किसी का बचपन न मुरझाए

किसी का बचपन न मुरझाए


 

पटना

    पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल रेलवेस्टेशन पर रेलवे चिल्ड्रेन इंडिया द्वारा  बच्चों की सुरक्षा के लिए जागरूकता कार्यक्रम एवं नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया।

       कार्यक्रम की शुरुआत बाल सुरक्षा से संबंधित पोस्टर वितरण कर किया गया। जिसमे राजेंद्र नगर टर्मिनल रेलवे   के स्टेशन प्रबंधक श्री मिथलेश सिंह, स्टेशन मास्टर श्री शेखर, आरपीएफ इंस्पेक्टर श्री अनवर सिद्दीकी, आरपीएफ बाल कल्याण पुलिस अधिकारी श्री सुनील कुमार, बाल संरक्षण पदाधिकारी, जिला बाल संरक्षण इकाई श्री प्रभाकर कुमार तथा सैयद आमिर, परामर्शदाता, चाइल्ड हेल्पलाइन पटना, श्री नवीन सिंह, परामर्शदाता, जिला बाल संरक्षण इकाई ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की सफलता के लिए अपना समर्थन और सहयोग प्रदान किया।

            कार्यक्रम के आयोजक रेलवे चिल्ड्रेन इंडिया के कार्यक्रम समन्वयक जितेंद्र सिंह ने बताया की यह जागरूकता कार्यक्रम बाल संरक्षण के प्रचार प्रसार के लिए किया गया है। अगर कोई बच्चा जो 18 साल से कम उम्र का हो और वह किसी संकट में है तो  कोई भी व्यक्ति टॉल फ्री नंबर112 या चाइल्ड हेल्प लाइन के 1098 पर कॉल कर उसकी सहायता कर सकता है।

     किसी का बचपन न मुरझाए, बच्चे देश की आस, रहें फूल से खिले वो हंसते, शोषण का हो नाश गीत से नुक्कड़ नाटक का शुभारंभ हुआ। इसमें एक रोती बिलखती बच्ची को दिखाया गया की वाह अपनी मन से रेलवे स्टेशन पर बिछड़ गई है जो एक संदिग्ध आदमी के चंगुल में फंस जाती है लेकिन रेलवे पुलिस, कुली तथा टिकट निरीक्षक की तत्परता से बच जाती है और अंत में उसकी मां से भेंट होता है। बच्ची गलत हाथों में जाने से बच जाती है। अपने भावपूर्ण अभिनय से इस दृश्य को जीवंत किया बच्ची की भूमिका में हेमा कुमारी तथा मां की भूमिका में अर्चना कुमारी ने। कुली की भूमिका सरबिंद कुमार , पुलिस की विजय चौधरी ने निभाया। नाल पर राजकिशोर थे।

0 Response to "किसी का बचपन न मुरझाए"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article