विश्व पर्यावरण दिवस पर पटना जी.पी.ओ. परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

विश्व पर्यावरण दिवस पर पटना जी.पी.ओ. परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन


बिहार डाक परिमंडल ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पटना जी.पी.ओ. के परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ श्री अनिल कुमार, मुख्य डाक महाध्यक्ष, बिहार परिमंडल, पटना द्वारा किया गया, जिन्होंने पहले पौधे का रोपण किया।

श्री अनिल कुमार ने पर्यावरण संरक्षण के महत्व और ऐसी पहलों की भूमिका पर बल दिया, जो जलवायु परिवर्तन से निपटने और आने वाली पीढ़ियों के लिए प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित करने में सहायक होती हैं। अपने संबोधन में उन्होंने कहा, "आज जब हम इन पेड़ों को लगा रहे हैं, हम एक हरे-भरे और सतत भविष्य की प्रतिबद्धता कर रहे हैं।"

इस अवसर पर श्री पवन कुमार, निदेशक (मुख्यालय), बिहार परिमंडल, पटना, श्री मनीष कुमार, मुख्य डाकपाल, पटना जी.पी.ओ., और श्री अनिल कुमार, उप. मुख्य डाकपाल, पटना जी.पी.ओ. सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इन गणमान्य व्यक्तियों ने भी एक-एक पौधा लगाकर इस प्रयास में अपना योगदान दिया और पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई।

कार्यक्रम में बिहार डाक परिमंडल के अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी उत्साहपूर्वक शामिल हुए और उन्होंने भी परिसर में एक-एक पौधा लगाया। इस सामूहिक प्रयास से क्षेत्र में हरे-भरे वातावरण का निर्माण हुआ।

श्री अनिल कुमार, मुख्य डाक महाध्यक्ष, बिहार परिमंडल, पटना ने कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कहा, “विश्व पर्यावरण दिवस, जो हर वर्ष 5 जून को मनाया जाता है, पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जागरूकता और कार्रवाई को प्रोत्साहित करता है। 2024 के लिए इसका थीम "हमारी पृथ्वी को पुनर्स्थापित करें" है, जो बिहार डाक परिमंडल की इस पहल के साथ पूरी तरह मेल खाता है, क्योंकि वृक्षारोपण पारिस्थितिक पुनर्स्थापन की दिशा में एक सीधा कदम है”

उन्होंने आगे यह भी कहा, “यह पहल बिहार डाक परिमंडल की पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति समर्पण को रेखांकित करती है और पर्यावरण संरक्षण प्रयासों में सामुदायिक भागीदारी की महत्वपूर्ण आवश्यकता को भी रेखांकित करती है।“

बिहार डाक परिमंडल विभिन्न गतिविधियों में संलग्न रहता है जो स्थिरता और पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देती हैं, और यह एक स्वस्थ ग्रह के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पुनः पुष्टि करता है।

0 Response to " विश्व पर्यावरण दिवस पर पटना जी.पी.ओ. परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article