिटल चैनल की उपस्थिति को और समृद्ध करता है।" 
नवीनतम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीकों का उपयोग करने में एयर इंडिया का अग्रणी अनुभव एयरलाइन को इजी बुकिंग को ग्राहक के अनुकूल बनाते हुए एक सहज आरक्षण यात्रा प्रदान करने में मदद करता है। इजी बुकिंग के लिए पेटेंट-लंबित डिज़ाइन अवधारणा ने हाल ही में 'रेड डॉट डिज़ाइन कॉन्सेप्ट्स' पुरस्कार जीता था जिसे सिंगापुर में रेड डॉट डिज़ाइन संग्रहालय में प्रदर्शित किया गया है। इजी बुकिंग मई 2023 में लॉन्च किए गए एयर इंडिया के अभिनव एआई संचालित चैटबॉट  से सीख लेकर एयर इंडिया के ऑनलाइन ग्राहकों के लिए अनुभव को और बेहतर बनाया है। वैश्विक एयरलाइन उद्योग के पहले जनरेटिव एआई चैटबॉट,  ने अब तक 7 मिलियन से अधिक अतिथि प्रश्नों का उत्तर दिया है, जो कई मुद्दों पर प्रतिदिन 50,000 प्रश्नों का उत्तर देता है। यह 97% प्रश्नों का स्वायत्त रूप से प्रभावशाली उत्तर देता है, जिसमें से केवल 3% प्रश्न मानव एजेंटों को भेजे जाते हैं।

 एयर इंडिया डाइट काॅम महाराजा क्लब की वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद, गेस्ट टॉप नेविगेशन बार पर इजी बुकिंग सुविधा पा सकते हैं। एयर इंडिया आने वाले हफ्तों में अपनी मोबाइल वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर इजी बुकिंग सुविधा शुरू करने की योजना बना रही है।

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