प्रमंडल अंतर्गत सभी जिलाधिकारियों को संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ से निपटने के लिए स्टैन्डर्ड प्रोटोकॉल के अनुसार सम्पूर्ण पूर्व तैयारी सुनिश्चित रखने का आयुक्त ने दिया निदेश

प्रमंडल अंतर्गत सभी जिलाधिकारियों को संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ से निपटने के लिए स्टैन्डर्ड प्रोटोकॉल के अनुसार सम्पूर्ण पूर्व तैयारी सुनिश्चित रखने का आयुक्त ने दिया निदेश

आयुक्त ने कहाः आपदा की स्थिति में सामान्य जन-जीवन प्रभावित न हो यह सुनिश्चित करें, विभाग द्वारा निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया का अनुपालन अनिवार्य
--------------------------------------

सभी डीएम को वर्षापात का पंचायतवार अनुश्रवण सुनिश्चित करने का आयुक्त ने दिया निदेश
--------------------------------------

त्रुटिरहित आपदा प्रबंधन के लिए अंतर्विभागीय समन्वय, सतर्कता एवं सजग रहने की आवश्यकता पर आयुक्त ने दिया बल
-----------------------------------------

आयुक्त ने कहाः संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ से निपटने हेतु सरकार प्रतिबद्ध, प्रभावितों के जान-माल की सुरक्षा एवं ससमय राहत पहुँचाना प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता
-------------------------------------------

पटना, रविवार, दिनांक 07.07.2024: आयुक्त, पटना प्रमंडल श्री कुमार रवि ने त्रुटि-रहित आपदा प्रबंधन के लिए अन्तर्विभागीय समन्वय, सतर्कता एवं सजग रहने की आवश्यकता पर बल दिया है। प्रमंडल अंतर्गत सभी जिला पदाधिकारियों को भेजे गए निदेश में आयुक्त ने संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ से निपटने हेतु सुदृढ़ तैयारी सुनिश्चित रखने का निदेश दिया है।उन्होंने कहा कि संभावित आसन्न आपदाओं की ससमय एवं शीघ्र चेतावनी और आम जनता के बीच उनका प्रभावी प्रचार-प्रसार सफल आपदा प्रबंधन के प्रमुख्य घटक हैं। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा निर्गत मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करने का निदेश दिया। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि कैलेण्डर के अनुसार स्टैण्डर्ड प्रोटोकॉल के आधार पर सभी जिला पदाधिकारी पूर्व तैयारी ससमय सुनिश्चित कर लें। उन्होंने वर्षापात, बाढ़ एवं सुखाड़ का पंचायत-स्तरीय अनुश्रवण सुनिश्चित करने का निदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि सभी जिला पदाधिकारी अपने-अपने आपदा प्रबंधन टीम को सेंसिटाईज रखें। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि आपदा के समय सरकार के निदेशों के अनुसार प्रभावित व्यक्तियों को अनुग्रह अनुदान एवं अन्य योजनाओं से आच्छादित करने के लिए सम्पूर्ण प्रशासनिक तंत्र को सजग एवं सुदृढ़ रखें।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि आपदा प्रबंधन के दृष्टिकोण से विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों को आपस में सार्थक समन्वय तथा सुदृढ़ संवाद स्थापित रखना होगा। प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य, पीएचईडी, जल संसाधन, पशु एवं मत्स्य संसाधन, लघु जल संसाधन, नगर विकास, ऊर्जा, पथ निर्माण, ग्रामीण कार्य विभाग सहित सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारियों को सजग एवं तत्पर रहना होगा।   

विदित हो कि आयुक्त श्री रवि द्वारा संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ से निपटने हेतु सभी जिलों की तैयारियों की नियमित समीक्षा की जा रही है। वर्षा मापक यंत्र एवं दैनिक वर्षापात आंकडों का त्वरित प्रेषण, तटबंधों की सुरक्षा, संसाधनों की उपलब्धता, सम्भावित बाढ प्रभावित क्षेत्रों एवं संकटग्रस्त व्यक्ति समूहों- भेद्य समूहों की पहचान, बाढ़ शरण स्थल, मानव दवा की उपलब्धता, पशुचारा, पशुदवा एवं पशु चिकित्सा शिविर की व्यवस्था, गोताखोरों का प्रशिक्षण, आकस्मिक फसल योजना का सूत्रण, क्षमता वर्धन बचाव दल का गठन/मॉकड्रिल,नाव, लाईफ जैकेट, मोटरबोट की आकस्मिक व्यवस्था, सडकों की मरम्मति, जेनेरेटर सेट एवं महाजाल की व्यवस्था, सूचना व्यवस्था सहित सभी बिन्दुओं पर त्रुटिरहित तैयारी रखने का निदेश दिया गया है।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि प्रमंडल के सभी ज़िलों में बाढ़ पूर्व बेहतर तैयारी है। रोहतास एवं कैमूर बाढ़ प्रवण जिला नहीं है। फिर भी आकस्मिक स्थिति से निपटने हेतु आवश्यक व्यवस्था की गई है।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार इस वर्ष मॉनसून अच्छी रहने की संभावना है। बाढ़ एवं सुखाड़ की स्थिति में त्रुटिरहित प्रबंधन हेतु वर्षापात का डाटा अत्यंत महत्वपूर्ण है। सभी जिला पदाधिकारी वर्षामापक यंत्रों को क्रियाशील रखें। वर्षापात आकड़ों के त्वरित प्रेषण की व्यवस्था सुदृढ़ रहनी चाहिए। अपने-अपने जिला में जिला सांख्यिकी पदाधिकारियों के माध्यम से वर्षापात के डे-टू-डे प्रतिवेदन की समीक्षा करें तथा तदनुसार कार्रवाई करें। न केवल प्रखंड बल्कि पंचायत स्तरों पर वर्षापात की स्थिति पर नजर रखें। 

