दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में गर्व से वोट डालें: डीएम

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में गर्व से वोट डालें: डीएम


जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक के निदेश पर लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरे ज़िला में सघन मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। 


ज़िला प्रशासन के विभिन्न विभागों जैसे जीविका, आईसीडीएस, कल्याण, नगर निकाय, शिक्षा, खेल सहित अन्य सभी विभागों द्वारा लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। जिला प्रशासन के द्वारा स्वीप कार्यक्रम को जन अभियान का रूप दिया गया है जिससे शत-प्रतिशत मतदाताओं तक पहुँच बनाई जा सके। हर कार्यक्रम को मतदाता जागरूकता थीम पर आयोजित किया जा रहा है।


जिलाधिकारी ने मतदाताओं से आह्वान करते हुए कहा है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव #LokSabhaElections2024 में आप सभी गर्व से वोट डालें।लोकतंत्र की जननी के तौर पर सुप्रतिष्ठित राज्य के हमारे ऐतिहासिक जिला में मतदान प्रतिशत कम-से-कम राष्ट्रीय औसत के अनुरूप (68 प्रतिशत) हो। इसबार हमारे प्यारे ज़िलावासी मतदान का रिकॉर्ड स्थापित करें।


स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम; चुनाव का पर्व, देश का गर्व; Nothing like voting, I vote for sure  जैसे मतदान जागरूकता को प्रेरित करने वाले नारों से गाँवों एवं नगर क्षेत्रों में स्वीप-कार्यक्रम से जुड़े अधिकारी तथा कर्मीगण लोगों को वोट देने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इस कार्यक्रम के तहत डोर-टू-डोर विजिट किया जा रहा है। मेंहदी प्रतियोगिता, रंगोली, शपथ-ग्रहण, स्लोगन, रैली, संगोष्ठी, पद यात्रा, खेल इत्यादि कार्यक्रमों से मतदाताओं को अपने वोट का प्रयोग करने हेतु जागरूक किया जा रहा है।

स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत आज आईसीडीएस के द्वारा जिले के अनेक प्रखंडों में Know Your Booth अभियान के तहत मतदाताओं को उनके बूथ के बारे में बताया गया। वहीं जीविका के द्वारा विभिन्न प्रखंडों में Knock the Door अभियान के तहत हर घर दस्तक देकर मतदाता सूची एवं बूथ के बारे में मतदाताओं को जानकारी दी गई। कल्याण विभाग के द्वारा भी भेद्य टोला/ वार्ड में भ्रमण करके मतदाता जागरूकता हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें विकास मित्रों ने मतदाताओं के बीच मतदान की महत्ता के बारे में जानकारी दी। 


आज पाटलिपुत्र खेल परिसर, कंकड़बाग, पटना में 33वें सब-जूनियर राष्ट्रीय कबड्डी बालिका प्रतियोगिता, 2024 का जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक एवं निदेशक, खेल विभाग श्री महेंद्र कुमार द्वारा अर्जुन अवॉर्डी श्री तेजस्विनी बाई ; एशियन गोल्डमेडलिस्ट श्री सचिन तंवर तथा अन्य अतिथियों के साथ शुभारम्भ किया गया। इस प्रतियोगिता के माध्यम से लोकसभा चुनाव, 2024 में मतदाताओं को वोट देने के लिए संदेश दिया जा रहा है। 3 अप्रैल तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में देश भर से विभिन्न राज्यों की टीम भाग ले रही है।


जिलाधिकारी के निदेश पर ज़िला प्रशासन के स्थानीय पदाधिकारीगण Knock-the-Door अभियान चलाकर दो महीना के अंदर जिला के शत-प्रतिशत घरों के हर एक मतदाता से कम-से-कम तीन बार सम्पर्क करेंगे तथा उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।

0 Response to " दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में गर्व से वोट डालें: डीएम"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article