अब डिजिटल रुपी ऐप का उपयोग करके मर्चेंट क्यूआर कोड से   भुगतान कर सकेंगे आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक

अब डिजिटल रुपी ऐप का उपयोग करके मर्चेंट क्यूआर कोड से भुगतान कर सकेंगे आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक


८० शहरों के लाखों ग्राहकों को होगा फायदा होगा

 

पटना: आईसीआईसीआई बैंक ने घोषणा की है कि उसने लाखों ग्राहकों को बैंक के डिजिटल रुपी ऐप का उपयोग करके किसी भी व्यापारी क्यूआर कोड को भुगतान करने में सक्षम बनाया है। इस ऐप का नाम 'डिजिटल रुपी बाई आईसीआईसीआई बैंक' है। बैंक ने अपने डिजिटल रुपी ऐप को यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) इंटरऑपरेबल बनाकर यह संभव कर दिखाया है। 

 

इस इंटीग्रेशन से कस्टमर मर्चेंट आउटलेट्स पर मौजूदा यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करने और डिजिटल रुपी ऐप के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। साथ ही, यह व्यापारियों को उनके मौजूदा यूपीआई क्यूआर कोड पर डिजिटल रुपी भुगतान स्वीकार करने में मदद करता है, जिससे ऑन-बोर्डिंग प्रक्रिया की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

 

आईसीआईसीआई बैंक द्वारा अपने डिजिटल रुपी ऐप पर यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी की शुरूआत ग्राहकों को लचीलापन और सुविधा प्रदान करती है। यह डिजिटल रुपए के उपयोग को भी बढ़ाता है। आईसीआईसीआई बैंक को दिसंबर 2022 में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा शुरू की गई डिजिटल मुद्रा पर पायलट परियोजना के पहले समूह में भाग लेने के लिए चुना गया था। बैंक देश भर के ८० शहरों में इस सुविधा के साथ उपलब्ध है।

 

इस पहल के बारे में जानकारी देते हुए आईसीआईसीआई बैंक के हेड-मर्चेंट इकोसिस्टम श्री बिजिथ भास्कर ने कहा, 'आईसीआईसीआई बैंक में हम अपने ग्राहकों को झंझटमुक्त डिजिटल बैंकिंग समाधान प्रदान करने का प्रयास करते हैं। हमारे डिजिटल रुपी ऐप 'डिजिटल रुपी बाई आईसीआईसीआई बैंक' पर यह नई सुविधा बैंक के ग्राहकों को मौजूदा मर्चेंट क्यूआर कोड पर भुगतान करने में सक्षम बनाती है, जिससे पेमेंट के अवसरों में तेजी से विस्तार होता है। हम डिजिटल इंडिया की दिशा में महत्वपूर्ण इकोसिस्टम तैयार करने वाले इस कदम को उठाकर खुश हैं।'

 

उन्होंने कहा, 'हमारा मानना है कि यह पहल भारत में डिजिटल भुगतान के भविष्य में एक आदर्श बदलाव लाएगी और ग्राहकों के बीच डिजिटल मुद्रा की अधिक स्वीकार्यता को बढ़ावा देगी और डिजिटल रुपये के माध्यम से लेनदेन की मात्रा में वृद्धि में योगदान करेगी।'

 


'डिजिटल रुपी बाई आईसीआईसीआई बैंक' के माध्यम से त्वरित भुगतान करने के चरण:

'डिजिटल रुपी बाय आईसीआईसीआई बैंक' को नवीनतम संस्करण में अपडेट करने के लिए ऐपस्टोर या प्लेस्टोर खोलें

ऐप के जरिए लॉगइन करें

स्कैन क्यूआर विकल्प पर क्लिक करें और व्यापारी के यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करें

राशि चुनें और पिन दर्ज करें

बस, हो गया ट्रांजेक्शन

 

'डिजिटल रुपी बाई आईसीआईसीआई बैंक' ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों डिवाइसों के लिए उपलब्ध है। ऐप यूजर को अपने आईसीआईसीआई बैंक बचत खाते से अपना डिजिटल वॉलेट लोड करने की सुविधा प्रदान करता है। दूसरों को धन हस्तांतरित या भुगतान भी किया जा सकता है। जब वॉलेट में शेष राशि एक निर्दिष्ट राशि से कम हो जाती है तो ऐप ग्राहक के बचत खाते से स्वचालित रूप से वॉलेट में पैसे लोड करता है।

0 Response to "अब डिजिटल रुपी ऐप का उपयोग करके मर्चेंट क्यूआर कोड से भुगतान कर सकेंगे आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article