पारस एचएमआरआई में रक्तदान दिवस पर जागरुकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

पारस एचएमआरआई में रक्तदान दिवस पर जागरुकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन


पारस एचएमआरआई, पटना में शुक्रवार को विश्व रक्तदान दिवस पर जागरुकता कार्यक्रम एंव रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 100 से ज्यादा लोगों ने रक्तदान किया। विश्व रक्तदान दिवस हर साल 14 जून को मनाया जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य रक्तदान के प्रति जागरूकता फैलाना है। देश में हर दिन करीब 12 हजार लोगों की मौत समय पर ब्लड न मिल पाने के कारण हो जाती है और ब्लड की यह कमी होती है रक्तदान से जुड़ी जानकारी के अभाव और भ्रमों के कारण रक्तदान न करनें से। विभिन्न शोध बताते हैं कि रक्तदान करने से न केवल रक्त पाने वाले की जान बचती हैं बल्कि रक्त देने वाले को भी कई फायदे होते हैं। एक शोध के अनुसार नियमित रक्तदान करने वाले लोगों में हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। इसके अलावा हृदय से जुड़ी अन्य बीमारियों का भी खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा ऑक्सफोर्ड एकेडमिक के अनुसार नियमित रक्तदान करने से पेट, गले, फेफड़े और आंतों के कैंसर का खतरा भी कम होता एंव लिवर सेहतमंद रहता है, जिससे शरीर डिटॉक्स होता है। ये बातें पारस एचएमआरआई के कंसल्टेंट व विभागाध्यक्ष ब्लड बैंक सेंटर डॉ. शान्तनु कुमार ने कही।      
पारस एचएमआरआई के फैसिलिटी डायरेक्टर अनिल कुमार ने कहा कि नियमित रूप से ब्लड डोनेशन से इम्यूनिटी बढ़ती है।रक्त का गाढ़ापन कम होता है इससे दिल को फायदा होता है। यह ब्लड प्रेशर कम करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा घटता है। रक्तदान के 24 घंटे बाद शरीर प्लाज्मा की भरपाई कर लेता है। इसलिए रक्तदान अवश्य करें इससे डरने की जरूरत नहीं है रक्त दान महां दान है।
पारस एचएमआरआई के बारे में 
पारस एचएमआरआई, पटना बिहार में 2013 से कार्यरत है। पारस एचएमआरआई में एक ही स्थान पर सभी चिकित्सा सुविधाएं हैं। हमारे पास एक आपातकालीन सुविधा, तृतीयक और चतुर्धातुक देखभाल, उच्च योग्य और अनुभवी डॉक्टरों के साथ चिकित्सा केंद्र है। पारस इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर बिहार में अपनी विशेषज्ञता, बुनियादी ढांचे और कैंसर देखभाल प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है।

0 Response to "पारस एचएमआरआई में रक्तदान दिवस पर जागरुकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article