हर घर नल का जल निश्चय: 1.16 लाख से अधिक योजनाओं का निरीक्षण, 14,559 असंतोषजनक योजनाओं की मरम्मत पूरी, अब स्वच्छ नीर एप्प के माध्यम से भी शिकायत दर्ज करने की सुविधा।
'हर घर नल का जल' पेयजल आपूर्ति निश्चय योजना के अंतर्गत बंद या असंतोषजनक योजनाओं को लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा चिन्हित कर, मरम्मति का कार्य कराया जा रहा है। माननीय मंत्री, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, श्री नीरज कुमार सिंह ने बताया कि विभाग द्वारा पेयजल मोबाइल एप के माध्यम से अब तक 1,16,000 से अधिक योजनाओं की जाँच करवाई गई है, जिसमें असंतोषजनक पायी गयी योजनाओं में से 14,000 से अधिक की मरम्मति कारवाई जा चुकी है ।
माननीय मंत्री ने कहा कि "शेष असंतोषजनक पायी गयी योजनाओं की मरम्मति शीघ्रता से की जा रही है, सरकार प्रत्येक घर को निरंतर और सुरक्षित पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।"
लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा निर्मित एवं संचालित 52,250 से अधिक योजनाओं का पेयजल मोबाइल एप के माध्यम से निरीक्षण किया जा चुका है, जिसमें कुल 2,088 योजनाओं की मरम्मति कारवाई गई, मरम्मति के उपरांत अब लगभग 95% योजना पूर्ण रूप से कार्यरत है। इसी प्रकार पंचायती राज विभाग से हस्तांतरित योजनाओं में 68,000 से अधिक योजनाओं का निरीक्षण किया गया, जिसमें कुल 12,471 असंतोषजनक पायी गयी योजनाओं के मरम्मति का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शेष बची असंतोषजनक या बंद योजनाओं का कार्य त्वरित गति से कराया जा रहा है।
विदित हो कि 'हर घर नल का जल' अंतर्गत जलापूर्ति योजनाओं के निरीक्षण के लिए दिनांक: 20-21 नवंबर 2024 को राज्य व्यापी अभियान चलाया गया था, जिसमें विभाग द्वारा विकसित पेयजल मोबाइल एप के माध्यम से जिला के पदाधिकारियों/कर्मियों द्वारा 1,00,000 से अधिक योजनाओं का सर्वेक्षण किया गया था। अभियान में बंद या असंतोषजनक पायी गयी योजनाओं को जल्द से जल्द कार्यरत बनाया जाना है, जिसके लिए विभाग क्षेत्रीय अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत की जा रही कार्रवाई रिपोर्ट के माध्यम से योजनाओं की मरम्मति का सतत् अनुश्रवण दैनिक आधार पर कर रहा है।
साथ ही जलापूर्ति योजनाओं के सफल कार्यान्वयन हेतु विभाग ने हाल ही में " स्वच्छ नीर एप्प " भी लांच किया है, जिसके माध्यम से आम नागरिक अब जलापूर्ति योजना संबंधित शिकायत घर बैठ-बैठे इस एप्प के माध्यम से कर सकेंगे। विभाग द्वारा निश्चित समय- सीमा में इन शिकायतों का निवारण किया जाएगा। विदित हो कि विभाग द्वारा पूर्व से ही फोन या व्हट्सएप्प के माध्यम से शिकायत दर्ज करने की व्यवस्था स्थापित है । एप्प को विभागीय वेबसाइट (https://phedbihar.gov.in/) या विभाग द्वारा जारी QR कोड के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है।
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