थाना के नाम पर फर्जी कॉल कर किसी व्यक्ति के गिरफ्तारी का भय दिखाकर उसे छुडाने हेतु पैसे की माँग करना जैसे साईबर ठगी से बचाव से संबंधित  एडवाईजरी जारी किये जा रहे हैं,

थाना के नाम पर फर्जी कॉल कर किसी व्यक्ति के गिरफ्तारी का भय दिखाकर उसे छुडाने हेतु पैसे की माँग करना जैसे साईबर ठगी से बचाव से संबंधित एडवाईजरी जारी किये जा रहे हैं,

 

दिनांक-12.03.2024


आर्थिक अपराध इकाई, बिहार, पटना, आर्थिक एवं साइबर अपराधों के रोकथाम एवं साईबर संबंधित मामलों के अनुश्रवण हेतु बिहार पुलिस की राज्य स्तरीय नोडल संस्था एवं विशिष्ट इकाई है। ऐसे दृष्टांत प्रकाश में आ रहे हैं कि साइबर अपराधी द्वारा किसी थाना के नाम से फर्जी कॉल कर पीड़ित के पुत्र अथवा संबंधी / परिजन के किसी अपराध में संलिप्त होने व गिरफ्तार हो जाने का भय दिखाया जाता है और उसे थाना से छुड़ाने हेतु रूपये की माँग कर साइबर ठगी का प्रयास किया जा रहा है।


अतएव थाना के नाम पर फर्जी कॉल कर किसी व्यक्ति के गिरफ्तारी का भय दिखाकर उसे छुडाने हेतु पैसे की माँग करना जैसे साईबर ठगी से बचाव से संबंधित निम्नलिखित एडवाईजरी जारी किये जा रहे हैं, जिसे अपना कर ऐसे फर्जी कॉल से सावधान रहने हेतु निम्न सावधानी बरतने की आवश्यकता है :-


1. अगर किसी भी व्यक्ति को थाना के पुलिस पदाधिकारी बनकर उनके परिजन के गिरफ्तार होने का भय दिखाकर उन्हें छुडाने हेतु पैसे की मॉग करे तो कभी भी ध्यान मत दें।


2. सर्वप्रथम गिरफ्तार होने वाले व्यक्ति से अभिलंब फोन कर सही जानकारी प्राप्त करें फोन नहीं लगने पर नजदीकि थाना से सम्पर्क करें।


3. इस संबंध में अपने सगे-संबंधियों/मित्रों/पड़ोस के लोगों को भी सावधान करे कि ऐसे फर्जी कॉल कर ठगी का शिकार बनाया जा रहा है।


4. इस तरह की घटना किसी के साथ होती है तो तुरन्त नजदीकी थाना में सूचना दें।


5 किसी व्यक्ति को उसके किसी परिजन का थाना में गिरफ्तारी होने का भय दिखाकर पैसे की मॉग से संबंधित मामला की जानकारी में आता हो तो तुरंत इसकी सूचना आर्थिक अपराध इकाई, बिहार, पटना स्थित सोशल मीडिया पेट्रोलिंग एवं मॉनिटरिंग युनिट के Whatsapp Number - 8544428404 एवं Email ID-spcyber-bih@gov.in पर अवश्य दें। तुरन्त इसकी जाँच पड़ताल एवं अग्रतर कार्रवाई की जायेगी।


6. ऐसे फर्जी कॉल कर साईबर ठगी से संबंधित सूचना NCRP के हेल्पलाईन नंबर 1930 पर भी दें।

0 Response to "थाना के नाम पर फर्जी कॉल कर किसी व्यक्ति के गिरफ्तारी का भय दिखाकर उसे छुडाने हेतु पैसे की माँग करना जैसे साईबर ठगी से बचाव से संबंधित एडवाईजरी जारी किये जा रहे हैं,"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article