संयुक्त किसान मोर्चा ,बिहार इकाई द्वारा प्रतिरोध सभा का आयोजन किया गया

संयुक्त किसान मोर्चा ,बिहार इकाई द्वारा प्रतिरोध सभा का आयोजन किया गया


पटना(बुद्ध  स्मृति पार्क)  11 दिसंबर 2023

* केंद्र की मोदी सरकार द्वारा संयुक्त किसान मोर्चा के केंद्रीय नेतृत्वकारी सदस्य युद्धवीर सिंह को अवैध हिरासत में लेने,उनकी विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगाने,जनपक्षधर पत्रकारों पर आतंकवाद निरोधक धाराओं के तहत मुकदमा कर प्रताड़ित करने व किसान नेताओं पर से मुकदमा वापस लेने के लिखित आश्वासन का उलंघन करने के खिलाफ देश व्यापी कार्यक्रम के तहत पटना के बुद्ध स्मृति पार्क के पास आज प्रतिरोध सभा आयोजित किया गया *

 इस अवसर पर पटना में बुद्ध स्मृति पार्क के समीप संयुक्त किसान मोर्चा की बिहार इकाई द्वारा आयोजित प्रतिरोध सभा  12 बजे दिन से 2 बजे दिन तक चला । 

इस प्रतिरोध सभा  की अध्यक्षता किसान महासभा के राज्य सचिव कॉमरेड उमेश सिंह ने किया ।कार्यक्रम को अखिल भारतीय किसान महासभा के राज्य सह सचिव राजेन्द्र पटेल, बिहार राज्य किसान सभा के राज्य उपाध्यक्ष अवधेश कुमार , जय किसान आन्दोलन के नेता ऋषि आनन्द, अखिल भारतीय खेत मजदूर किसान सभा के नेता नन्द किशोर सिंह, अखिल भारतीय किसान खेत मजदूर संगठन के प्रांतीय उपाध्यक्ष इन्द्रदेव राय, , एनएपीएम के नेता उदयन राय, क्रांतिकारी किसान यूनियन के नेता मनोज कुमार, जल्ला किसान संघर्ष समिति के सचिव शंभूनाथ मेहता,  इस प्रतिरोध सभा में एकजुटता प्रकट करने आए केंद्रीय श्रमिक संगठन की ओर से ऐक्टू के आर.एन. ठाकुर , सीटू के राज्य सचिव साथी शंकर सिंह ने सम्बोधित किया। जसम से जुड़े कलाकार राजन और प्रमोद यादव ने क्रांतिकारी गीत गा कर हौसला अफजाई किया।

   बकताओं ने किसान नेताओं पर सरकार एवं पुलिस-प्रशासन के दमनकारी कार्रवाइयों की निन्दा की। संयुक्त किसान मोर्चा के घटक किसान संगठनों के नेताओं ने एक स्वर से इस बात पर जोर दिया कि केंद्र सरकार ने संयुक्त किसान मोर्चा के प्रतिनिधियों के साथ दिसम्बर 2021 में किये गये वादे से धोखाधड़ी की है और लिखित आश्वासन के बावजूद आजतक कृषि उपजों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी,  विद्युत संशोधन विधेयक 2020 की वापसी , 732 से अधिक शहीद हुए किसान आन्दोलनकारियों के परिजनों को समुचित मुआवजा, लखीमपुर-खीरी किसान हत्याकांड के आरोपियों केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी की गिरफ्तारी सहित किसान आन्दोलन की अन्य न्यायपूर्ण मांगों को केन्द्र सरकार ने नहीं माना है। किसान संगठनों एवं मजदूर संगठनों के प्रतिनिधियों ने प्रतिरोध सभा में संकल्प लिया कि केन्द्र की बौड़ाई हुई भाजपा गठबंधन की सरकार को मजदूरों एवं किसानों की संगठित ताकत के बदौलत परास्त करके  ही हम दम लेंगे।

प्रतिरोध सभा का समापन भाषण व धन्यवाद ज्ञापन किसान सभा के संयुक्त सचिव कॉमरेड सोने लाल प्रसाद ने किया।

सभा के बाद एक 6 सदस्यीय शिष्टमंडल ने जिलाधिकारी से मिलकर राष्ट्रपति को सम्बोधित ज्ञापन उन्हें सौंपा और उसे राष्ट्रपति को जल्द से जल्द अग्रसारित करने का आग्रह किया। शिष्टमंडल में राजेंद्र पटेल ,ऋषि आनन्द , रामानुज कुमार, इन्द्रदेव राय ,शिव कुमार विद्यार्थी और उदयन चन्द्र राय शामिल थे। 

इस प्रतिरोध  सभा कार्यक्रम में अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कॉमरेड के डी यादव, राज्य सह सचिव कॉमरेड कृपा नारायण सिंह, मधेश्वर शर्मा, कमलेश कुमार, विजय प्रसाद, शशि यादव, चंद्रभूषण शर्मा के साथ एक दर्जन से अधिक संगठनों के सैंकड़ों किसान कार्यकर्ता व किसान शामिल थे ।

                   जारीकर्ता

उमेश सिंह, सोनालाल प्रसाद, ऋषि आनन्द, नन्द किशोर सिंह, मनोज कुमार, पुकार, मणिकांत पाठक, रामवृक्ष राम, शंभू नाथ मेहता,उदयन चन्द्र राय

0 Response to "संयुक्त किसान मोर्चा ,बिहार इकाई द्वारा प्रतिरोध सभा का आयोजन किया गया"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article