बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा संयुक्त  प्रतियोगिता प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी कैसे की जाए - इंजीनीयर मो0 इस्तेयाक अहमद

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा संयुक्त प्रतियोगिता प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी कैसे की जाए - इंजीनीयर मो0 इस्तेयाक अहमद


पटना - इंजीनीयर मो0 इस्तेयाक अहमद ने कहा कि बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा संयुक्त  प्रतियोगिता प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी कैसे की जाए प्रारंभिक परीक्षा की कठिनता को देखते हुए हर अभ्यार्थी के मन में यह सवाल उठता है कि इस परीक्षा की तैयारी कैसे की जाए? इस परीक्षा में शामिल होकर अधिकारी बनने का सपना देख रहे छात्रों को इस बार अपना कांसेप्ट क्लियर रखने के साथ-साथ रणनीति बदलने की भी जरूरत है। प्रारंभ में यह आवश्यक है कि प्रतियोगी छात्र सबसे पहले सामान्य अध्ययन के सभी टॉपिकों के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकों का अध्ययन करें। प्रारंभिक परीक्षा के लिए पिछले साल के प्रश्नों का अभ्यास करना और प्रैक्टिस सेट को सॉल्व करना भी बेहतर रणनीति साबित होगी।

इंजीनीयर मो0 इस्तेयाक अहमद ने कहा कि निरंतर बदलते राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में समसामयिक मुद्दों का महत्व काफी बढ़ गया है और इसी को ध्यान में रखते हुए छात्र को नियमित रूप से एक राष्ट्रीय अखबार पढ़ना चाहिए। साथ ही, ऑल इंडिया रेडियो और डीडी न्यूज की राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खबरों के साथ - साथ बिहार से जुड़ी खबरों पर खास ध्यान देना चाहिए।

इंजीनीयर मो0 इस्तेयाक अहमद ने कहा कि चयनित टॉपिक्स के बजाए वैरायटी टॉपिक्स पर फोकस करना होगा और ऐसे में तैयारी केवल किताबों पर निर्भर होकर नहीं हो पाएगी। इसके लिए न्यूज पेपर और इंटरनेट से मदद लेनी होगी। करेंट अफेयर्स, वर्ल्ड हिस्ट्री, साइंस और टेक्नोलॉजी के लेटेस्ट ट्रेंड की तैयारी से काफी अधिक फायदा होगा। एकेडमिक रिफॉर्म कमेटीज की रिपोर्ट भी जरूर देख लें। बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही सामाजिक- आर्थिक योजनाओं के बारे में जानकारी काफी उपयोगी साबित हो सकती है। इसके साथ-साथ विभिन्न खेलों में राष्ट्रीय प्रदर्शन के साथ-साथ प्रदेश के बारे में जरूर जान लें। करेंट अफेयर्स के लिए विभिन्न पुरस्कारों और अवॉर्डों के बारे में जानकारी रख लेना चाहिए।

इंजीनीयर मो0 इस्तेयाक अहमद ने कहा कि प्राकृतिक आपदा और पर्यावरण से जुड़े प्रश्नों की संख्या इन परीक्षाओं में लगातार बढ़ती जा रही है, ऐसे में बाढ़, भूकंप सहित आपदाओं के बारे में जरूर पढ़ लें। इस परीक्षा में मानसिक योग्यता जांचने के कुछ प्रश्न होते हैं जो काफी स्कोरिंग होते हैं और छात्रों को उस पर फोकस करना चाहिए। इसके अलावा बीपीएससी की परीक्षा के लिए सबसे जरूरी है गणित के प्रश्नों का जवाब देना। ध्यान रखें कि बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में गणित के प्रश्न कुछ कठिन होते हैं जो छात्रों के लिए काफी मुश्किलें पैदा करते हैं। हालांकि, यहां आप उन सवालों को नजरअंदाज भी कर सकते हैं, अगर आपकी पकड़ अन्य विषयों पर अच्छी है। गणित के प्रश्नों के लिए जरूरत से ज्यादा तनाव को हावी न होने दें वरना आपकी रणनीति खराब हो सकती हैं।

इंजीनीयर मो0 इस्तेयाक अहमद ने कहा कि इस परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न विशेष रूप से तथ्यात्मक होते हैं इसलिए खासकर महत्वपूर्ण तिथियों का ध्यान रखें।मध्यकालीन और प्राचीन भारत के पाठ्यक्रम को जरूर पढ़ लें। परीक्षा सत्र के दौरान तनावमुक्त रहकर बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। प्रश्नों को हल करने के बाद उनका रिवीजन जरूर करें। इन बातों को अमल में लाकर आप परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

0 Response to " बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा संयुक्त प्रतियोगिता प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी कैसे की जाए - इंजीनीयर मो0 इस्तेयाक अहमद "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article