नारायणा कैंसर सेंटर में एआई की मदद से महिलाओं में स्तन कैंसर की मुफ्त स्क्रीनिंग हुई

नारायणा कैंसर सेंटर में एआई की मदद से महिलाओं में स्तन कैंसर की मुफ्त स्क्रीनिंग हुई


पटना। 

स्तन कैंसर जागरूकता माह के तहत नारायणा कैंसर सेंटर में दो दिनों से चल रहे मुफ्त स्क्रीनिंग मंगलवार को समाप्त हो गया। 

इस जांच शिविर में लगभग 100 महिलाओं ने  अपनी स्क्रीनिंग कराई। यह जांच या स्क्रीनिंग शिविर बिल्कुल मुफ्त था। इस स्क्रीनिंग की खास बात यह रही कि पूरी जांच आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस तकनीक से की गई।

मशीन आधारित इस जांच या स्क्रीनिंग शिविर में महिलाओं की निजता का पूरी तरह से ध्यान रखा गया था। जाँच पूरी तरह से स्पर्श रहित था। अर्थात जिन महिलाओं की ब्रेस्ट कैंसर की जांच की गई, उन्हें कोई छू नहीं रहा था। महिलाओं को बिना छुए हुए उनके स्तन या ब्रेस्ट की स्क्रीनिंग की जा रही थी। 

इस संबंध में सेंटर के हेड और जानेमाने कैंसर रोग विशेषज्ञ डा अभिषेक आनंद ने बताया कि 

महिलाओं में स्तन कैंसर के काफी मामलें देखने को मिल रहे है। इसमें स्तन की कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ती  है और बाद में ट्यूमर का रूप धारण कर लेती है। ब्रेस्ट कैंसर से बचने का सबसे अच्छा उपाय है इसकी समय - समय पर स्क्रीनिंग करना अर्थात जांच करते रहना। साल में एक बार तो ब्रेस्ट की स्क्रीनिंग करानी ही चाहिए। वैसे महिलाएं खुद से भी अपने स्तन को जांच सकती है। पीरियड के बाद का समय स्तन को जांचने का सबसे उपयुक्त होता है। आईने के सामने खड़े होकर कांख से लेकर पूरे स्तन को देखें। देखें कि कहीं स्तन के त्वचा का रंग बदल तो नहीं रहा है या कोई गांठ तो नहीं बन था है। इसी तरह निप्पल से किसी तरह को कोई तरल पदार्थ तो नहीं रिस रहा है। यदि ऐसा हो तो डॉक्टर से जरूर मिलें। 

डा अभिषेक ने बताया कि महिलाओं में होने वाली इस रोग के बचाव के लिए ही नारायणा कैंसर सेंटर द्वारा ' ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ' के  अवसर पर  'नि:शुल्क स्तन कैंसर जाँच शिविर' का आयोजन 30 और 31 अक्टूबर को किया गया। 

0 Response to "नारायणा कैंसर सेंटर में एआई की मदद से महिलाओं में स्तन कैंसर की मुफ्त स्क्रीनिंग हुई"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article