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि निविदा के अनुसार बाढ़ राहत, खाद्य एवं अन्य सामग्रियों के दर का समय-सीमा के अंदर निर्धारण रहना चाहिए। पैकेटिंग तथा वितरण की समुचित व्यवस्था रहनी चाहिए। ड्राई राशन पैकेट्स/फूड पैकेट्स की गुणवत्ता सुनिश्चित रखें। बाढ़ राहत सामग्री के स्टॉक का सत्यापन कराएँ।
 
आयुक्त श्री रवि ने सभी जिला पदाधिकारियों को पॉलीथिन शीट्स को अंचलों को आवश्यकतानुसार वितरित करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि निजी नावों के साथ एकरारनामा की कार्रवाई पूरी रखें। इन्फलेटेबल मोटर बोट, महाजाल एवं जीपीएस सेट की समुचित व्यवस्था रहनी चाहिए। मानव दवा, पशु चारा एवं पशु दवा की व्यवस्था कर सुनिश्चित रखें। सडकों की आवश्यकतानुसार मरम्मति कराएँ। सभी जिलों में बाढ़ एवं सुखाड से निपटने के लिए आकस्मिक फसल योजना का निर्धारण कर लें। बाढ़ की संभावना के मद्देनजर बाढ़ प्रवण जिलों में बाढ़ के दौरान एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की प्रतिनियुक्ति हेतु कार्रवाई करें। 

आयुक्त ने निदेश दिया कि आनुग्रहिक अनुदान (जीआर) के भुगतान हेतु परिवारों की सूची का आपदा सम्पूर्ति पोर्टल पर अद्यतीकरण कर लें। मानकों के अनुसार बाढ़ राहत शिविरों एवं सामुदायिक रसोई घरों के संचालन हेतु पूर्व तैयारी कर लें। 

आयुक्त श्री रवि ने निदेश दिया कि सभी तटबंधों का संयुक्त निरीक्षण की जाए। तटबंधों की सुरक्षा के लिए सघन पेट्रोलिंग सुनिश्चित करें। संवेदनशील स्थलों पर तटबधों का सुदृढीकरण एवं मरम्मति करें। एहतियात के तौर पर बालू का बोरा संधारित रखें। संचार तंत्र एवं सूचना प्रणाली को सुदृढ़ रखें। शरण स्थलों पर मोबाइल मेडिकल टीम, शौचालय एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था रहनी चाहिए। यहां मेडिकल कैंप, शिशु टीकाकरण, प्रसव ,भोजन का उपस्कर, बच्चों हेतु विशेष भोजन, मच्छरदानी, सैनिटरी किट के लिए विशेष रूप से निर्मित योजनाओं का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। उन्होंने पुल-पुलियों एवं मुख्य सड़कों विशेषकर जिला मुख्यालय से प्रखंड को जोड़ने वाले लिंक रोड की नियमानुसार मरम्मती एवं संधारण कार्य पर विशेष ध्यान देने को कहा। दियारा क्षेत्रों में बाढ़ के दौरान पशुओं के लिए प्लेट फॉर्म के निर्माण हेतु भूमि चिन्हित करने का निदेश दिया गया। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि पशु स्वास्थ्य एवं पशु चारा की समुचित व्यवस्था आवश्यक है। चापाकल मरम्मती दल को सक्रिय रखें। 

आयुक्त श्री रवि ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संकटग्रस्त एवं भेद्य समुदायों का प्रशिक्षण कर क्षमता वर्धन कार्य पर विशेष ध्यान देने का निदेश दिया। उन्होंने सूखे से बचाव के लिए अल्पकालीन एवं दीर्घकालीन उपायों पर ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा कि तात्कालिक उपायों के तहत पेयजल के सुरक्षित भंडारण की व्यवस्था तथा पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था होनी चाहिए ताकि सूखे की परिस्थिति में पशुओं का चारा उपलब्ध हो सके। दीर्घकालीन योजनाओं के अंतर्गत नहर, तालाब, कुओं का विकास जरूरी है। डिस्ट्रिक्ट इमरजेंसी रिस्पॉन्स-कम-ट्रेनिंग सेन्टर तथा बाढ़ आश्रय स्थल हेतु भूमि चयन एवं निर्माण कार्य में तेजी लाने का निदेश दिया गया है। 

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि सार्थक संचार तंत्र सफल आपदा प्रबंधन की रीढ़ है। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को इसे सुदृढ़ एवं सक्रिय रखने का निर्देश दिया। 

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ से निपटने हेतु सरकार पूरी तरह सजग है। उन्होंने कहा कि प्रभावितों के जान-माल की सुरक्षा एवं ससमय राहत पहुँचाना प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है।

0 Response to "प्रमंडल अंतर्गत सभी जिलाधिकारियों को संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ से निपटने के लिए स्टैन्डर्ड प्रोटोकॉल के अनुसार सम्पूर्ण पूर्व तैयारी सुनिश्चित रखने का आयुक्त ने दिया निदेश"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article