श्री पवन कुमार सर्राफ सर्वश्रेष्ठ बागवान एवं श्री रवि शंकर सिंह को श्रेष्ठ बागवान का पुरस्कार

श्री पवन कुमार सर्राफ सर्वश्रेष्ठ बागवान एवं श्री रवि शंकर सिंह को श्रेष्ठ बागवान का पुरस्कार


314  चयनित प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र के साथ मिला प्रथम/द्वितीय/तृतीय पुरस्कार

 (दिनांक 18.02.2024)

सचिव, कृषि विभाग, बिहार, श्री संजय कुमार अग्रवाल द्वारा आज बागवानी महोत्सव-सह-प्रतियोगिता का समापन किया गया। उन्होंने विजेता किसानों/संस्थाओं के बीच पुरस्कार का वितरण भी किया। इस तीन दिवसीय महोत्सव का आयोजन 16-18 फरवरी तक कृषि विभाग के उद्यान निदेशालय द्वारा गाँधी मैदान, पटना में किया गया। 

सचिव, कृषि विभाग ने कहा कि बागवानी महोत्सव का आयोजन कृषि एवं कृषक हित में महत्त्वपूर्ण है, जहाँ राज्य के विभिन्न जिलों के बागवानी के विशिष्टताओं का प्रदर्शन होता है। कृषक अपने क्षेत्र के विशिष्ट उत्पादों को प्रदर्शित करते हैं एवं उनके बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना की जागृति होती है। इस बागवानी महोत्सव का सफल आयोजन के लिए विभागीय पदाधिकारियों, प्रतिभागी किसानों को धन्यवाद दिया। उन्होंने आगे बताया कि इस बार दिन में कुछ गर्मी महसूस की गई है, इसलिए अगले वर्ष से बागवानी महोत्सव का आयोजन जनवरी माह में ही किया जायेगा। 

सचिव, कृषि ने कहा कि राज्य में बागवानी विकास की अपार संभावनाएँ हैं। किसान बंधु फसल विविधीकरण के रूप में बागवानी को अपनाएँ एवं जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर बागवानी का फसल एक बेहतर विकल्प है। 

बागवानी महोत्सव में प्रत्येक जिले के कृषकों ने प्रदर्श लाए 

बागवानी महोत्सव, 2024 में 19 वर्ग एवं 108 शाखाओं में आॅनलाईन के माध्यम से पंजीकरण कराया गया था। इनमें से 799 किसानों ने 7512 प्रदर्शाें के साथ महोत्सव में भाग लिया। भागलपुर जिला से सर्वाधिक 869 प्रदर्शाें के साथ किसान ने भाग लिया। इसके बाद 646 प्रदर्शाें के साथ पटना एवं पूर्णिया तथा 496 प्रदर्शाें के साथ समस्तीपुर चैथे स्थान पर रहा। 


श्री पवन कुमार सर्राफ सर्वश्रेष्ठ बागवान एवं श्री रवि शंकर सिंह श्रेष्ठ बागवान घोषित

कुल 104 प्रदर्शाें को प्रथम पुरस्कार के रूप में 5,20,000.00 रूपये, 102 प्रदर्शाें को द्वितीय पुरस्कार के रूप में 4,08,000.00 रूपये, 108 प्रदर्शाें को तृतीय पुरस्कार के रूप में 3,24,000.00 रूपये, सर्वश्रेष्ठ तथा श्रेष्ठ बागवान पुरस्कार के रूप में 10-10 हजार रूपये प्रदान किया गया। 

विभिन्न श्रेणियों में 24 पुरस्कार पाने वाले नवगछिया, भागलपुर के किसान श्री पवन कुमार सर्राफ को इस बागवानी महोत्सव में आयोजित प्रतियोगिता मे सर्वश्रेष्ठ बागवान घोषित किया गया एवं उन्हें प्रमाण-पत्र, मोमेन्टो के साथ 10,000 रूपये का विशिष्ट पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। इसी प्रकार विभिन्न श्रेणियों में 06 पुरस्कार पाने वाले कुटवनपुर, चाँद, कैमूर के किसान श्री रवि शंकर सिंह को श्रेष्ठ बागवान घोषित किया गया तथा उन्हें प्रमाण-पत्र, मोमेन्टो के साथ 10,000 रूपये का विशिष्ट पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। 

