जिलाधिकारी द्वारा आग लगने के कारण का विस्तृत  जाँच करने का निदेश दिया गया है।

जिलाधिकारी द्वारा आग लगने के कारण का विस्तृत जाँच करने का निदेश दिया गया है।


 फतुहा अंचल के उसफा पंचायत के संगत सतईसा आजाद नगर वार्ड-3 में दिनांक 10/03/24 को रात्रि 7 से 8 बजे  के बीच आग लगने की घटना हुई थी। अगलगी में कई झोपड़ियाँ जल गई।


जिला पदाधिकारी, पटना के निदेश पर अपर समाहर्ता, आपदा प्रबंधन, पटना तथा भूमि सुधार उप समाहर्ता, पटना सिटी ने घटनास्थल पर जाकर राहत एवं  बचाव  कार्य का जायजा लिया। 


प्रशासन द्वारा मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार सभी कार्रवाई की गयी है। प्राथमिक जाँच के अनुसार लगभग 276 परिवारों के बीच तत्काल पॉलिथीन शीट उपलब्ध करा दिया गया। पीड़ित परिवारों के बीच भोजन (मील) की व्यवस्था की गयी। मौके पर स्थानीय आवश्यकता के अनुरूप स्वच्छ पेयजल, विद्युत आदि की व्यवस्था की गई है। आवश्यकतानुसार सामुदायिक रसोई की भी व्यवस्था करने तथा मेडिकल टीम भी तैनात करने को कहा गया है। विभागीय प्रावधान के तहत अनुग्रह अनुदान की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है। जिलाधिकारी ने प्रभावित परिवारों की सूची बनाकर नियमानुसार प्रति परिवार बारह हजार रूपया का राहत अनुदान शीघ्र भुगतान करने का निदेश दिया है

निरीक्षण के क्रम में उपस्थित लोगों ने बताया कि घटना में श्री प्रभु दयाल राय, पिता दिगम्बर राय, ग्राम+पोस्ट-बैरिया, थाना-गोपालपुर, संपतचक की मृत्यु हो गई जिसका स्थानीय स्तर पर जाँचोपरान्त आवश्यक कार्रवाई प्रक्रियाधीन है।


जिलाधिकारी के निदेश पर स्थानीय अधिकारियों द्वारा स्थल पर कैंप किया जा रहा है। अनुमण्डल पदाधिकारी, सिटी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, सिटी स्थिति पर नज़र रखे हुए हैं तथा बचाव कार्य का अनुश्रवण कर रहे हैं।



0 Response to " जिलाधिकारी द्वारा आग लगने के कारण का विस्तृत जाँच करने का निदेश दिया गया है।"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article