अपस्टॉक्स ने बीमा वितरण क्षेत्र में किया प्रवेश; भारत में धन प्रबंधन को सरल बनाने का लक्ष्य

अपस्टॉक्स ने बीमा वितरण क्षेत्र में किया प्रवेश; भारत में धन प्रबंधन को सरल बनाने का लक्ष्य


पटना: भारत के प्रमुख धन प्रबंधन प्लेटफॉर्म में से एक, अपस्टॉक्स ने आज बीमा वितरण व्यवसाय में प्रवेश की घोषणा की। अपस्टॉक्स को पारंपरिक रूप से स्टॉक, एफएंडओ और म्यूचुअल फंड में अपनी पेशकशों के लिए जाना जाता है, लेकिन बीमा की शुरूआत इसके एक व्यापक धन-सृजन प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित होने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। फिलहाल अपस्टॉक्स, स्टॉक, आईपीओ, एफएंडओ, कमॉडिटी, करेंसी, फिक्स्ड डिपॉजिट, पी2पी लेंडिंग, सरकारी बॉन्ड, टी-बिल, एनसीडी, सोना, बीमा और बहुत कुछ सहित वित्तीय समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए वन-स्टॉप-शॉप है।


इस लॉन्च के साथ, कंपनी का लक्ष्य है, अपने उपयोगकर्ताओं को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप बीमा खरीदने का एक सरल, पारदर्शी और ज़रूरत के अनुरूप अनुभव प्रदान कर भारत के बीमा परिदृश्य में क्रांति लाना। फिलहाल, अपस्टॉक्स अपने प्लेटफॉर्म पर टर्म लाइफ इंश्योरेंस की पेशकश कर रहा है और जल्द ही स्वास्थ्य, मोटर और यात्रा बीमा शुरू करने की योजना बना रहा है। एचडीएफसी लाइफ, अपस्टॉक्स के साथ साझेदारी करने वाली और प्लेटफॉर्म पर अपनी टर्म इंश्योरेंस योजनाएं पेश करने वाली पहली बीमा कंपनियों में से एक है।


फिलहाल, भारत में बीमा का प्रसार केवल 4.2% है और आबादी का एक बड़ा हिस्सा अभी भी पॉलिसी खरीदने के लिए पारंपरिक और एजेंट-संचालित मॉडल पर निर्भर है। इसके साथ ही, जागरूकता की कमी, विकल्पों की अधिकता, भारी-भरकम कागजी कार्रवाई और बीमा खरीदने की प्रक्रिया में जटिल शब्दजाल भी शामिल है। अपस्टॉक्स ने अपने शोध में पाया कि उपयोगकर्ताओं के सामने अक्सर एक परेशानी आती है कि हर किसी के लिए एक ही तरह की योजना की पेशकश होती है और उचित मूल्यांकन के बिना टर्म इंश्योरेंस प्लान का विकल्प चुनने की स्थिति का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अपस्टॉक्स ने बीमा उत्पादों की मिस-सेलिंग (अनुपयुक्त उत्पादों की बिक्री) की समस्या का समाधान पेश करना शुरू कर दिया है और अपने ग्राहकों के लिए जीवन, स्वास्थ्य, मोटर, यात्रा बीमा को सुव्यवस्थित करने के लिए उल्लेखनीय प्रयास शुरू किया है। अपस्टॉक्स का लक्ष्य है, उन्नत प्रौद्योगिकी और उद्योग विशेषज्ञता के ज़रिये बीमा प्रक्रिया को सरल बनाना और हर श्रेणी में शीर्ष योजनाओं की पहचान करने से लेकर बीमा खरीदने और अंत में दावा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना।


अपस्टॉक्स युवा भारतीयों को बीमा के बारे में विचार करने और पहले से सोचना शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करने का भी प्रयास कर रहा है क्योंकि इससे उन्हें प्रभावी रूप से अपनी प्रीमियम लागत कम करने में मदद मिलती है। अपने ग्राहकों की यात्रा को अधिक सरल और सहज बनाने के लिए, कंपनी ने देश के शीर्ष बीमा प्रदाताओं के साथ गठजोड़ कर और अपने ग्राहकों को सबसे उपयुक्त विकल्प प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाओं का विश्लेषण करके ग्राहकों के लिए प्रयास किया है।


अपस्टॉक्स कुछ लक्षित सवालों के ज़रिये ग्राहकों का मार्गदर्शन कर उन्हें सबसे उपयुक्त योजना चुनने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, कवर राशि कैलकुलेटर का फीचर उपयोगकर्ताओं को उनकी बीमा आवश्यकताओं का सटीक आकलन करने में मदद करती है ताकि उपयुक्त कवरेज राशि निर्धारित कर सकें।

0 Response to " अपस्टॉक्स ने बीमा वितरण क्षेत्र में किया प्रवेश; भारत में धन प्रबंधन को सरल बनाने का लक्ष्य"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article