अगले माह पटना में होगा दो दिवसीय राष्ट्रीय मखाना महोत्सव का आयोजन

अगले माह पटना में होगा दो दिवसीय राष्ट्रीय मखाना महोत्सव का आयोजन


मखाना महोत्सव में जुटेंगे विभिन्न राज्यों के कृषक, निर्यातक और वैज्ञानिक।

राष्ट्रीय फलक पर मखाना के उत्पादन और बाजार के नये आयाम की होगी तलाश।

सचिव, कृषि विभाग श्री संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि 1-2 दिसंबर, 2023 को पटना के ज्ञान भवन में कृषि विभाग द्वारा राष्ट्रीय मखाना महोत्सव का किया जा रहा आयोजन। 

राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में उचित मूल्य पर मखाना की उपलब्धता सुनिश्चित करने की दिशा में विभाग द्वारा किया जा रहा कार्य।

 (दिनांक 21.11.2023)

अगले माह 1-2 दिसंबर को उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग द्वारा पटना के ज्ञान भवन में दो दिवसीय राष्ट्रीय मखाना महोत्सव का आयोजन किया जायेगा। महोत्सव में विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधि शिरकत करेंगे। सचिव, कृषि विभाग श्री संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि इसके माध्यम से राष्ट्रीय फलक पर मखाना के उत्पादन में वृद्धि और बाजार के नये आयाम की तलाश की जायेगी। महोत्सव में मखाना के डिजिटल मार्केटिंग के साथ बाजार के नये आयाम पर भी चर्चा होगी। दरभंगा एयरपोर्ट की तरह राज्य के अन्य एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड पर ‘बिहार का मखाना-मिथिला मखाना’ की बिक्री हेतु रणनीति पर विमर्श किया जायेगा, ताकि राज्य में आने वाले पर्यटक बिहार का मखाना सौगात के रूप में अपने साथ ले जा सके।

राज्य के प्रमुख निर्यातकों, ट्रेडर्स, वैज्ञानिक और कृषक भी लेंगे भाग:-

कृषि विभाग के सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि मखाना महोत्सव, 2023 के आयोजन का मुख्य उद्देश्य मखाना को आमजन तक पहुँचाना एवं उत्पाद एवं निर्यात क्षमता को बढ़ाना है। इस महोत्सव में मखाना के प्रगतिशील कृषकों एवं उत्पादक कंपनी, देश एवं राज्य के प्रमुख निर्यातकों, ट्रेडर्स, वैज्ञानिक आदि को आमंत्रित किया गया है। मखाना के उत्पादन में वृद्धि करने के साथ राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में उचित मूल्य पर उपलब्धता सुनिश्चित करने की दिशा में विभाग द्वारा कार्य किया जा रहा है।

एक जिला एक उत्पाद के तहत 6 जिलों में मखाना का हो रहा उत्पादन:-

एक जिला एक उत्पाद के तहत् 06 जिलो यथा- दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, कटिहार एवं अररिया में मखाना उत्पादन किया जा रहा है। मखाना के आर्थिक महत्व को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार के द्वारा मखाना विकास योजना का संचालन 2019-20 से किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत मखाना के उन्नत प्रभेदों के बीज उत्पादन एवं प्रत्यक्षण तथा क्षेत्र विस्तार को बढ़ावा देने हेतु सहायतानुदान का प्रावधान किया गया है।

आधुनिक समय का सुपरफूड:-

सचिव, कृषि, बिहार ने बताया कि मखाना स्वस्थ जीवन के लिए सुपरफूड है। विशेषज्ञों का कहना है कि मखाना एंटी ऑक्सिडेंट सहित विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, लौह, कैल्शियम और जस्ता का अच्छा स्रोत है। इसकी ग्लाइसेमिक इन्डेक्स अपेक्षाकृत कम होता है। मखाना अपनी औषधीय एवं पोषणीय गुणों के कारण आधुनिक समय का सुपरफूड है। 

मखाना प्रोसेसिंग को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन नीति:-

राज्य में चयनित एक्स्पोर्ट ओरियेन्टेड 7 सेक्टर्स में मखाना को भी शामिल किया गया है। इसके तहत मखाना प्रोसेसिंग को बढ़ावा देने हेतु बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति की शुरूआत वर्ष 2020 में की गयी है। इस नीति के तहत् प्रोसेसिंग के क्षेत्र में प्रोत्साहन के लिए पूंजीगत अनुदान का प्रावधान है। 

व्यक्तिगत निवेशक के लिए प्रोजेक्ट कॉस्ट का 15 प्रतिशत अनुदान:-

इस योजना के तहत् व्यक्तिगत निवेशक के लिए प्रोजेक्ट कॉस्ट का 15 प्रतिशत (प्रोजेक्ट कॉस्ट न्यूनतम 0.25 करोड़ रूपये एवं अधिकतम 5.00 करोड़ रूपये) एवं एफ.पी.सी. (फार्मर्स प्रोड्युसर कंपनी) के लिए प्रोजेक्ट कॉस्ट का 25 प्रतिशत कैपिटल सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। इस नीति के तहत् अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अत्यन्त पिछड़ा वर्ग के निवेशकों को अतिरिक्त 5 प्रतिशत पूंजीगत अनुदान दिये जाने का प्रावधान है।

0 Response to "अगले माह पटना में होगा दो दिवसीय राष्ट्रीय मखाना महोत्सव का आयोजन"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article