इंडिया स्किल प्रतियोगिता में शामिल हुए थे बिहार समेत 30 राज्यों के 900 प्रतिभागी

इंडिया स्किल प्रतियोगिता में शामिल हुए थे बिहार समेत 30 राज्यों के 900 प्रतिभागी


- इंडिया स्किल राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में बिहार के अमित कुमार, राजेश शर्मा और गौतम गिरी ने जीता गोल्ड, अब जायेंगे फ्रांस के लियॉन


- गोवर्धन कुमार को सिल्वर और सुजीत कुमार, अवनी शर्मा व मौसम कुमार गिरी को मिला  ब्रोंज़ 

 

- इंडिया स्किल प्रतियोगिता में शामिल हुए थे बिहार समेत 30 राज्यों के 900 प्रतिभागी  

 

पटना, 20 मई 2024 : दिल्ली में संपन्न राष्ट्रीय स्तरीय कौशल प्रतियोगिता इंडिया स्किल्स 2023 - 24 में बिहार के अमित कुमार, राजेश शर्मा और गौतम गिरी ने गोल्ड मेडल जीत कर प्रदेश को गौरवान्वित किया. अब ये फ़्रांस के लियोन में आयोजित होने वाले वर्ल्ड स्किल में बिहार का प्रतिनिधित्व करेंगे. 15 मई से 19 मई तक आयोजित हुए इस राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में राजेश शर्मा को कैबिनेट मेकिंग, अमित कुमार को इनफार्मेशन नेटवर्क केबलिंग और गौतम कुमार गिरी को आईटी बिजनेस सॉल्यूशन कैटेगरी में गोल्ड मेडल मिला, जबकि बिहार के गोवर्धन कुमार को साइबर सिक्यूरिटी कैटेगरी में सिल्वर मेडल मिला. बता दें कि इंडिया स्किल्स 2023 - 24  प्रतियोगिता में बिहार के कुल 39 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था, जिन्हें श्रम संसाधन विभाग, बिहार के अंतर्गत बिहार कौशल विकास मिशन के द्वारा जिला और प्रमंडल स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित कर चयनित किया गया था.  

इंडिया स्किल्स 2023 - 24  प्रतियोगिता में  देश भर के 30 राज्यों से 900 प्रतिभागियों के बीच अपने हुनर का शानदार प्रदर्शन कर बिहार के युवाओं ने 3 गोल्ड, 1 सिल्वर और 3 ब्रोंज मेडल जीते. प्रतियोगिता में वाटर टेक्नोलॉजी कैटेगरी में सुजीत कुमार, हेयर ड्रेसर कैटेगरी में अवनी शर्मा और वेब टेक्नोलॉजी कैटेगरी में मौसम कुमार गिरी ने ब्रोंज मेडल जीत कर अपने प्रदेश का नाम रौशन किया. इसके अलावा रेस्टोरेंट सर्विस कैटेगरी में गुरु लाल, रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग कैटेगरी में बिट्टू कुमार,  लॉजिस्टिक्स और फ्रेट फॉरवर्डिग कैटेगरी में आशना श्रीवास्तव, कारपेंट्री कैटेगरी में यशवंत शर्मा, पेंटिंग एवं कोटिंग कैटेगरी में यशराज और मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट कैटेगरी में हरिओम हर्ष मेडलियन बने. 

गौरतलब है कि युवाओं के कौशल को प्रोत्साहित करने और उनके उन्नयन हेतु राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया स्किल्स 2023 – 24 का आयोजन दिल्ली, बेंगलुरु, मैंगलोर और गांधीनगर किया गया, जिसका सफलतापूर्वक समापन हो चुका  है. इस प्रतियोगिता का मकसद देश एवं प्रदेश के युवाओं के रोज़गार योग्य कौशल को बढ़ावा देना है. उन्हें राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय कौशल प्रतियोगिताओं के लिये तैयार करना है. यह कार्यक्रम बाज़ार की ज़रूरतों के अनुरूप रोज़गार योग्य कौशल विकसित करने के महत्त्व को रेखांकित करता है, जिससे उद्योग जगत में कार्यबल की स्वीकार्यता बढ़ती है.

0 Response to "इंडिया स्किल प्रतियोगिता में शामिल हुए थे बिहार समेत 30 राज्यों के 900 प्रतिभागी "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article