अकबरनगर नगर पंचायत क्षेत्र में  विकसित भारत संकल्प यात्रा का दूसरा चरण आयोजित

अकबरनगर नगर पंचायत क्षेत्र में विकसित भारत संकल्प यात्रा का दूसरा चरण आयोजित


अकबरनगर/ भागलपुर /पटना : 20 फरवरी, 2024

 

भारत सरकार की योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचाने के उद्देश्य से आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा का दूसरा चरण मंगलवार (20-02-2024) भागलपुर जिले के अकबरनगर नगर पंचायत क्षेत्र में आयोजित किया गया।

 

यात्रा के माध्यम से दो विभिन्न स्थानों पर विशेष कार्यक्रमों के माध्यम से आम जनता तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया गया । अकबरनगर नगर पंचायत क्षेत्र के हटिया बाजार तथा शिव मंदिर चौक क्षेत्र में विशेष प्रचार रथ पहुंचा।

 

दोनों  ही कार्यक्रमों  में आम जनता  के लिए अकबरनगर नगर पंचायत कार्यालय द्वारा द्वारा क्षेत्र की आम जनता के लिए विभिन्न योजनाओं का कैंप लगाकर सेवाएँ प्रदान की गईं । इनमें उज्ज्वला योजना, पीएम स्वनिधि, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, जनधन योजना, प्रधानमंत्री  श्रम योगी मानधन योजना तथा पीएम आवास योजना प्रमुख थी।

 

इस अवसर पर वार्ड संख्या 8 के पार्षद पिंटू कुमार, तथा पार्षद गणेश साहू भी उपस्थित थे। सभी जनप्रतिनिधियों द्वारा आम जनता से बढ़ चढ़कर सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया गया।

 

इस अवसर पर नोडल अधिकारी के रूप में उपस्थित सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अभिषेक कुमार ने कहा कि  विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का उद्देश्य सरकार की प्रमुख योजनाओं में परिपूर्णता का लक्ष्य हासिल करना है और इसके तहत यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि इन योजनाओं का लाभ सभी लक्षित लाभार्थियों तक तरीके से आसानी से पहुंचे।

 

 

नगर परिषद के प्रतिनियुक्त डे नोडल अधिकारी के रूप में उपस्थित सहायक लोक स्वच्छता एवं अपशिष्ट प्रबंधन पदाधिकारी ज्ञानेंद्र कुमार द्वारा आम जनता को विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी ।

 

इस अवसर पर पीएम स्वनिधि योजना, उज्ज्वला योजना तथा आयुष्मान भारत योजना से नए लाभार्थियों को जोड़ा गया । इस यात्रा के दौरान पीएम स्वनिधि योजना व अन्य योजनाओं के अनेक लाभार्थियों ने अपने विचार व्यक्त किए तथा प्रधानमंत्री तथा भारत सरकार का आभार व्यक्त किया ।

 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित लोगों की मुफ्त स्वास्थ्य जांच की गयी तथा दवा तथा परामर्श प्रदान किया गया । उज्जवला योजना का भी कैंप लगाकर स्थानीय जनता को लाभ पहुंचाया गया एवं जागरूक किया गया ।  स्वास्थ्य जांच टीम में एएनएम सुलेखा कुमारी तथा पूनम भारती थे।

 

यात्रा कार्यक्रम उपस्थित अधिकारियों द्वारा आम जनता से अधिक से अधिक संख्या में योजनाओं का लाभ लेने की अपील की गई तथा उन्हें प्रोत्साहित किया गया ।

 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से राजीव कुमार चौरसिया तथा उमेश कुमार तथा यूको बैंक की ओर से शादाब अनवर व प्रकाश यादव ने भारत सरकार द्धारा चलाई जा रही  जनहितकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी । उज्ज्वला योजना के बारे में भी उपस्थित प्रतिनिधि द्वारा जानकारी दी गई ।

 

विकसित भारत संकल्प यात्रा’  के एलईडी स्क्रीन से सुसज्जित विशेष रथ  को देख कर आम लोगों में विशेष उत्साह देखा गया। रथ के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का विशेष वीडियो संदेश भी प्रचारित किया  गया, बिहार के विकास की कहानी भी वीडियो व आंकड़ों के माध्यम से प्रस्तुत की गई ।  

 

इस अवसर पर सभी ग्रामीणों और अन्य लोगों को भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेंकने, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करने , भारत की एकता को सुदृढ़ करने, देश की रक्षा करने वालो का सम्मान करने तथा नागरिक होने का कर्तव्य निभाने की शपथ दिलाई गयी ।

 

यात्रा को सफल बनाने में अकबरनगर नगर पंचायत के कनीय अभियंता शांतनु कुमार, चंदन कुमार , मोनी कुमारी जय हिन्द भारत, राजस्व शाखा के संतोष कुमार का प्रमुख योगदान रहा।

 

कल  “विकसित भारत संकल्प यात्रा”  भागलपुर जिले के सबौर पहुंचेगी। पहले सत्र में सबौर के चकबंदी कैंपस , गर्ल्स हाई स्कूल के पास कैंप लगाकर सेवाएँ प्रदान की जाएंगी । इसके अलावा भागलपुर जिले के पीरपैंती में भी यह यात्रा पहुंचेगी।

 


0 Response to " अकबरनगर नगर पंचायत क्षेत्र में विकसित भारत संकल्प यात्रा का दूसरा चरण आयोजित"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article