पटना में तीन दिवसीय किसान मजदूर महापड़ाव के कार्यान्वयन पर विस्तृत चर्चा की गई

पटना में तीन दिवसीय किसान मजदूर महापड़ाव के कार्यान्वयन पर विस्तृत चर्चा की गई

 


आज पटना के केदार भवन में केन्द्रीय श्रमिक संगठनों और संयुक्त किसान मोर्चा की संयुक्त राज्यस्तरीय बैठक आयोजित हुई। बैठक में 26-27-28 नवंबर 2023 को पटना में तीन दिवसीय किसान मजदूर महापड़ाव के कार्यान्वयन पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक की अध्यक्षता किसान संगठन की तरफ से राजेंद्र पटेल और ट्रेड यूनियन की तरफ से सूर्यकर जितेंद्र ने की। 


26-27-28 नवंबर 2023 को बिहार के हजारों किसान और मजदूर एक ऐतिहासिक करवाई में पटना के गर्दनीबाग में एकजुट होंगे। इस महापड़ाव के माध्यम से किसान और मजदूर एमएसपी की कानूनी गारंटी करने, चार श्रम संहिताओं को रद्द करने, योजनाकर्मियों को नियमित करने, पुरानी पेंशन स्कीम (ओपीएस) को पुनः बहाल करने, बिहार में एपीएमसी अधिनियम को पुनः बहाल करने, बँटाईदार किसानों का निबंधन करने, किसानों को उनकी जमीन का उचित मुआवजा देने, युवाओं को रोजगार देने, महंगाई को कम करने, खाद्य सुरक्षा की गारंटी करने, सहित अन्य मांगों को उठाएंगे।

बैठक में बिहार के आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के आंदोलन के समर्थन में प्रस्ताव पारित किया गया। बिहार की लाखों आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपनी चार सूत्रीय मांगों के लिए पिछले दो दिन से पटना में प्रदर्शनरत हैं। आशा, एमडीएम रसोईया, आंगनवाड़ी, सेविका, सहायिका सहित सभी योजनाकर्मियों को नियमित करने की मांग किसान मजदूर महापड़ाव की प्रमुख मांग है। आज की बैठक में संयुक्त किसान मोर्चा और केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने बिहार सरकार से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ सौहाद्रपूर्ण वार्ता करके उनकी मांगों को पूरा करने की मांग की। साथ ही बैठक ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं पर हुई दमनात्मक करवाई की भर्त्सना की।


26-27-28 नवंबर 2023 को होने वाले किसान मजदूर महापड़ाव की तैयारी के लिए संयुक्त किसान मोर्चा और केंद्रीय श्रमिक संगठन ने जिलों में पर्चा और पोस्टर के माध्यम से प्रचार प्रसार करना शुरू कर दिया है। संयुक्त किसान मोर्चा और केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने बिहार के तमाम किसान, मजदूर और आम नागरिकों से महापड़ाव में शामिल होकर इसे सफल बनाने की अपील की है।


बैठक में गणेश शंकर सिंह (सीटू), सुर्यकर जितेन्द्र (एआईयूटीयूसी), आरएन ठाकुर (ऐक्टू), अशोक प्रसाद सिंह (किसान सभा, अजय भवन), विनोद कुमार (किसान सभा, जमाल रोड), राजा राम सिंह (किसान महासभा), उमेश सिंह (किसान महासभा), राजेंद्र पटेल (किसान महासभा), गज़नफर नवाब (एटक), नंद किशोर सिंह (अखिल भारतीय खेत मजदूर किसान सभा), अजय कुमार (एटक), गजनफर नवाब (एटक), दिनेश कुमार (भाकियू), विजय चौधरी (एआईकेएफ), जमीरुद्दीन (एआईकेएफ), इंद्रदेव राय (एआईकेकेएमएस), उमा शंकर शर्मा (एआईकेकेएमएस), मनोज कुमार (केकेयू), प्रमोद कुमार, बलदेव झा, उदयन राय (एनएपीएम), ऋषि आनंद (जय किसान आंदोलन) उपस्थित रहे। संयुक्त किसान मोर्चा और केंद्रीय श्रमिक संगठनों की अगली बैठक 24 नवंबर को सीटू कार्यालय में होगी।


0 Response to "पटना में तीन दिवसीय किसान मजदूर महापड़ाव के कार्यान्वयन पर विस्तृत चर्चा की गई"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article