सर्वाधिक पुरस्कार प्राप्त करने वाला जिला भागलपुर है, जहाँ 115 पुरस्कार प्राप्त हुये। 27 पुरस्कार के साथ पटना द्वितीय एवं वैशाली तृतीय स्थान पर रहा तथा 18 पुरस्कार के साथ नालन्दा चतुर्थ स्थान पर रहा।

छात्रों एवं बच्चों के लिए आयोजित किये गये कई कार्यक्रम

राज्य के उद्यान महाविद्यालय के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें आर.पी.सी.ए.यू., पूसा, बी.ए.यू., सबौर, उद्यान महाविद्यालय, पिपराकोठी एवं नूरसराय, कलाम किशनगंज के 30 छात्रों ने भाग लिया।

3 से 8 वर्ष की आयु के बच्चों की फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता 17 फरवरी को आयोजित की गई, जिसमें 20 से अधिक बच्चों ने भाग लिया।

कक्षा छठी से नौवीं तक के बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता आज आयोजित की गई थी। इन्हें दो समूहों में विभाजित किया गया था यानी जूनियर कक्षा छठी से सातवीं और सीनियर - कक्षा आठवीं से नौवीं। 36 स्कूलों के 183 छात्रों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया।

इस आयोजन में सभी उम्र के आगंतुकों के लिए बागवानी से संबंधित आॅन-स्पाॅट क्विज भी आयोजित की गई और साथ ही आॅन-स्पाॅट पुरस्कार वितरण भी किया गया।

दिनांक 17 फरवरी को मधु पर कार्यशाला आयोजित की गई जिसमें मधु उत्पाद के अवसरों पर विचार-मंथन किया गया।

कृषकों के ज्ञानवर्धन के लिए प्रमुख वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों का तकनीकी सत्र आयोजित किया गया:-

बागवानी उत्पादों की हाई-टेक खेती

कर्नाटक राज्य में फूलों की खेती में सर्वाेत्तम प्रथाएं और बिहार के लिए प्रासंगिक प्रथाएं

विदेशी फलों और सब्जियों की वैज्ञानिक खेती

बागवानी उपज का कटाई उपरांत प्रबंधन

बागवानी में उद्यमिता के अवसर

निर्यात के अवसर और अनुपालन

आयोजन में बागवानी और संबंधित पहलुओं से संबंधित 50 से अधिक स्टाॅल लगाए गए। इस आयोजन में पूरे भारत के प्रमुख संस्थानों जैसे सी.आई.एस.एच., लखनऊ, भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बैंग्लोर के स्टाॅल भी प्रदर्शित किए गए हैं। इस अवसर गुजरात सरकार का प्रतिनिधिमंडल भी सम्मिलित हुए। स्टाॅलों में ताजा और प्रसंस्कृत बागवानी उत्पाद भी शामिल हैं। इसके अलावा बागवानी प्रौद्योगिकी और उपकरणों से संबंधित कई स्टाॅल लगाए गए हैं। इसके अलावा कई सरकारी संस्थानों जैसे डाॅ॰ राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्विविद्यालय, पूसा, बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर, राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम, बिहार जैविक मिशन आदि ने भी उक्त आयोजन में भाग लिया है।

आगन्तुकों के लिए दीदी की रसोई, मखाना, डोसा और मशरूम आधारित वस्तुओं सहित राज्य के व्यंजनों का आनंद लेने के लिए खाद्य स्टाॅल भी लगाए गए हैं। बच्चों के लिए फन जोन भी बनाया गया। 16 और 17 फरवरी की शाम को आगंतुकों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

स्टाॅलों पर 7 लाख रूपये से अधिक की बिक्री हुई है और इस कार्यक्रम में 50,000 से अधिक लोग सम्मिलित हुए।

0 Response to " श्री पवन कुमार सर्राफ सर्वश्रेष्ठ बागवान एवं श्री रवि शंकर सिंह को श्रेष्ठ बागवान का पुरस्कार"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article