जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक के निदेश पर बख्तियारपुर में ट्राइसाईकिल रैली तथा मतदाता जागरूकता जुलूस का आयोजन किया गया

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक के निदेश पर बख्तियारपुर में ट्राइसाईकिल रैली तथा मतदाता जागरूकता जुलूस का आयोजन किया गया

 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक के निदेश पर लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 के आलोक में जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग, पटना तथा जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग, पटना द्वारा संयुक्त रूप से बुनियाद केंद्र, बख्तियारपुर में ट्राइसाईकिल रैली तथा मतदाता जागरूकता जुलूस का आयोजन किया गया। रैली का शुभारंभ एसडीओ, बाढ़  श्री शुभम कुमार, बीडीओ बख्तियारपुर श्री अशोक प्रसाद, बीपीआरओ बख्तियारपुर तथा जिला प्रबन्धक ने हरी झंडी दिखाकर किया। दिव्यांगजनों ने रैली में तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों ने जागरूकता जुलूस में उत्साहपूर्वक भाग लिया। रैली-जुलूस के दौरान प्रतिभागी अपने हाथों में बैनर-पोस्टर लिए हुये थे, जिसमें मतदान को लेकर जागरूकता हेतु संदेश और नारे लिखे हुये थे। भारी संख्या में लोगों ने रैली में शामिल होकर मतदान करने का संदेश दिया।


एसडीओ, बाढ़ श्री शुभम कुमार ने रैली में उपस्थित दिव्यांगजनों तथा पेंशनधारियों से अपील करते हुये कहा कि वे मतदान के महत्व को समझें और अपना शत-प्रतिशत मतदान में भागीदारी सुनिश्चित करें।


प्रतिभागियों द्वारा चुनाव में मतदान करने तथा अपने परिवार के सदस्यों, मित्रों, सगे-संबधियों एवं सभी परिचित व्यक्तियों को मतदान के प्रति प्रेरित करने का संकल्प व्यक्त किया गया। 


समाज कल्याण विभाग के अधिकारी ने कहा कि विभाग का उद्देश्य दिव्यांगजन को मतदान के महत्व को समझाना और उन्हें नागरिक अधिकार के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने में मदद करना है। इस अभियान के माध्यम से सामाजिक जागरूकता को बढ़ाने का प्रयास किया गया।

पीडब्ल्यूडी और वरिष्ठ मतदाताओं की जरूरतों के प्रति भारत निर्वाचन आयोग के निदेशों के अनुरूप ज़िला प्रशासन जागरूक और सतर्क है और उनके लिए सुलभ चुनाव सुनिश्चित कराने के लिए प्रतिबद्ध है। जिलाधिकारी द्वारा मतदान केन्द्रों को सुगम्य (एक्सेसिबल) रखने का निदेश दिया गया है। मतदान में प्राथमिकता, ग्राउंड फ्लोर पर पोलिंग स्टेशन, रैंप, मतदान केन्द्रों पर व्हीलचेयर तथा वोलंटियर की सुविधा जैसी बुनियादी सुविधाएं हर मतदान केन्द्र पर रहेंगी। साथ ही वैकल्पिक होम वोटिंग-पोस्टल बैलट से मतदान की सुविधा (फाॅर्म 12 डी भरना) भी रहेगी। मतदान केन्द्रों पर सुविधाओं की उपलब्धता हेतु पीडब्ल्यूडी निर्वाचकों के लिए सक्षम ऐप उपलब्ध है। आयोग द्वारा सभी राजनैतिक दलों को पीडब्ल्यूडी के प्रति सम्मानजनक व्यवहार हेतु दिशा-निदेश निर्गत किया गया है। आयोग के निदेश के अनुरूप कुछ मतदान केन्द्र का प्रबंधन दिव्यांगजन द्वारा किया जाएगा। 


विदित हो कि पटना जिला में 80 वर्ष से अधिक के 1,14,150 मतदाता हैं। 100 वर्ष से अधिक आयु वाले 1,382 मतदाता हैं। दिनांक 27 अक्टूबर, 2023 को मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 29,326 थी जो अभी 31,460 है।


======================= 

सुगम, समावेशी  एवं सुलभ चुनाव कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निदेशों के अनुरूप सभी कदम उठाया गया है। हम लोकतंत्र के इस महोत्सव को एक सुखद अनुभव बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर हर मतदाता के लिए आश्वस्त न्यूनतम सुविधाएं (एएमएफ) सुनिश्चित रहेगी। सभी मतदान केन्द्र सुगम, सहज एवं सुरक्षित रहेंगे। इसके लिए तीव्र गति से सभी कार्रवाई की जा रही है।

………जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक

0 Response to " जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक के निदेश पर बख्तियारपुर में ट्राइसाईकिल रैली तथा मतदाता जागरूकता जुलूस का आयोजन किया गया"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article